लेक सिटी उदयपुर की झीलों में पानी की आवक जारी

fatehsagar udaipurउदयपुर। उदयपुर में दो दिन पहले हुई झमाझम बारिश ने शहर की झीलों की रौनक बढ़ा दी। शहर की जान कही जाने वाली फतहसागर और पीछोला झीलें लबालब होने को है। पीछोला का जल स्तर साढ़े दस फीट हो गया, वहीं फतहसागर साढ़े आठ फीट तक भर गया है। इधर, शहरवासी झीलों के छलकने की कामना कर रहे हैं।
उधर गोवर्धन सागर पहले ही अपनी क्षमता पूरी कर छलक गया है। मौसम के मिजाज अभी भी बरकरार है।लेकसिटी में शक्रवार रात से शुरू हुई बारिश शनिवार तक चलती, हालांकि  रविवार का दिन सुखा रहा, लेकिन जलाशयों में पानी की आवक बनी हुई है। पीछोला में सीसारमा दो फीट तक आकर गिर रही है। फतहसागर में भी दो तरफ से आवक बनी हुई है। मदार नहर से भी थोड़ा पानी आ रहा है और पीछोला के लिंक चैनल से भरपूर पानी की आवक से फतहसागर के जल स्तर में जोरदार इजाफा हो रहा है। फतहसागर आज आठ फीट के ऊपर पहुंच गया है। उधर छोटा मदार और बड़ा मदार में पानी की अच्छी आवक होने से तालाब लबालब है। उदयसागर में भी पिछले दो दिनों में डेढ़ फीट पानी की आवक बनी हुई है।
पिकनिक स्पॉट पर मेला-
रविवार का दिन और उस पर ईद की छुट्टी, साथ ही सुहाना मौसम। इसका मजा लेने के लिए शहरवासी आसपास के पिकनिक स्पॉट पर पहुंचे। नांदेश्वर में सुबह से युवाओं और परिवार के झुंड पानी में और पानी के बाहर पिकनिक का आनंद उठाते हुए दिखे। बहाव तेज होने की परवाह किए बिना लोग पानी के बीच में मजे लेते रहे। नदी के किनारे शहर वासियों ने पकोड़ो और अंताक्षरी का आनंद लिया। बड़ी में भी शहरवासियों की भीड़ लगी रही। उधर टीड़ी डेम पर सबसे अधिक भीड़ रही। उबेश्वर मार्ग पर भी जगह-जगह नदी के किनारे कई युवाओं की टोलिया और परिवार पिकनिक का मजा लेते हुए दिखाई दिए।
-सतीश शर्मा
error: Content is protected !!