देश की आबादी के लिए बनेंगे 50 लाख आवास : गिरिजा

girija vyas-सतीश शर्मा– उदयपुर. केन्द्रीय शहरी आवासन एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्राी डॉ. गिरिजा व्यास ने कहा कि देश में बढ़ता शहरीकरण एवं आमजन के लिए आवास की समस्या को यूपीए सरकार ने चुनौती के रुप में लेकर 50 लाख आवास निर्माण का मसौदा तैयार किया है।

डॉ. व्यास शनिवार को उदयपुर में लेकसिटी प्रेस क्लब सभागार में ‘‘खास मंलाकात‘‘ श्रंखला के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्रा का अतिमहत्वपूर्ण एवं सशक्त स्तंभ है। आज संवेदनशील, जागरुक एवं जनसरोकारों से ओत-प्रोत मीडिया की भूमिका निर्वहन की महत्ती जरुरत है।
उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक मन्दी के दौर से देश शीघ्र ही निजात पा लेगा। यूपीए सरकार विकासोन्मुखी निर्णयों एवं नीतियों से देश सशक्त हुआ है। लोक कल्याणकारी योजनाओं का आमजन को सशक्त कानून के मार्फत लाभ दिलाने में खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, भूमि अधिग्रहण, सूचना का अधिकार, आजीविका मिशन को सरकार ने पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ लागू किया है। इससे आमजन को पर्याप्त राहत मिली है। डॉ व्यास ने कहा कि कानून, प्रशासन, जागरूकता, समाज एवं मीडिया लोकतंत्रा के आधार स्तंभ है। सरकार ने योजनाएं एवं कानून बनाए हैं, मीडिया इसे सकारात्मक ढंग से प्रसारित कर रहा है किन्तु अब भी प्रशासन एवं समाज को जागरुकता एवं समर्पण के साथ कार्य करने की जरूरत है। प्रदेश सरकार की प्रगतिशील नीतियों की सराहना करते हुए डॉ. व्यास ने कहा कि राजस्थान सरकार ने बच्चों से लेकर वृद्धजन तक को राहत देने की पूरी कोशिश की है। यह समूचे देश में एक मिसाल है, देश के अन्य राज्यों को भी यहां की नीतियां अपनाने की जरूरत है।
क्षेत्राीय योजनाओं की चर्चा करते हुए डॉ. व्यास ने बताया कि उदयपुर अहमदाबाद आवाम परिवर्तन के लिए अधिक राशि का प्रावधान कराने के प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। उदयपुर को बी टू श्रेणी में लेने तथा हाईकोर्ट बेंच की स्थापना के लिए सभी को एकजुट प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद तबके को 75 हजार तक का अनुदान एवं राजीव गांधी आवास ऋण योजना में 5 लाख तक का ऋण व 5 फीसदी अनुदान का प्रावधान किया गया है। इसमें वेंडर्स, कौशल विकास, रोजगार एवं आवास मुहैया कराने की योजनाएं शामिल हैं। इस अवसर पर लेकसिटी प्रेस क्लब के मनु राव सहित कई वरिष्ठ पत्रकार मौजूद थे।
क्लब अध्यक्ष मनु राव राव ने बताया कि क्लब के द्वारा खास मुलाकात कार्यक्रम प्रति शनिवार क्लब परिसर में दोपहर 2 से 3 बजे तक आयोजित होगा। जिसमें राजनैतिक, प्रशासनिक एवं सामाजिक क्षेत्रा के प्रबद्धजन को आमंत्रित कर उनसे सीधा संवाद किया जायेगा।
error: Content is protected !!