रात्रि ठहराव ने फुलाया दम !

udaipur-सतीश शर्मा- उदयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उदयपुर में रात्रि ठहराव ने पुलिस-प्रशासन का दम फुला दिया। गहलोत के बुधवार सुबह डबोक एयरपोर्ट पर उतरने से लेकर सलूम्बर में आदिवासी सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने, शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत, रात को विश्राम और गुरुवार सुबह जन सुनवाई करने तक पुलिस-प्रशासन खूब व्यस्त रहा। जन सुनवाई के बाद गहलोत ने उदयपुर से रवानगी ली तब जाकर पुलिस-प्रशासन की सांसें संयत हुर्इं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार सुबह वरिष्ठ नेता गुरदास कामत, सीपी जोशी और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान के साथ बुधवार सुबह उदयपुर आए थे। इसके बाद उन्होंने सलंूबर जाकर आदिवासी सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही संभाग के पार्टी पदाधिकारियों व जन प्रतिनिधियों से चर्चा कर सम्मेलन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। सम्मेलन 11 सितंबर को सलंूबर में होगा, जिसे पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी सम्बोधित करेंगे। सलंूबर से गहलोत उदयपुर लौटे और शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में किया और सुबह जन सुनवाई के बाद मुम्बई के लिए रवाना हुए।
की गुफ्तगू, सुनी पीड़ा
गहलोत को गुरुवार सुबह 8.30 बजे उदयपुर से मुम्बई के लिए रवानगी लेनी थी लेकिन तय समय से एक घंटा देर से निकल पाए। इससे पूर्व सुबह उन्होंने सर्किट हाउस में पार्टी के जन प्रतिनिधियों और नेताओं से एक-एक कर बंद कमरे में गुफ्तगू की। इसके बाद लोगों की समस्याएं-परेशानियां सुनी और ज्ञापन लेकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।
इसलिए हुई दौड़-धूप
पुलिस-प्रशासन को आशंका थी कि हाईकोर्ट बैंच के समर्थन में वकील गहलोत के समक्ष विरोध प्रदर्शन करेंगे। ऐसे में पुलिस-प्रशासन चौकस रहा। वकीलों में गुस्सा होने के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने शहरभर में जाब्ता तैनात किया था, जो रात 12 बजे तक भी चाक-चौबंद रहा। इसके बाद सुबह 6 बजे फिर पुलिस बल को सर्किट हाउस से एयरपोर्ट तक तैनात कर दिया गया। सुबह 9.30 बजे गहलोत मुम्बई के लिए रवाना हुए तब जाकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली।
चार्टर से आएंगे हैली कॉप्टर से जाएंगे राहुल
संभावित कार्यक्रम के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी 11 सितंबर को दिल्ली से चार्टर विमान द्वारा सुबह 11 बजे डबोक एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद हैलीकॉप्टर से सलूम्बर पहुंचेंगे, जहां आदिवासी सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे।
गुस्साए वकील रहे हड़ताल पर :
उदयपुर. हाईकोर्ट बैंच की मांग पूरी नहीं होने से वकील पहले से आक्रोशित थे, फिर बुधवार को विरोध प्रदर्शन से रोकने और वाहनों में भरकर शहर से बाहर ले जाकर छोड़ने से गुस्साए वकील गुरुवार को हड़ताल पर रहे। गौरतलब है कि हाईकोर्ट बैंच की मांग को लेकर गत दिनों संघर्ष समिति ने धरने के दौरान निर्णय किया था कि मुख्यमंत्री उदयपुर आएंगे, तब उनका विरोध किया जाएगा। इसके मद्देनजर पुलिस-प्रशासन चौकस था। बुधवार को वकील अलग-अलग समूहों में मुख्यमंत्री की यात्रा से संबंधित आयोजन स्थलों पर पहुंचे और काले झंडे लहराने लगे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोका और पकड़कर शहर से बाहर जा छोड़ा। पुलिस की इस कार्रवाई से वकीलों में आक्रोश फैल गया। वकीलों ने गुरुवार को न्यायिक कार्यों का बहिष्कार किया। ऐसे में गुरुवार की पेशियां नहीं हो पाई और अगली पेशी ली गई। दोपहर बाद जनरल हाउस की मीटिंग भी हुई ।
error: Content is protected !!