आज सूर्य सप्तमी पर करें भगवान भास्कर की उपासना

आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करने से मिलेंगे कई गुना शुभ फल
============================================

राजेन्द्र गुप्ता
आज यानी 3 दिसम्बर को सूर्य सप्तमी है। सूर्य,भानु, भास्कर आदि सूर्य के ही नाम हैं। हिंदू धर्म में सूर्यदेव को ऊर्जा का प्रतीक कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर कोई भक्त पूरे मन से सूर्यदेव की उपासना करे तो उसके सभी प्रकार के पाप कर्मों और दुखों का नाश होता है। सूर्यदेव को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना गया है। आज के दिन जो भी भक्त सूर्यदेव की पूजा अर्चना करते समय आदित्य हृदय स्तोत्र और अन्य सूर्य स्तोत्र का पाठ करेंगे और इसे इसे सुनने वालों को भी शुभ फल की प्राप्ति होगी। ऐसी मान्यता है कि सूर्य देव को अघ्र्य देने से याददाश्त अच्छी होती है और मन शांतचित्त होता है।

ऐसे करें सूर्य सप्तमी का व्रत
=======================
भानु सप्तमी के दिन सुबह उठकर नित्यकर्म कर स्नान करने के बाद पूरे मन से सूर्य भगवान की पूजा करें. इसके बाद एक तांबे के बर्तन में साफ पानी भरकर तथा उसमें लाल चंदन, अक्षत, लाल रंग के फूल डालकर सूर्य देव को ओम् सूर्याय नम: कहते हुए अघ्र्य दें और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें कि वो अपनी कृपा आपपर बनाए रखें। जो भक्त भी इस विशेष दिन दान-पुण्य करते हैं उनके घर में हमेशा धन-धान्य भरा रहता है।

व्रत का महत्व
===========
हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, सूर्य सप्तमी के दिन हवन, मंत्रों का पाठ, दान-पुण्य करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है. इस दिन जो भी भक्त पूरे मन से विधिवत तरीके से सूर्य देव की पूजा अर्चना करता है वो कभी अंधा, दरिद्र, दुखी और शोकग्रस्त नहीं हो सकता।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या इसी व्हाट्स एप नंबर पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!