राशिफल और पंचांग

राजेन्द्र गुप्ता
29 जनवरी, बुधवार, 2020
आज और कल का दिन खास
======================
29 जनवरी- बसंत पंचमी आज।
29 जनवरी- सरस्वती जयंती आज।

30 जनवरी- महात्मा गांधी की पुण्यतिथि कल।
30 जनवरी- शहीद दिवस कल।

आज का राशिफल
*******************
29 जनवरी, 2020
=====================
मेष राशि : व्यावसायिक संदर्भ में नए उद्यम की शुरुआत हो सकती है या एक नए सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। काम में आने वाली सामान्य कठिनाइयों के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना अपनी सामान्य गति से चलते रहें। आप अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं जो एक यांत्रिक दिनचर्या की एकरसता को तोडऩे में मदद कर सकता है। कहीं फंसा हुआ धन वापस मिलने के योग हैं।

वृष राशि : कार्यस्थल पर आपके पास अपनी योग्यता साबित करने के बेहतर अवसर होंगे जो आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। छात्रों को आज अध्ययन के प्रति अपने दृष्टिकोण में अधिक ध्यान केंद्रित होना होगा। यदि आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके रास्ते में बहुत सारे अवसर हो सकते हैं। परिवार की महिला सदस्य आपकी समस्याओं को कुछ हद तक सुलझाने में आपकी मदद कर सकती है।

मिथुन राशि : आज आप में से कुछ की रचनात्मकता चरम पर होगी, लेकिन वित्तीय दबाव हो सकता है। आज आपको किसी बुद्धिमान व्यक्ति से मिलने वाली महत्वपूर्ण सलाह पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि आप उस से अत्यधिक लाभ अर्जित कर सकते है। आज आपको अपने पिता का सुझाव कुछ नए वित्तीय मार्ग खोलने में मदद कर सकता है। आपकी माँ का स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है।

कर्क राशि : दिन की शुरुआत में चीजें योजना के अनुसार घटित नहीं हो पाएगी। किन्तु आप घटनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, यह अत्यधिक महत्वपूर्ण है। कानूनी मामलों में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। आज आप खुद को विपरीत स्थितियों में पा सकते हैं। रियल एस्टेट डीलिंग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। पारिवारिक विवाद से बचें और ब’चों के साथ अधिक समय बिताएं।

सिंह राशि : आज सामाजिक कार्य या राजनीति से जुड़े लोग कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करेंगे। आप सरकार से किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर पर भारी खर्च हो सकता है। मंदिर में कुछ दान करने से आर्थिक नुकसान से बचने में मदद मिल सकती है। अपने धन संबंधी मामलों पर ध्यान रखें अन्यथा कुछ लाभ हानि में परिवर्तित हो सकते हैं।

कन्या राशि : व्यावसायिक दृष्टि से आज का दिन अत्यधिक शुभ है और आप काफी प्रगति करेंगे। आय की वृद्धि के लिए स्थिति विकसित होगी। आप व्यावसायिक यात्रा कर सकते हैं। आप भाग्य आज आपका साथ दे रहा हैं और इसलिए आप व्यवसायिक जीवन के संबंध में नई योजनाएँ बना सकते हैं। आर्थिक लेन-देन सोच समझ कर करें। जीवनसाथी की सेहत का ख़्याल रखें अन्यथा परेशानी हो सकती है।

तुला राशि : आज का दिन आपमें से अधिकतर के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। आप शुभचिंतकों और दोस्तों की मदद से भविष्य की योजनाएं बना सकेंगे। यदि आप सहयोग लेने के इ’छुक हैं तो आपके वरिष्ठ आपकी हरसंभव सहायता करेंगे। कुछ नए परिचितों द्वारा धोखा खाने से बचने के लिए अपने विकल्पों को समझदारी से चुनें। पारिवारिक जीवन तनाव से भरा हो सकता है। आपको स्थिति अपने नियंत्रण में करके मन की शांति प्राप्त करनी होगी।

वृश्चिक राशि : जीवनसाथी की खराब सेहत की वजह से घर में खुशियों की कमी आएगी। आप चिड़चिड़ा महसूस करेंगे। व्यापार में तेजी आएगी और नए रास्ते खुलेंगे। साझेदारी भी फायदेमंद रहेगी। छोटे व्यवसायी बड़े लोगों की तुलना में अधिक लाभ कमाएंगे। कड़ी मेहनत से आपको अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा। स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी हो सकती है। सामाजिक रूप से घुलना-मिलना आज लाभदायक हो सकता है।

धनु राशि : अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतें। आपका अत्यधिक मौज-मस्ती का स्वभाव है तो सावधान हो जाएं अन्यथा किसी स्कैंडल में फंस सकते हैं। व्यापार में आपको बड़ी सफलता मिलेगी। नवीन सौदे लाभदायक रहेंगे। छात्रों को अपने एकाग्रता के स्तर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। विवाह योग्य जातको का विवाह सम्बन्ध निश्चित हो सकता है। आप में से कुछ पीठ एवं घुटनों के दर्द से पीडि़त हो सकते हैं।

मकर राशि : कोई पुराना विवाद समाप्त होगा और परिणाम आपके पक्ष में रहेगा। समय अनुकूल होने के बावजूद शत्रु लगातार पनपेंगे और परेशान करेंगे। आज ईमानदारी से किया गया कार्य अतिरिक्त लाभ के रूप में अपने फल देगा। नए व्यापारिक अवसर खतरों के बिना नहीं होंगे, कुछ कानूनी कार्रवाई भी इसमें शामिल हो सकती है। आज आप में से कुछ के जीवन में प्रेम दस्तक दे सकता है। स्वास्थ्य शुभ रहेगा।

कुम्भ राशि : आज का दिन मिश्रित परिणामदायक रहेगा। आमदनी ठीक रहेगी लेकिन बढ़ते खर्चों पर विराम लगाने में आप सफल नहीं हो पाएंगे। दैनिक कार्य आसानी से संपन्न होंगे। व्यावसायिक सन्दर्भ में यह एक उत्कृष्ट समय है। मातृ संबंध आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं किन्तु पारिवारिक कष्ट आपके दाम्पत्य जीवन के सुख को प्रभावित कर सकते हैं। आप दोनों के मध्य सौहार्द व स्नेह की कमी हो सकती है।

मीन राशि : दोस्तों की मदद से आप चीजों को सकारात्मक रूप से घुमा पाएंगे। आप मौसम के अनुसार थोड़ा शिथिल महसूस कर सकते हैं। नए वाहन या संपत्ति खरीदने के लिए अपनी योजनाओं को स्थगित कर दें क्योंकि यह आपके बड़े नुकसान का कारण हो सकता है। नौकरीपेशा जातकों को कार्यस्थल पर कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। आप कुछ समय निकाल कर अपने जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने भी जा सकते है।

आज का पंचांग
*******************
29 जनवरी, 2020
————————-
तिथि चतुर्थी 10.47
नक्षत्र पूर्वा भाद्रपद 12.13
करण विष्टि 10.47
बव 20.03
पक्ष शुक्ल
वार बुधवार
योग शिव 28.21 तक
सूर्योदय 07.11
सूर्यास्त 17.57
चन्द्रमा मीन राशि में
राहुकाल 12.34-13.55
विक्रमी संवत् 2076
शक सम्वत 1941
मास माघ
शुभ मुहूर्त अभिजित कोई नहीं

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या इसी व्हाट्स एप नम्बर पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!