होली पर्व विशेष

होलिका पूजन महूर्त समय एवम विभिन्न ज्योतिषीय एवम तंत्रोक्त विशेष उपाय :-

ज्योति दाधीच
-बाधामुक्ति :- इस होली की अग्नि में अपनी सभी शारीरिक, मानसिक व्याधि, किसी प्रकार की सफलता में रुकावट, आर्थिक कष्ट, अला-बला एवं सभी बाधाओं का नाश करने के लिए सरल एवं प्रभावकारी उपाय है जिसे कोई भी आसानी से एवम कम खर्च में करके अपनी सभी बाधाओं को होली की अग्नि में भस्म करके जीवन को सुगम बना सकते है। तंत्र शास्त्रों के अनुसार होली की रात्रि का विशेष महत्व होता है। अगर जीवन मे ग्रहों जनित अथवा कोई समस्या या व्यापार बन्धन हो गया हो तो इस महारात्रि पर इस दिन किए गए उपाय (टोटके), पूजा पाठ या साधना हवन अचूक होते हैं तथा उनका फल तुरंत मिलता है। इस दिन किसी दूसरे के द्वारा किए गए काले जादू(टोने) को भी तुरंत ही समाप्त किया जा सकता है। आप इस दिन नीचे दिए विशेष (टोटकों) की सहायता से अपना भाग्य भी बदल सकते हैं।
इसके लिए होलिका दहन के पूर्व स्नान कर शुद्ध, स्वच्छ वस्त्र धारण कर एक श्रीफल अपने एवं परिवार के सदस्यों के ऊपर से 7 बार घड़ी की सुई की दिशा में उतारें। यदि किसी सदस्य को अधिक परेशानी है तो उनके लिए अलग से श्रीफल उतारें। अब अपने अभीष्ट देवता का ध्यान करके अपनी समस्या को उन्हें बताकर श्रीफल होलिका में डाल दें एवं होलिका की 7 प्रदक्षिणा करके परेशानी दूर करने की प्रार्थना करें एवं अपने एवं ‍परिवार के लिए स्वास्थ्य, यश, दीर्घायु, धन, लाभ आदि की कामना करके हाथ जोड़कर प्रणाम करें तथा घर आकर अपने ईष्टदेव को प्रणाम करें तथा घर के सभी बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद लें। भगवान को फल‍, मिष्ठान्न आदि का यथाशक्ति भोग लगाकर स्वयं ग्रहण करें। होली पर आजमाएं यह टोटके:—

1.मनचाहे वरदान के लिए :-होली के दिन हनुमान जी को पांच लाल पुष्प चढ़ाएं,गुड़ चने का भोग लगा कर 5 पत्ते तुलसी और एक पुड़िया सिंदूर पर हनुमान चालीसा पढ़कर अर्पित करे, मनोकामना शीघ्र पूरी होगी।

2.मनोकामना पूर्ति :- होली की सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें। किसी मंदिर में शंकर जी को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं, मनोकामना पूरी होगी
3.रोजगार:-
मनचाही नौकरी पाना हो तो होली की रात बारह बजे से पहले एक दाग रहित बड़ा नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसकी चार फांक कर चारों कोनों में फेंक दें। फिर वापिस घर जाएं किंतु ध्यान रहे, वापिस लौटते समय पीछे मुड़कर न देखें।

4.व्यापार में अड़चन हो धन डूबा हो तो :-
में लाभ के लिए होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, व्यवसाय में लाभ होगा।

5.वास्तु दोष:-
होलिका दहन की अग्नि में गेहूं की बाली जरूर भून लें। लोगों से जरूर मिलेगा मान सम्मान जीवन में खुशियां बढ़ेंगी। होलिका की राख अपने घर लाएं और चारों कोनों में डाल दें। ऐसा करने से वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा।
6.कार्य स्थल पर
नकारात्मक ऊर्जा मुक्ति हेतु:

अगर नौकरी नहीं मिल रही या कार्यस्थल पर परेशान चल रहे हैं तो 8 निम्बू लेकर उसे 21 बार खुद के ऊपर से उतारे और जाकर होलिका में चढ़ा दे। इसके बाद 8 परिक्रमा करके मन ही मन रोजगार के लिए प्रार्थना करे।

7.व्यापार में रुकावट:-धनवृद्धि के लिए

होली जलने के बाद अगले दिन बची हुई राख को लाल रूमाल में बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। ये करने से आपके घर में घर में धन का अनावश्यक व्यय रुकता है और धन की कमी नहीं होगी।
यदि व्यापार सही नहीं चल रहा है तो होलिका की विधिवत पूजा कर नारियल, पान तथा सुपारी भेंट करें। तत्पश्चात होलिका की 108अथवा 21 परिक्रमा कर मन ही मन अपनी मनोकामना बोले तथा चुपचाप बिना किसी से बात करे घर आ जाएं। अगले दिन सुबह वापस जाकर होलिका की थोड़ी सी राख ले आएं तथा उसे लाल कपड़े में स्फटिक के श्रीयंत्र तथा चांदी के सिक्के के साथ बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें।।
8.शीघ्र विवाह हेतु:-
शीघ्र विवाह के लिए उपाय
होली के दिन सुबह एक साबूत पान पर साबूत सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा पीछे पलटे बगैर अपने घर आ जाएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं।

9.ब्लेक मैजिक अथवा किया कराया वशीकरण बन्धन हेतु:-
यदि किसी नजदीकी पर वशीकरण प्रयोग किया गया है तो यह उपाय करें-
होलिका की विधिवत पूजा कर गुलाब के फूल अर्पित करें। फिर इसमें से एक गुलाब का फूल तथा थोड़ी सी राख लें ले। एक पान में गुलाब की 7 पंखुड़ी डाल कर 1 चुटकी राख डालें तथा पीड़ित व्यक्ति को खिला दें, तुरंत वशीकरण टूट जाएगा।

10.इच्छित कार्य हेतु:-

.होली की रात को भगवान शिव का अभिषेक करते हुए पंचोपचार पूजा करे ऊँ नमः शिवाय मंत्र 5 माला रुद्राक्ष से जाप करें तथा मन ही मन अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु प्रार्थना करें। आपकी मनोकामना तुरंत पूरी होगी।।
11.ग्रहशांति,मानसिक शांति के लिए:-
होलिका दहन के समय अग्नि में अपने घर की सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हुए परिवार का हर सदस्‍य, घी में डुबोई हुई दो लौंग, एक बताशे और पान के पत्‍ते के साथ समर्पित करें । होलिका की अग्नि की 11 बार परिक्रमा करें और फिर अग्नि में एक सूखे नारियल की आहुति दें । प्रार्थना करें आपका घर परिवार सदैव सुखी रहे, निरोगी रहे । वर्षभर किसी प्रकार की आपत्ति आप पर ना आए।
12.स्‍वास्‍थय के लिए:-

यदि परिवार में कोई व्यक्ति निरन्तर अस्वस्थ रहता है, तो होली के दिन सुबह आटे की 2 लोई बनाकर उसमें गीले चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी मात्रा में पिसी काली हल्दी को दबाकर मरीज के ऊपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला दें। फिर होली का पूजन कर घर लौट आएं।

14.व्‍यापार और नौकरी के लिए
काम, करोबार, नौकरी, रोजगार में उन्‍नति ना हो रही हो, बार-बार हो रहे नुकसान से परेशान हों तो इस होली ये टोटका अपनाएं । पूजन सामग्री की दुकान से 21 गोमती चक्र लें और होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। शिव जी को समर्पित करते हुए अपने रोजगार का बही खाता भोलेनाथ के सामने रखे, उनसे प्रार्थना करें कि वो आपकी समस्‍याओं को दूर कर दें।
होलिका दहन एवं पूजन का शुभ मुहूर्त:-

– 9 मार्च दिन सोमवार को फागुन मास की पूर्णिमा तिथि सुबह 3 बजकर 3 मिनट पर आरंभ हो जाएगी।

– 9 मार्च को ही पूर्णिमा तिथि का समापन- रात 11 बजकर 17 पर हो जाएगा।

– पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन करने के लिए सबसे उत्तम शुभ मुहूर्त केवल 2 घंटे 23 तक ही रहेगा।

– होलिका दहन के लिए सटीक शुभ मुहूर्त- 9 मार्च को शाम 6 बजकर 26 मिनट से रात 8 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। होली पर क्या न करें?

-सूर्यास्त के बाद होली के रंग न खेलें और न ही किसी के ऊपर डालें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। सूर्य डूबने के बाद होली के मिलन के लिए बिल्कुल नहीं जाएं। -मदिरा और मांस के सेवन से बचें।

-किसी भी नवविवाहित लड़की होली को जलते हुए देखने से बचना चाहिए। वहीं सास-बहू एकसाथ होलिका दहन न देखें। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने से सास बहू के सम्बन्धो में परेशानी आ सकती है। -होली के -टोटके करते समय इन बातों का ध्यान रखें-

– कभी भी कोई भी प्रयोग किसी को नुक्सान पहुंचाने के लिए नहीं होना चाहिए।
– किसी भी प्रकार की नशीली पदार्थो का सेवन होली के अवसर पर नहीं करे।
– किसी को आर्थिक मानसिक शारीरिक कष्ट न पहुंचाए न कोई हिंसक कार्य न करें।। याद रखे होली रंगो आनंद उल्लास का त्योहार ह।भारतीय संस्क्रति पर अभिमान करे सम्मान करें ।आप सबको होली की अग्रिम शुभ कामना

🙏🙏🙏🙏🙏जय माताजी की

ऐस्ट्रो ज्योति दाधीच ,तीर्थराज पुष्कर ,राजस्थान।

error: Content is protected !!