बरसात में रखें इन बातों का ध्‍यान

BARISHबारिश का मौसम दस्‍तक दे चुका है। इस मौसम में इंद्रदेव कब आपके शहर को झील में बदल दे कुछ भी कहना मुश्‍किल है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो बारिश के दौरान लोग घरों में रूक सकते हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में ऐसा नहीं होता। जॉब पर जाना पड़ता, दुकानी खोलनी पड़ती है, कहें तो हर मौसम में चलना पड़ता है। अब बरसात का मौसम है, ऐसे में हम आपसे कुछ ऐसी बातें शेयर करने जा रहे हैं, जिनका बरसात में ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है।
बारिश से बचने के लिए पेड़ों या दीवारों का सहारा न लें
ज्‍यादातर राहगीर बारिश से बचने के लिए पेड़ों या दीवारों का सहारा लेते आम ही देखे जाते हैं, शायद हम भी उन लोगों में शामिल हैं, लेकिन बारिश में पेड़ों और दीवारों का सहारा लेना घातक सिद्ध हो सकता है। पुराने बुजुर्ग कहते हैं कि आसमानी बिजली ज्‍यादातर पेड़ों पर गिरती है। इसके अलावा बारिश और तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़ और दीवार कभी भी गिर भी सकती है। कहीं आसरा देने वाला पेड़ या दीवार हमारा जीवन न छीन ले।
अनजान रास्‍तों का इस्‍तेमाल न करें
अगर तेज बारिश हो रही है, और आप अपनी मंजिल तक जल्‍दी पहुंचना चाहते हैं तो कभी भी किसी शॉर्टकट के चक्‍कर में अनजान रास्‍तों का सहारा न लें,क्‍यूंकि बारिश के दौरान शहरों में जल भरने की समस्‍या तो आम बनी रहती है, ऐसे में आपको पता नहीं होगा कि इस रास्‍ते पर कौन कौन सी जगह सीवरेज हैं, और वो किसी स्‍थिति में हैं, इसके अलावा शहरों में रोड़, भूगत पाइपलाइन, टेलीफोन की तारों को बिछाने के कारण मॉनसून के चलते अधर में अटक जाते हैं, जो कई बार अनजान लोगों के लिए मुसीबत का कारण बनता है। बारिश में जितना हो सकते, अपने रोज वाले जाने पहचाने रास्‍ते से गुजरें
रेनकोट, प्‍लास्‍टिक थैली साथ रखें
बरसात के मौसम रेनकोट और प्‍लास्‍टिक थैली को साथ रखना हमेशा फायदेमंद साबित होता है, क्‍यूंकि इस मौसम में इंद्रदेव कब बरसना शुरू कर दें, कुछ भी पता नहीं होता, अगर आपके पास रेनकोट होगा तो आप कहीं भी बारिश में भीगने से बच सकते हैं। अगर रेनकोट न सहीं, लेकिन एक प्‍लास्‍टिक की थैली जरूर साथ रखें, ताकि जोरदार बारिश में आप अपने मोबाइल, पर्स एवं अन्‍य जरूरी वस्‍तुओं को सुरक्षित रख सकें।
बिजली स्‍विच को ध्‍यान से छूएं
बारिश के मौसम में गिले हाथों से और नंगे पैर कभी स्‍विच ऑफ या ऑन न करें। कई बार देखा गया है कि घर पर कोई नहीं होता, व्‍यक्‍ति बाहर से बारिश में भीगकर आता है, फटाक से दरवाजा खोलते हुए सबसे पहले घर की स्‍विच ऑन करता है, लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बारिश में खासकर, क्‍यूंकि दीवारों में बारिश के कारण नमी भर जाती है, ऐसे में बिजली आपको कभी भी झटका दे सकती है।
-विजय शर्मा

error: Content is protected !!