इस्तीफा देकर नयी सरकार का दावा पेश करेंगे नीतीश

Nitish_Kumarनवल किशोर कुमार, पटना बिहार की राजनीति में अब एक नया भूचाल आने वाला है। सत्ता के गलियारों में बह रही बयार को आधार मानें तो आगामी रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने पद से इस्तीफ़ा देंगे और संभव है कि ठीक एक दिन बाद वे राज्यपाल से मिलकर उनके समक्ष नये सिरे से दोबारा अपनी दावेदारी प्रस्तुत करेंगे। बताते चलें कि भाजपा में मोदी युग के शुरु होने से जदयू में कोलाहल मचा है। बताया जा रहा है कि इससे पार्टी की धर्मनिरपेक्ष छवि धूमिल हुई है। इस स्थिति से निबटने के लिए जदयू की कोर कमेटी की बैठक शुक्रवार अथवा शनिवार को होगी और बताया जा रहा है कि इस बैठक का मूल एजेंडा गठबंधन का सवाल रहेगा। हालांकि अभी से ही जदयू ने अपनी सारी ताकत को समेटना शुरु कर दिया है। उल्लेखनीय है कि विधानसभा में जदयू के पास विधायकों की पर्याप्त संख्या है और अगर वह भाजपा को सत्ता से बाहर भी कर देगी तब भी वह सता के लिए सबसे बड़ी दावेदार होगी। संघ प्रमुख मोहन भागवत के कहने पर लाल कृष्ण आडवाणी ने अपना इस्तीफ़ा भले ही वापस ले लिया हो और दिल्ली में राजनीति पुराने ढर्रे पर लौटती दिख रही हो। लेकिन बिहार में गतिरोध बरकरार है। कल नवादा के हिसुआ विधायक अनिल कुमार के पिता के श्राद्ध कर्म में शामिल होने पहूंचे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भाजपा हर परिस्थिति का मुकाबला करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि गठबंधन का मतलब यह नहीं होता है कि हम अपना अधिकार त्याग दें।

उधर पटना के राजनीतिक गलियारों में सत्ता परिवर्तन के प्रयास तेज हो गए हैं। जदयू खेमे में भी विधायकों को एकजुट किया जा रहा है ताकि समय आने पर कठोर फ़ैसला लिया जा सके। बताया जा रहा है कि भाजपा खेमे के कुछ भारी भरकम विधायक और मंत्री भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कंट्रोल में हैं। जबकि भाजपा खेमे में भी विधायकों की गोलबंदी तेज हो गयी है। सूत्रों की मानें तो जदयू के करीब दो दर्ज्न विधायक भाजपा खेमे में आने को तैयार हैं। सत्ता का जो फ़ार्मूला भाजपा द्वारा आजमाया जा रहा है उसके अनुसार सुशील मोदी सूबे की कमान संभालेंगे। वही जदयू से आने वाले एक मंत्री को उपमुख्यमंत्री की जिम्मेवारी दी जाएगी।

हालांकि अभी तक दोनों खेमों में केवल जोर आजमाइश की जा रही है। इस पूरे मामले में असली तस्वीर संभवतः आगामी रविवार को स्पष्ट हो सकेगी। मिली जानकारी के अनुसार रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने दल के सभी विधायकों के साथ विशेष बैठक करेंगे और उसी दिन यह तय होगा कि भाजपा के साथ अब उनका गठबंधन रहेगा या नहीं। http://visfot.com से साभार

error: Content is protected !!