रजिस्टेशन के छह माह बाद भी नहीं पहुचा आधार कार्ड

aadhar-cardसूरजपुरा / कस्बे सहित दर्जनभर गावो मे केन्द्र व राज्य सरकार की महत्काक्षी योजनाओ से लाभान्वित करने के लिए महत्वपुर्ण व आवष्यक आधार कार्ड का रजिस्टेषन के लिए सूरजपुरा, प्रतापुरा, अजगरी, अजगरा, रामपाली, चण्डाली, गुन्दाली सहित आस पास के दर्जनभर गावो मे छह महिने पूर्व जून माह मे षिविर लगाकर आधार कार्ड बनाया गया। प्रषासनिक लापराही,अनदेखी व लेटलतिफी की नीति के चलते चार महिने गुजरने के बाद भी ग्रामिणो को आधार कार्ड घर पर नही पहुचे। ग्रामीणो को सरकारी योजना से वंचित रह जाने की आष्ंाका चलते डाकघर के चक्कर काटते हुए दर दर भटकना पड रहा हैं।प्रतापुरा निवासी प्रभु खारोल,मोहन खारोल सूरजपूरा निवासी महावीर कुम्हार,षेतानसिंह खारोल अजगरी निवासी कालूराम जागीड,रामेष्वर सैन,गुन्दाली निवासी कैलाषचन्दषर्मा,रामपाली के ष्योजीराम गुर्जर,अजगरा के रामेष्वर चोधरी राजेन्द्रसिहं राजपुरोहित,पिन्टु जागींड,अजय सैनी ने बताया कि जून माह मे गाव गाव मे आाधार कार्ड रजिस्टेषन षिविर लगााकर हजारो ग्रामीणो का आधार कार्ड बनाया गया।आधार कार्ड मे स्वय व पिता का नाम, आयु,पता,स्वयका फोटो,आखो की पुतलिया व फिंगर प्रिंन्ट दर्ज कर 12अंको का यूनिक आईडी आधार कार्ड का नामांकन कर रसीद दी गयी। नामांकन के छह माह गुजरने के बाद भी आधार कार्ड की ओरिजन कॉपी घर पर नही पहुचने पर ग्रामीणो को दर दर भटकना पडरहा है। आधार कार्ड के लिए डाकघर के बार बार चक्कर काटना पड रहा है।ग्रामीणो को डाकघर से आगे से आाधार कार्ड के नही आाने की कहकर अपना जिम्मेदारी से पल्ला झाड दिया जाता है।।षहरो मे स्थित सायबर केफे से मुह मागी राषि देकर आधार कार्ड की डुबलीकेट कोपी लेना ग्रामिणो की मजबुरी बन गयी है।। प्रषासनिक लापराही व लेटलतिफी की नीति का खामयिजा ग्रामीणेे को अपना व्यवसाय छोडकर आाधार कार्ड के लिए चक्कर काटते हुए समय व्यर्थ व आर्थिक नुकषान उठाते हुए भुगतना पड रहा है।ग्रामिणो को एक आाधार कार्ड की डूब्लीकेट कॉपी के लिए 50-60 रूप्ए की राषि देनी पड रही है। कही ग्रामिणो ने बताया कि आाधार काार्ड के रजिस्टेषन के बाद भी वेबसाइड पर रजिस्टेषन संबंधी जानकारी नही मिलती है।वचित रहे ग्रामिणो को बााधार कार्ड बनवाने के लिए षहरो मे जाना पडता है। ग्रामिणो ने आधार कार्ड समय पर पहुचाने व वंचित रहे ग्रामिणो के लिए ग्रााम पंवायत मे षिविर लगााने की मंाग की।
इनका कहना है:-
जून माह मे आधार कार्ड बनवाने का षिविर लगााकर आाधार कार्ड बनवाया गया ।छह महिने गुजरने के बाद भी आधार कार्ड घर पर नही पहुचने से ग्रामिणो को भटकना पड रहा है।
-षेतान सिहं खारोल, युवा
प्रषासन की लेटलतीफी नीति के चलते के चलते ग्रामिणो को आधार कार्ड के रजिस्टेषन के छह माह बाद भी दर दर भटकना पड रहाहै।
-महावीर कुम्हार, होटल व्यवसायी
आधार कार्ड से वंचित रहने वाले ग्रामिणो के लिए गाम पंचाायत मे षिविर लगााकर आधार कार्ड बनवाया जाना चाहिए ।
-प्रभु खारोल, ग्रामीण

जाट के केबिनेट मंत्री बनने पर बांटी मिठायी
कस्बे सहित आस पास के भाजपा कार्यकताओ ने नसीराबाद के विधायक सावर लाल के केबिनेेट मंत्री बनने पर घर जाकर व दुरभास पर सम्पर्क कर बधायी दी। जाट के समर्थक भाजपा कार्यकताओ ने केबिनेट मंत्री बनने पर मिठाई बाटकर खुषी मनायी।इस दोरान वार्ड पंच संघ ब्लॉक अराई के अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह राजपुरोहित,भाजपा इकाई अध्यक्ष रामेष्वर गोस्वामी,दषरथ जागीड,महावीर माली,रामधन खारोल,षैतान खारोल,आदि भाजपा कार्यकताओ ने खुषी जतायी।

सर्दी व सर्द हवाओं ने छुड़ायी कंपकंपी
सूरजपुरा। दिसम्बर माह के अन्तिम दिनो मे सर्दी के जोर पकडने व और सर्द हवाओ नेे आमजन को पूरी तरह प्रभावित कर दिया।षुक्रवार सुबह चली ठण्डी हवाओ ने लोगो को उनी वस्त्र पहनने को मजबुरकर दिया।सर्द हवाओ ने से निजात पाने के लिए अधिकतर लोगो को सुर्य देवता कीषरण मे देखा गया।षुक्र्रवार सुबह सूरज की पहली किरण के साथ ही सूरजपुरा क्षेत्र मे कई स्थानो को घने कोहरे ने अपनेआगोष मे समेट लियां। अजमेर कोटा राजमार्ग पर सुरजपुरा चोराहे पर सुबह घने कोहरे से दूर से आ रहे वाहन दिखायी नही दे रहे थे।सर्दी के बढते के तेवर व सर्द हवाओ ने लागो को कपकपी छुडाने पर लोगो को सूरजपुरा चोराहा,अजगरा चोराहा,चाय की होटलो सहित सूरजपुरा क्षेत्र के आस पास के गावो मे लोगो को अलाव जलाकर हाथ तापते नजर आए।जेसे जेंसे सूरज ने अपनी गर्म रोषनी से राहत पहुचाने केी कोषिष की तो बादलोने दखल देते हुए सूरज की गमी को कम कर दिया ।सुबह से षाम तक मोसम मे हुए अचानक बदलाव से एक ओर जहा तेज व सर्द हवाओ ने ठिठुरन बढा दी वही बच्चो से उम्र दराज के लोगो को सर्दी का अहसास कराया। दोपहर को तेज घूप थी सर्द हवाओ के आगे बेबस नजर आयी।जेसे जेसे सूर्य किरणो का कवचषाम ढलने पर कमजोर पडने लगाओरसर्दी का मिजाज ओर तीखा हो गय।
-शंकर खारोल

error: Content is protected !!