नोडल अधिकारी के पर्यवेक्षण में हो सडकों की खुदाई

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि शहर में बिना पूर्वानुमति सडकों की खुदाई करने पर कडी कार्यवाही की जाएगी। सडकों की खुदाई विभागीय स्वीकृति के पश्चात् सरकारी नोडल अधिकारी के पर्यवेक्षण में की जाए, जिससे आमजन को असुविधा ना हो।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों, पेयजल एवं अकाल राहत कार्योें संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के अधिकारियों को केबल डालने हेतु शहर में नियमों एवं मापदंडों की अनदेखी करते हुए सडकों की खुदाई करने पर फटकार लगाते हुए कहा कि भविष्य में ऐसी शिकायत मिलने पर कडी कार्यवाही की जाएगी।
श्री देथा ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, नगर निगम, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं बीएसएनएल के अधिकारियों से कहा कि विभाग आपसी समन्वय से कार्य करेंगे तो सडकों की बेतरतीब होने वाली खुदाई पर अंकुश लगाया जा सकता है। किसी भी फर्म अथवा कम्पनी को सडकों पर केबल अथवा अन्य किसी प्रयोजन से खुदाई करने से पूर्व एक सप्ताह पूर्व संबंधित विभाग को जानकारी प्रदान की जाए, सडक की खुदाई का समय, खुदाई के स्थान का नक्शा एवं तकनीकी उपकरणों आदि की समस्त जानकारी भी संबंधित विभागों को उपलब्ध करवाने के पश्चात् विभागीय सरकारी नोडल अधिकारी की उपस्थिति में सडक की खुदाई निर्धारित मापदंडों के अनुरूप की जानी चाहिए। जिससे बीएसएनएल, पेयजल, बिजली, सीवरेज आदि की लाईनों को होने वाले नुकसान को रोका जा सके।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में सडकों की खुदाई की वीडियोग्राफी भी कराई जाए, जिससें यथास्थिति स्पष्ट हो सके। बिना अनुमति लिए खुदाई करने पर भारी पेनल्टी लगाई जाए एवं अनुमति लेकर की गई खुदाई के बाद सडकों का समतलीकरण तुरंत करवाया जाए, जिससे आमजन को असुविधा का सामना ना करना पडे।
जिला कलक्टर श्री देथा ने इस अवसर पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों से हाई वोल्टेज, बिजली के बिल अधिक आने, बिजली के ढीले तारों को कसने आदि शिकायतों पर रिपोर्ट मांगी। जिस पर अधिकारियों ने उक्त समस्याओं का निदान करने की बात कहते हुए, पुराने बिजली के मीटरों को बदलने एवं निश्चित समयावधि में बिजली के मीटरों की जांच की बात कही। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने अरांई के कठसुरा में पेयजल समस्या के निदान की जानकारी दी एवं पानी की टंकियों की सफाई, क्लोरीफिकेशन, नलकूप खुदाई की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अजमेर जिले में स्वाइन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। श्री देथा ने अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड, दवा वितरण, दवाओं के स्टॉक आदि के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी आर मीना, स्वास्थ्य विभाग के डॉ. एस. जोधा समेत विभिन्न विभागों अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!