माही डेम को 24 घंटे बिजली आपूर्ति के प्रयास होंगे-राणावत

बी. राणावत
बी. राणावत

अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे उदयपुर संभाग के सबसे बड़े बांध माही डेम के फीडर पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिष्चित करें।
प्रबंध निदेषक बुधवार को बांसवाड़ा में प्रतापगढ़ एवं बांसवाड़ा सर्किल के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माही डेम इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण बांध हैं जहां लगभग 77 हजार मिलियन क्यूबिक पानी रहता हैं। जो विद्युत आपूर्ति में एक बड़ा माध्यम हैं। यहां के फीडर का रखरखाब व्यवस्थित हों ताकि यहां पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध रह सकें।

बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि जिन उपभोक्ताओं के मीटर बंद अथवा खराब हैं उन्हें तत्काल बदला जाएं। ताकि उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सकें। उन्होंने बताया कि जहां ट्रांसफार्मर बदले जाने है वहां भी 72 घंटे में बदला जाएं। सामान की कही भी कोई कमी नहीं हैं।

वीसीबी तत्काल लगाएं –
प्रबंध निदेषक ने बैठक में बिजली की ट्रीपिंग नहीं हों इसके लिए निर्देष दिए कि वे जीएसएस से निकलने वाले फीडरों पर वीसीबी लगाएं। साथ ही आईसोलेटर भी लगाएं जाएं ताकि एक साथ बिजली नहीं जाएं।

जीएसएस व्यवस्थित हों –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि वे समस्त जीएसएस को व्यवस्थित करें। इसकी साज सज्जा के लिए पर्याप्त बजट भी दिया गया हैं। वहीं प्रत्येक जीएसएस को पेन्ट करवाएं तथा आपस में इन्टर कनेक्ट भी किया जाए। जीएसएस पर उपस्थित कर्मचारी भी समय का ध्यान रखें तथा अपनी निर्धारित ड्रेस में ही उपस्थित रहें।

दुर्घटनाएं शून्य स्तर पर लाएं –
प्रबंध निदेषक ने बैठक में निर्देष दिए कि प्रत्येक सर्किल में दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने तथा इसे शून्य स्तर तक लाने के प्रयास किए जाएं। इसके लिए सुरक्षा उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवा दिए गए हैं। वहीं झुलते हुए तारों को ठीक करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाएं।

राजस्व वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता-
प्रबंध निदेषक ने बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बकाया राजस्व वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए शत प्रतिषत राजस्व वसूली पर ध्यान दें। इस कार्य में षिथिलता बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि बकाया राजस्व की समय पर वसूली नहीं होने से निगम को राजस्व संबंधी कठिनाई आती हैं ऐसे में बकाया वसूली पर पूर्ण ध्यान दिया जाए।

विभागीय लक्ष्यों को समयबद्धता से पूर्ण करें –
उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में अभी से ही विभागीय लक्ष्यों को एक रोड मेप बनाकर समयबद्धता के साथ पूर्ण करने का प्रयास करें। ताकि योजनाओं के लक्ष्य समय पर पूर्ण हो पाएंगे वहीं उपभोक्ताओं को समय पर लाभ भी मिल पाएगा।

फीडर मीटरिंग प्रभावी हो-
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिये कि फीडर पर मीटरिंग कार्य प्रभावी ढंग से हंो। जहां सीटीपीटी खराब हो वहां शीघ्र बदलें। जीएसएस पर फीडर मीटरिंग हो जाने पर संबंधित जीएसएस का लोस भी समय-समय पर निकाला जाए।
बैठक में बांसवाड़ा के अधीक्षण अभियंता श्री वी.के. पंचाल, प्रतापगढ़ के अधीक्षण अभियंता आर.एस. चौहान सहित समस्त अधिषाषी अभियंता एवं सहायक अभियंता भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!