बिजली समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण होगा

a 1a2अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण होगा वहीं उन्हें गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्धता भी सुनिष्चित की जाएगी। इसके लिए नए जीएसएस का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं।
प्रबंध निदेषक मंगलवार को उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए अजमेर जिले में सराधना उपखण्ड के राजगढ़ सब स्टेषन में आयोजित जनसुनवाई एवं विद्युत चौपाल में लोगों की विद्युत समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंषा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं को तत्काल दूर करने के लिए विद्युत चौपाल का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को किया जा रहा हैं। इन चौपालों में प्रत्येक विद्युत संबंधी समस्या का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाएगा। इन चौपालों में प्रत्येक समस्या का पंजीयन कर उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा। कही बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा हैं। इसके लिए नए बनने वाले जीएसएस को तीव्र गति से पूर्ण करने का प्रयास होगा।
प्रबंध निदेषक ने बताया कि ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार विषेष ध्यान दे रही हैं उसी के परिणामस्वरूप आने वाले समय में प्रदेष में ऊर्जा के क्षेत्र में अच्छा विकास होगा। नए नए जीएसएस बनेंगे वहीं 24 घंटे निर्बाध बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित हो सकेंगी। कहीं वोल्टेज कम होने की षिकायत नहीं हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि सिविल संबंधी छोटे मोटे कार्य के लिए सहायक अभियंता स्वयं सक्षम हैं। वह अपने स्तर पर करवाएं। उन्होंने राजगढ़ मार्ग पर 33 केवी लाईन को ऊंची करने के लिए तत्काल नया टावर लगाकर दुरूस्त करने के निर्देष भी दिए।

बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि जिन उपभोक्ताओं के मीटर बंद अथवा खराब हैं उन्हें तत्काल बदला जाएं। ताकि उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सकें। उन्होंने बताया कि जहां टांसफार्मर बदले जाने है वहां भी 72 घंटे में बदला जाएं। सामान की कही भी कोई कमी नहीं हैं। प्रत्येक जीएसएस पर ट्रांसफार्मर खराब की सूचना दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखवाया गया हैं, उसमें प्रविष्टि की जा सकती हैं।

लाईन के नजदीक पेड़ कटिंग समय पर हों –
प्रबंध निदेषक ने सहायक अभियंता को निर्देषित किया कि वे मुख्य लाईन के अडती हुई पेड की डालियों को हटाएं। यह कार्य समय समय पर किया जाना चाहिए।

समय पर बिल जमा कराएं – चोरी रोकने में मदद करें –
प्रबंध निदेषक ने चौपाल में उपस्थित जन प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे आम जन को समय पर विद्युत बिल जमा कराने के लिए प्रेरित करें वहीं बिजली चोरियां रोकने में निगम की मदद भी करें।

जीएसएस का निरीक्षण –
प्रबंध निदेषक ने इस मौके पर जीएसएस का निरीक्षण किया तथा सहायक अभियंता को निर्देष दिए कि वे जीएसएस को व्यवस्थित करें। इसके लिए साईन बोर्ड लगाएं तथा जीएसएस में पानी नहीं भरें, इसके लिए भराव डलवाकर ड्रेनेज सिस्टम बनाएं। उन्होंने जीएसएस पर वार्डवायर लगाने, फीडर कोड़ आवंटित कर उन पर लिखवाने के निर्देष भी दिए।
प्रबंध निदेषक ने इस मौके पर उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों को भी देखा। उन्होंने कहा कि बिना सुरक्षा उपकरणों के कार्य नहीं किया जाए। कर्मचारी की सुरक्षा डिस्कॉम की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं।

पौधारोपण:-
a3चौपाल के पष्चात प्रबंध निदेषक सहित समस्त अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों ने जीएसएस प्रांगण में अषोक के पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेष को हरा भरा बनाने के लिए भी हम सभी की भागीदारी जरूरी हैं।
चौपाल में अधीक्षण अभियंता श्री एस.एस. मीणा ने बताया कि चौपाल के दौरान जो भी समस्या लेकर आ रहा हैं उसका विधिवत रजिस्टर संधारित कर पंजीयन किया जा रहा हैं ताकि उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जा सकें। उन्होंने बताया कि चौपाल में बिजली के तार ढीले होना, विद्युत कनेक्षन संबंधी तथा बिजली बार बार जाने संबंधी समस्याएं आई जिनका पंजीयन किया गया तथा समस्याओं को समयबद्धता के साथ निस्तारण के लिए निर्देषित भी किया गया हैं।
चौपाल में राजगढ़धाम के श्री चम्पालाल जी महाराज, राजगढ़ के सरपंच श्री हरीकिषन काबरा, अधिषाषी अभियंता श्री बी.एस. शेखावत, सहायक अभियंता संबंधित कनिष्ठ अभियंता एवं आस पास के गांवों के ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!