9.6 करोड़ की लागत से बनेगा बूढ़ा पुष्कर का फीडर

मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे करेंगी शिलान्यास
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने की तैयारियों की समीक्षा
बूढ़ा पुष्कर व मध्य पुष्कर विकास का बनेगा मास्टर प्लान, होंगे कई विकास कार्य

aaIMG-20150521-WA0432अजमेर, 21 मई। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के ड्रीम प्रोजेक्ट बूढ़ा पुष्कर विकास के तहत 9.6 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले फीडर के निर्माण कार्य को स्वीकृति दे दी है। मुख्यमंत्राी स्वयं आगामी 29 मई को इस कार्य का शिलान्यास करेंगी। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने गुरूवार को बूढ़ा पुष्कर में तैयारियों की समीक्षा की।
बूढ़ा पुष्कर में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि बूढ़ा पुष्कर तीर्थ का विकास मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल में तीर्थ स्थल के विकास एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां करोड़ों रूपए के विकास कार्य करवाएं थे।
उन्होंने कहा कि इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब तीर्थ स्थल तक पानी पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे निर्देशों पर फीडर निर्माण कार्य के लिए 9.6 करोड़ रूपए की स्वीकृति की गई है। मुख्यमंत्राी का आगामी 29 मई को इस कार्य का शुभारम्भ करने का कार्यक्रम है।
श्री लखावत ने कहा कि बूढ़ा पुष्कर तीर्थ के विकास के लिए राज्य सरकार पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। भाजपा राज में तीर्थ के विकास एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गम्भीरता से कार्य करवाएं गए है। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बूढ़ा पुष्कर एवं मध्य पुष्कर के समुचित विकास के लिए दोनो जगहों का मास्टर प्लान तैयार किया जाए। मास्टर प्लान को आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया जाए।
उन्होंने बताया कि बूढ़ा पुष्कर तीर्थ के निर्माण कार्य से समाज के हर वर्ग को जोड़ा जाएगा। निर्माण कार्य की नीवं में प्रत्येक समाज की ईंट लगेगी। सामाजिक दायित्व एवं सामाजिक विश्वास को बढ़ाने के लिए यह कार्य किया जाएगा।
उन्होंने जिला प्रशासन, अजमेर विकास प्राधिकरण, जल संसाधन विभाग, वन विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों को निर्देश दिए कि आगामी 29 मई को मुख्यमंत्राी की प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर सभी तैयारियों को समय रहते पूरा कर लिया जाए। जलसंसाधन विभाग फीडर का नक्शा  तैयार करे।
श्री लखावत ने प्रशासन को निर्देश दिए कि फीडर निर्माण कार्य से जुड़े अजमेर विकास प्राधिकरण, जल संसाधन विभाग, वन विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, रेलवे, वाटर शेड एवं अन्य विभागो ंसे संबंधित कार्यों की तैयारी भी समय रहते पूरी कर ली जाए।

उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि वे बूढ़ा पुष्कर क्षेत्रा के पेड़ो का मास्टर प्लान तैयार करे। साथ ही बूढ़ा पुष्कर में निकलने वाली खण्डित प्रतिमाओं की देख-रेख के लिए भी चर्चा की गई। आगामी 29 मई को होने वाले कार्यक्रम एवं जनसभा के लिए विभिन्न अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई।
बैठक में पुष्कर विधायक श्री सुरेश रावत, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, पुष्कर नगर पालिकाध्यक्ष श्री कमल पाठक, संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर, पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चैधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, प्रो. बी.पी.सारस्वत, श्री भैरू गुंजल, श्री कंवल प्रकाश, श्री भोलाराम गुर्जर, सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!