गोहाना में राजस्व लोक अदालत दौरान ग्रामीणों को मिली राहत

beawar samacharब्यावर, 8 जून। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत गोहाना पंचायत मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी एसडीएम नमित मेहता के सानिध्य में राजस्व लोक अदालत आयोजित की गई। लोक अदालत में गोहाना पंचायत क्षेत्रा के जरूरतमंद ग्रामीणों ने राजस्व प्रकरण मौके पर ही निस्तारित करवाकर फायदा उठाया।
शिविरार्थी ग्रामीणों को राहत पहुंचाने के लिए प्रातःकाल से ही ब्यावर तहसीलदार मदन लाल जीनगर के निर्देशन में भूअभिलेख निरीक्षक, हलका पटवारी सहित अन्य पटवारियों की संयुक्त राजस्व टीम शिविर समापन तक मुस्तैदी जुटी रही। गोहाना पंचायत सरपंच श्रवण लाल, सामाजिक कार्यकर्ता उगम सिंह व बलवीर सिंह, अभिभाषक चन्द्रविजय सिंह व प्रधानाध्यापक मुकेश टाक ने ग्रामीणों एवं राजस्व टीम को सहयोग किया।
पीठासीन अधिकारी एसडीओ नमित मेहता ने बताया कि 8 जून को गोहाना में आयोजित राजस्व लोक अदालत दौरान इस पंचायत से संबंधित चिन्हित 41 प्रकरणों में से 14 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। लोक अदालत में एलआर एक्ट की धारा-136 के तहत 190 प्रकरणों का तथा आरटीए के अन्तर्गत धारा-53 का 1 एवं धारा-88 के 3 प्रकरण , धारा -128 के 2 तथा धारा- 212 के तहत 8 प्रकरणों का निस्तारण हुआ।
तहसीलदार मदन लाल जीनगर की देखरेख में राजस्व टीम द्वारा 252 नामान्तरणकरण, 191 खाता दुरूस्ती / फ़र्द दुरूस्ती, 10 खाता विभाजन , 15 सीमा ज्ञान, तथा 36 राजस्व नक्लें एवं 47 अन्य प्रकरण निस्तारित करके मौके पर ही जरूरतमंद ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई।

मालातों की बेर में लगेगी मंगलवार को राजस्व लोक अदालत
ब्यावर, 8 जून। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत टॉडगढ़ क्षेत्रा की ग्राम पंचायत मुख्यालय मालातों की बेर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर 9 जून मंगलवाार को राजस्व लोक अदालत का आयोजन होगा। इस लोक अदालत में मालातों की बेर पंचायत क्षेत्रा के वासियों के राजस्व संबंधित विभिन्न प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया जाएगा। पीठासीन अधिकारी एसडीएम नमित मेहता ने मालातों की बेर पंचायत वासियों से इस घर आई गंगा का फायदा उठाने का आग्रह किया है।

एसडीओ ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिये समुचित निर्देश
ब्यावर, 8जून। एसडीओ नमित मेहता की अध्यक्षता में क्षेत्रान्तर्गत कार्यरत अधिकारियों की आयोजित हुई बैठक में विभागीय कार्याें एवं गतिविधियों की समीक्षा की गई। ऑफिसर्स सभागार में सम्पन्न इस समीक्षा बैठक में नगर परिषद आयुक्त मुरारी लाल वर्मा, बीसीएमओ डॉ0 सी0एल0परिहार, तहसीलदार मदन लाल जीनगर, ,बीईईओ गोपाल प्रसाद शर्मा, एईएन सर्वश्री ओ0पी0मिश्रा (जल-संसाधन), एस0के0 माथुर व मुकेश महावर (पीएचईडी),वी0डी0दुबे(विद्युत निगम),एस0एस0सलूजा(पीडब्ल्यूडी), डिप्टी कंट्रोलर (एकेएच)डॉ0के0के0चौहान, सहायक निदेशक कृषि-विस्तार विनोद कुमार जैन, वरिष्ठ पशु पालन अधिकारी डॉ0 विश्वास कुमार, यातायात पुलिस के प्रभारी धन्ना सिंह, राजस्थान आवासन मण्डल के भंवर सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारियों / प्रतिनिधियों ने विभागीय गतिविधियों एवं प्रगति से एसडीओ को अवगत कराया।
एसडीओ नमित मेहता ने विभागीय अधिकारियों को आम जन को राहत पहुंचाने हेतु समय पर विभागीय गतिविधियां निष्पादित करने पर बल दिया। सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि जवाजा पंचायत समिति के बरल ग्राम की पुलिया का निहायत जरूरी रिपेरिंग कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण करवा लिया जाना चाहिए। एसडीओ ने आयुक्त नगर परिषद एवं शहरी क्षेत्रा के यातायात प्रभारी सहित अन्य अधिकारियों से शहर में अतिक्रमण, हाथ/सब्जी ठेले वालों व वाहनों की पार्किंग समस्या निवारण के बारे में गहन चर्चा की।
शहर में जरूरत के मुताबिक सार्वजनिक शौचालय निर्माण करवाने , बाजारों व मुख्य मार्गाे पर आवागमन सुगम एवं सुव्यवस्थित बनाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जन हित के मध्यनज़र पुलिस, यातायात व नगर परिषद की संयुक्त टीम बनाकर व्यवस्था को प्रभावी रूप दिया जा सकता है। भामाशाहों से भी नगर विकास की दृष्टि से रचनात्मक सहयोग लिया जा सकता है।
बैठक में एसडीओ ने अजमेर रोड़ पर कृषि विस्तार सहायक निदेशक कार्यालय के समीपस्थ बंद नाले की सफाई करवाने हेतु आयुक्त नगर परिषद को निर्देशित किया। साथही शहर के मुख्य नालों की भी समय पर सफाई करवाने की जरूरत बताई। बैठक दौरान एसडीओ ने सभी अधिकारियों से कहा कि वर्षा ऋतु में किसी अनहोनी अथवा प्राकृतिक आपदा की दशा में हालात से निपटने की दृष्टि से वर्षा से पूर्व ही अपेक्षित तैयारियां एवं वांछित सामग्री व उपकरणों इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करली जानी चाहिए ताकि ऐन वक्त पर कोई दिक्कत नहीं उठानी पडे़ और हालात पर काबू पाने में सुविधा व सुगमता बनी रहें।

error: Content is protected !!