एक ही स्कूल के 17 परीक्षार्थियों के मेरिट सूची में आने के मामले की एस.ओ.जी. से जाँच की अनुशंषा

bser logoअजमेर 20 जून। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रबन्ध मण्डल की बैठक में वर्ष 2015 की सैकण्डरी परीक्षा में गंगापुरसिटी के क्रियेटिव पब्लिक सी. सै. स्कूल से 17 परीक्षार्थियों के मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने के प्रकरण में राज्य सरकार से पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन गु्रप (एस.ओ.जी.) से जाँच कराने की सर्वसम्मति से अनुशंषा की है। प्रबन्ध मण्डल ने इस प्रकरण पर एस.ओ.जी. की जाँच रिपोर्ट प्राप्त होने तक अस्थाई योग्यता सूची पर भी रोक लगाने का निर्णय लिया है। बोर्ड की सम्पूर्ण परीक्षा व्यवस्था यथा:- सत्रांक, प्रायोगिक परीक्षा आयोजन, उत्तरपुस्तिका जाँच पर परीक्षा समिति विचार करके अपनी अनुशंषा संबंधी प्रस्ताव प्रबन्ध मण्डल की आगामी बैठक में प्रस्तुत करेगी।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित बोर्ड प्रबन्ध मण्डल की बैठक में प्रस्तुत प्रस्ताव अनुसार बोर्ड के वित्तीय वर्ष 2015-16 हेतु पारित बजट में चालू वित्तीय वर्ष के लिए 36.81 करोड़ के घाटे का अनुमान लगाया गया है। इस घाटे की क्षतिपूर्ति एवं परीक्षा नवाचार पर होने वाले व्यय को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा शुल्क और प्रलेखों के प्रतिलिपि शुल्क में वृद्धि का निर्णय लिया गया। इसके तहत् वर्ष 2015-16 की परीक्षा शुल्क में पचास रुपये की बढ़ोतरी की गयी है। प्रायोगिक परीक्षा शुल्क में पच्चीस रुपये प्रति विषय की बढ़ोतरी की गयी है। बोर्ड दस्तावेजों के प्रतिलिपि शुल्क में आगामी 1 जुलाई से वृद्धि की जायेगी। इसके तहत् अंकतालिका प्रतिलिपि और माईग्रेशन प्रमाण-पत्र के लिए आवेदक को 100/- रुपये के स्थान पर 150/- रुपये, अंकतालिका अंग्रेजी प्रतिलिपि के लिए 80/- रुपये के स्थान पर 100/- रुपये चुकाने होंगे।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने बैठक के दौरान बोर्ड परिसर में माँ सरस्वती की प्रतिमा की स्थापना का प्रस्ताव रखा जिसे सभी सदस्यों ने ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!