आधुनिक डाकघरों से मिलेगी बैंकों जैसी सुविधाएं – प्रो.जाट

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्राी ने किया आधुनिकीकृत उप डाकघर का लोकार्पण
sanwar lal jat 7अजमेर, 23 जून। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि केन्द्र सरकार दूर दराज के गांवों में लोगों को आधुनिक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डाक घरों का कायाकल्प कर रही है। नये और आधुनिकीकृत डाकघर आज समय की मांग है । इनसे नागरिकों को बैंकों जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी।
केन्द्रीय मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने मंगलवार को बी.के.कौल नगर में डाक विभाग की प्रोजेक्ट ऐरो योजना के तहत आधुनिकीकृत उपडाकघर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. जाट ने कहा कि देश में डाक व्यवस्था सबसे पुरानी सरकारी सेवाओं में से एक है। अब डाक सुविधाओं को नये सिरे से आधुनिक आवश्यकताओं के अनुसार ढाल कर जनोपयोगी बनाने की आवश्यकता है। विभाग पुरानी सुविधाओं के साथ ही नई सुविधाओं को भी इनके माध्यम से उपलब्ध कराए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार दूर-दराज के गांवों में बैठे आम आदमी को भी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डाकघरों का आधुनिकीकरण कर रही है। इन आधुनिकीकृत डाकघरों में आम आदमी को ए.टी.एम., ई-पोस्ट, ई-पेमेंट, पेंशन अकाउन्ट, कोर बैंकिंग एवं आसान मनी ट्रांजिक्शन जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी।
प्रो. जाट ने कहा कि अजमेर में केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत डाक प्रशिक्षण केन्द्र के लिए शीघ्र ही भूमि उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए जिला कलक्टर एवं अन्य अधिकारियों से चर्चा कर भूमि दिलवायी जाएगी। विभाग से संबंधित अन्य जरूरतों की पूर्ति के लिए भी गंभीरता से प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना लागू की है। इस योजना के तहत जमा राशि पर अन्य योजनाओं से अधिक ब्याज मिलता है। दस वर्ष तक की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खोलकर उसमें प्रतिवर्ष डेढ लाख रूपये तक जमा कराए जा सकते है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल श्री एस.आर.मीणा ने कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो के तहत नवीनीकृत बी.के. कौल नगर उप डाकघर के माध्यम से क्षेत्रा के लोगों को ई-पोस्ट, ई-पेमेंट एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। अजमेर के मुख्य डाकघर में ए.टी.एम. सुविधा शुरू कर दी गई है। अन्य डाकघरों में भी यह सुविधा शुरू करना प्रस्तावित है। केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए किसान विकास पत्रा भी यहां उपलब्ध होंगे।
कार्यक्रम को प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी.आर. सुथार ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व प्रो.जाट व अन्य अधिकारियों ने उपडाकघर का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में अधिकारियों ने प्रो. जाट को उनका चित्रा छपे स्टाम्प भेंट किए। कार्यक्रम में अधिकारी एवं स्थानीय निवासी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!