58 स्थानों पर की बिजली चोरी की जांच

5 लाख 37 हजार का राजस्व निर्धारण
avvnl thumbअजमेर, 30 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के सतर्कता दलों द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए की गई प्रभावी कार्यवाही के तहत मंगलवार को विभिन्न वृत्तांे के 58 स्थानों पर छापामार कार्यवाही की जाकर कुल 52 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ कर कुल 5 लाख 37 हजार रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया।
निगम के कार्यवाहक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री सुरेन्द्र कुमार भाटी ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए 30 जून को की गई कार्यवाही के तहत बिजली चोरी के सामने आए मामलों में अजमेर वृत्त में 4 स्थानों पर जांच कर सभी स्थानों पर बिजली चोरी पकड़कर 31 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। भीलवाड़ा वृत्त में 16 स्थानांे पर जांच कर सभी स्थानों पर चोरी पकड़कर एक लाख 30 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। नागौर वृत्त में 16 स्थानांे पर जांच कर सभी स्थानों पर चोरी पकड़कर एक लाख 78 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। सीकर वृत्त में 10 स्थानों पर जांच कर सभी स्थानों पर चोरी पकड़कर एक लाख 11 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। इसी प्रकार प्रतापगढ़ वृत्त में 6 स्थानों पर जांच कर 4 स्थानों पर चोरी पकड़कर 20 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। वहीं राजसमंद वृत्त में 2 स्थानों पर जांच कर सभी स्थानों पर चोरी पकड़कर 45 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। उदयपुर वृत्त में एक स्थान पर जांच कर 22 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया तथा झुंझुनूं वृत्त में 3 स्थानों पर जांच की गई।
विद्युत थानों द्वारा की गई कार्यवाही:-
कार्यवाहक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री सुरेन्द्र कुमार भाटी ने बताया कि मंगलवार को विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थानों में विद्युत चोरांे के खिलाफ कार्यवाही कर 4 प्रकरण दर्ज कर पिछले बकाया सहित कुल 68 प्रकरणों का निस्तारण कर 7 लाख 74 हजार 729 रूपए की वसूली की गई।
उन्होंने बताया कि किशनगढ़ में 3 प्रकरणों का निस्तारण कर 20 हजार 440 रूपए की वसूली की गई जबकि भीलवाड़ा में 2 प्रकरणों का निस्तारण कर 41 हजार 668 रूपए की वसूली की गई। इसी प्रकार नागौर में 9 प्रकरणों में 49 हजार 775 रूपए, मकराना में 13 प्रकरणों में एक लाख 18 हजार 735 रूपए, झुंझुनूं में 2 प्रकरणों में 13 हजार 965 रूपए, सीकर में 7 प्रकरणों में 87 हजार 324 रूपए, रींगस में 14 प्रकरणों में एक लाख 73 हजार 890 रूपए, चित्तौड़गढ़ में 5 प्रकरणों में 20 हजार 726 रूपए, डूंगरपुर में एक प्रकरण में 3 हजार 153 रूपए, उदयपुर में 7 प्रकरणों में एक लाख 2 हजार 287 रूपए तथा सलूम्बर में 5 प्रकरणों में एक लाख 42 हजार 766 रूपए की राशि वसूल की गई। साथ ही किशनगढ़ में 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया।
—000—
पेंशन प्रकरणों को समय पर तैयार करने के निर्देंश
अजमेर, 30 जून। राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री संजय मल्होत्रा ने एक परिपत्रा जारी कर समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने कार्यालयों में सेवा निवृत्त होने वाले कर्मियों के पंेशन प्रकरणों को समय से तैयार करने एवं उनके त्वरित निष्पादन में कोई भी कोताही नहीं बरतें एवं इस संबंध में प्रसारित दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पंेशन प्रकरणों में सेवा पुस्तिका में कई प्रकार की कमियां पाई जाती है, जिससे पंेशन प्रकरण के निस्तारण में विलम्ब होता है। अतः इस अनावश्यक विलम्ब के निवारण हेतु संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारी की सेवा निवृत्ति तिथि से पूर्व सम्पूर्ण सेवा पुस्तिका की जांच की जाए व कमी पाई जाने पर उसको तत्काल प्रभाव से पूर्ण किया जाए व अन्य कार्यालय से संबंधित प्रकरण में कमी होने पर उस कार्यालय से तुरन्त कमी पूर्ण करवाई जाए। किसी कर्मचारी के अन्य कार्यालय से स्थानान्तरण हो कर आने पर उस कर्मचारी की सम्पूर्ण सेवा पुस्तिका की तत्काल जांच कर शेष रही कमी को पूर्ण करवाई जाए। लम्बित जांच के मामलों में सेवा निवृत्ति से पूर्व ही निर्णय लिया जाना सुनिश्चित किया जाए जिससे पेंशन प्रकरण का समय से निष्पादन किया जा सके।
उन्होंने निर्देशित किया कि पेंशन विभाग द्वारा पेंशन प्रकरण में लगाए गए आक्षेपों का कार्यालयाध्यक्षों द्वारा एक बार में ही सम्पूर्ण निवारण किया जाए। साथ ही भविष्य में जो कर्मचारी सेवा निवृत्त होने जा रहे हैं ऐसे सभी कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा दो वर्ष पूर्व प्रशासनिक कार्यवाही पूर्ण कर लें एवं सेवा निवृत्ति से 6 माह पूर्व प्रकरण को पूर्ण रूपेण तैयार कर पेंशन विभाग में भिजवाना सुनिश्चित कराए जिससे सेवा निवृत्ति परिलाभों का भुगतान समय पर हो सके।
—000—
निगम द्वारा 15 हजार 700 घरेलू कनेक्शन जारी
अजमेर, 30 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. ने चालू वित्तीय वर्ष के मई माह तक 15 हजार 700 घरेलू विद्युत कनेक्शन जारी किये जाकर उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया है।
निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने बताया कि आलोच्य अवधि में दिये गये घरेलू विद्युत कनेक्शन में 15 हजार 700 कनेक्शन सामान्य श्रेणी के लोगों को प्रदान कर लाभान्वित किया गया है। उन्हांेने बताया कि जारी किये गये विद्युत कनेक्शनों में सीकर में 2 हजार 330 कनेक्शन जारी किये गये जबकि झुंझुनूं में 2 हजार 149, भीलवाड़ा में 2 हजार 87, अजमेर जिला वृत में एक हजार 802, उदयपुर में एक हजार 710, नागौर में एक हजार 451, राजसमन्द वृत में 969, चितौड़गढ़ में 880, अजमेर शहर वृत में 814, बांसवाड़ा में 667, डूंगरपुर में 519 तथा प्रतापगढ़ में 322 घरेलू विद्युत कनेक्शन जारी किये गये।
अघरेलू श्रेणी के विद्युत कनेक्शन –
प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि निगम द्वारा आलोच्य अवधि में 2 हजार 375 अघरेलू श्रेेणी के विद्युत कनेक्शन जारी किये गये है। जिसमें सर्वाधिक सीकर वृत में 488 कनेक्शन, झुंझुनूं में 346, भीलवाड़ा में 276, उदयपुर में 250, अजमेर जिला सर्किल में 226, नागौर में 200, अजमेर शहर वृत में 191, चितौड़गढ़ में 106, बांसवाड़ा में 95, राजसमन्द वृत में 84, डूंगरपुर में 80 तथा प्रतापगढ़ में 33 कनेक्शन जारी किये गये है।
—000—
डिस्काॅम मुख्यालय से दो कर्मी सेवानिवृत्त
अजमेर, 30 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम के पंचशील स्थित काॅरपोरेट कार्यालय के दो अधिकारी/ कर्मचारी मंगलवार को सेवानिवृत हुए। जिन्हें निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भावभीनी विदाई दी ।
सेवानिवृत होने वालों में उपनिदेशक (कार्मिक) श्री श्याम सुन्दर शर्मा तथा वरिष्ठ लिपिक, सी.पी.सी. श्री उमाशंकर हैं। समारोह में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को साफा, शाॅल एवं स्मृति चिन्ह तथा अभिनन्दन पत्रा भेंट किया गया।
इस मौके पर प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा, निदेशक (वित्त) श्री नरेन्द्र कुमार माथुर, सचिव (प्रशासन) श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, मुख्य लेखाधिकारी (एटीबी) श्री एस. एम. माथुर, कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा सहित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!