लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी ने मनाया 11वां स्थापना दिवस

foundation dayआगरा।30 जून 2015 दिन मंगलवार को शास्त्रीपुरम स्थित अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के कार्यालय पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी का 11वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पदाधिकारिओं ने हवन पूजन कर देश में अमन चैन व खुशहाली की कामना की। कार्यक्रम मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के संपादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने भारत माता, वीरांगना अवन्तिबाई लोधी, स्वामी ब्रह्मानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।
इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के संपादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने कहा कि अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी एवं परिचय पत्रिका, पत्रिका ही नहीं पत्रिका के साथ साथ लोधी समाज की एकता की प्रतीक भी है। हमारी पत्रिका का मकसद लोधी समाज की एकता को सार्थक करना और लोधी समाज और देश मैं फैली हुई कुरूतियों को दूर करना है। जो कि हम पिछले 11 सालों से करते आ रहे हैं आने वाले समय मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के बैनर तले लोगों को समाज मैं फैली हुई कुरूतियों के लिए जागरूक किया जाएगा। आज का युग हमारे लिए बडा चुनौतीपूर्ण है। जिसके लिए पूरे लोधी समाज को संघर्ष करना पडेगा। बिना संघर्ष के हमारा राजनैतिक, आर्थिक एवं शैक्षिक विकास नहीं हो सकता है। विशेषकर इस चुनौतीपूर्ण दौर में हमारे युवा हमारा साथ देंगें। ऐसी मुझे पूर्ण आशा है। मैं जानता हूँ की मंजिल बहुत कठिन है परन्तु दृढ संकल्प एवं सहयोग से कोई भी मंजिल प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उपसम्पादक ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि आज लोधी समाज की सबसे बडी विकट समस्या है समाज की एकजुटता जो की लोधी समाज के लोगों की एक दूसरे के प्रति ईष्र्या के कारण पूरी नहीं हो पा रही है आज सबसे पहले जरूरत है लोधी समाज की गुटबाजी का अंत किया जाए और एक लकीर खींची जाए। जिसमे समाज के सभी छोटे बडे सभी संगठनों और सभाओं का सामजस्य हो। ऐसा ही ही हमारा प्रयास है पिछले 11 सालों मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी एवं परिचय पत्रिका के बैनर तले। जिसका मकसद लोधी समाज के विभिन्न संगठनों मैं सामजस्य बिठाना है। और लोधी समाज को एकजुट करना है। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि किसी भी समाज व जाति को अज्ञानता, अशिक्षा, कूपमंण्डुकता, संकुचित विचारों और रूढिवादी भावनाओं के गर्त से निकालकर प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए उसे आधुनिक घटनाओं, ऐतहासिक गरिमामयी जानकारी और जातीय क्रियाकलापों से अवगत कराने के लिए उसमे आर्थिक ,सामजिक, शैक्षिक, राजनैतिक चेतना पैदा करने के लिए तथा उसके स्टार को ऊंचा उठाने के लिए पत्र-पत्रिकाओं का भारी योगदान रहता है। ऐसा ही अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी एवं परिचय पत्रिका का एक प्रयास है।
कार्यक्रम मैं अरबसिंह राजपूत ने कहा कि समाज में नया सृजन सदैव समर्पण मांगता है। सभी आत्मीय बन्धुओं को समाज के नव निर्माण से पूर्व स्वयं के अस्तित्व को समाज के लिए अर्पित करने को तैयार रहना चाहिए। जो समाज सेवी स्वयं को समाज के लिए न्यौछावर कर देता है, वह भले ही दिखाई न दे किन्तु उसके महत्व को नकारा नहीं जा सकता। ‘‘पृथ्वी को गाढ़ी गई आम की गुठली के बीच में से जो नवांकुर फूटता है वह सैकड़ों आम का जनक बनता है।’’ केवल वृक्ष बनकर ही नहीं बल्कि पंक्षियों को बसेरा, मनुष्य को प्राण वायु और छाया भी प्रदान करता है। हमें अपने सामाजिक दायित्वों को निभाते हुए समाज उत्थान के लिए नई सोच विकसित कर विशाल वृक्ष बनना है। हमें अपने इतिहास से सबक सीखना होगा। सामाजिक कुरीतियों को त्याग कर आने वाली पीढ़ी के लिए नया मार्ग प्रशस्त करने का प्रत्येक लोधी राजपूत बन्धु संकल्प लें, तभी हम लोधी राजपूत कहलाने के हकदार होंगे।
इस अवसर पर लोधी राजपूत महापंचायत के सरपंच हरिप्रसाद राजपूत एडवोकेट ने कहा कि अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी और लोधी राजपूत महापंचायत कई सालों से मिलकर गरीब कन्याओं का विवाह करा रहे हैं। जिसमे अब तक हमने 150 से अधिक निर्धन कन्याओं का दहेज रहित विवाह कराया ह।ै समाज मैं कुरूतियों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी को बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ कि जो समाज कार्य मानसिंह राजपूत एडवोकेट के नेतृत्व मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी ने पिछले 11 सालों मैं किया है वो आने वाले समय मैं निरंतर जारी रहेगा।
कार्यक्रम में पवन राजपूत ने कहा कि ऐसा कहा जाता है की शिक्षा सबका मूल अधिकार है लेकिन आज भी लोधी समाज के आधे से ज्यादा बच्चों तक शिक्षा नहीं पहुँच पा रही है। आज शिक्षा की कमी ही साज की मूल निर्धनता का कारण है आज लोधी समाज मैं सबसे ज्यादा काम करने की जरूरत है वो शिक्षा पर ही है। क्योकि आज भी गरीब निर्धन लोगो के बेटा-बेटी शिक्षा से वंचित है अतः आवश्यकता है की लोधी समाज के गरीब बच्चों तक भी शिक्षा की छाया पहुंचे जिससे कि लोधी समाज के बच्चे मेधावी बन सके।
कार्यक्रम के अन्त में अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उपसम्पादक ब्रह्मानंद राजपूत ने घोषणा की कि आने वाले समय मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी एक शिक्षा संस्था खोलेगी जिसमे गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जायेगी जिसमे निर्धन परिवार के बच्चे निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
इस मौके पर ब्रह्मानंद राजपूत, अरब सिंह राजपूत, प्रभाव सिंह, दुष्यंत लोधी, मोरध्वज राजपूत, नीतेश राजपूत, राकेश, विष्णु लोधी, दीपक राजपूत, मुकेश, लोकेश, दिनेश लोधी, जीतेन्द्र, राजवीर, संदीप राजपूत, राहुलसिंह नाहर सिंह, आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!