सेवा से ही समाज का उत्थान संभव

राजस्व मंत्राी ने किया बांदरसींदरी में राजस्व अभियान शिविर का अवलोकन
बिजयनगर मंे तहसील एवं देवलियाकलां में उपतहसील भवन का लोकार्पण
राजस्व प्रकरण निस्तारण में अजमेर प्रदेश में दूसरे स्थान पर, अब तक जिले में 1.18 लाख प्रकरणों का निस्तारण

बिजयनगर में राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी का भव्य स्वागत किया गया।
बिजयनगर में राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी का भव्य स्वागत किया गया।
अजमेर, 10 जुलाई। राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के गरीब, पीड़ित एवं वंचित वर्ग के लोगों को उनके घर पर ही सस्ता न्याय उपलब्ध कराने के लिए राजस्व लोक अदालत – न्याय आपके द्वार अभियान शुरू किया है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की सोच एवं पहल से शुरू किए गए इस अभियान की शानदार परिणाम सामने आए हैं। प्रदेश में लाखों ग्रामीणों के राजस्व संबंधी वाद एवं अन्य प्रकरण निस्तारित हुए हैं। बड़ी संख्या में राजीनामा और बंटवारा होने से ग्रामीणों के आपसी मन मुटाव और विवाद भी समाप्त हुए। ग्रामीणों में एक दूसरे के प्रति विश्वास और सहयोग बढ़ा है। लोक अदालत शिविरों में प्रकरणों के निस्तारण में अजमेर जिले ने शानदार काम किया है। अब तक 1.18 लाख प्रकरणों के निस्तारण के साथ अजमेर प्रदेश में दूसरे स्थान पर है।
राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ने शुक्रवार को बांदरसींदरी में राजस्व लोक अदालत शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने बिजयनगर में नवनिर्मित तहसील कार्यालय एवं देवलियांकला में उप तहसील कार्यालय भवन का लोकापर्ण भी किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए श्री चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश के गांव और गरीब की खुशहाली तथा वंचित तबके को उनके घर के पास सस्ता न्याय सुलभ कराने की सोच के साथ राजस्व लोक अदालत अभियान शुरू किया। 18 मई से 15 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में अब तक राज्य के लाखों लोगों को राहत मिली है। अधिकारियों के इंतजार और राजस्व अदालतों में सालों साल चलने वाले मुकद्दमों का एक ही दिन में बैगर कुछ खर्च किए उनके गांव में ही निराकरण हो रहा है।
श्री चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार की इस अभिनव पहल से गांव मंे आपसी सौहार्द भी बढ़ा है। राजीनामा और बटवारा सहित नामान्तरण, सीमाज्ञान, सकल सहित अन्य राजस्व संबंधी कार्य आपसी समझाईश और रजामंदी से पूरे होने के कारण ग्रामीणों के छोटे मोटे आपसी और पारिवारिक विवाद भी समाप्त हुए है। बड़ी संख्या में लोगों के काम होने से राजस्व न्यायालयों में भी काम का बोझ कम होगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश की जनता से जो वायदे किए उन्हें पूरा किया गया। सरकार ने बजट घोषणा में राजस्व लोक अदालतों के आयोजन की बात कही। उसका क्रियान्वयन भी कर दिया गया है। पिछले दो महीनों में राजस्थान ने ग्रामीण विकास और आम जन को राहत के क्षेत्रा में एक नया इतिहास रचा है।
श्री चैधरी ने कहा कि प्रदेश के सम्पूर्ण राजस्व रेकार्ड को कम्प्यूटराईज करने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के पूर्ण होने के पश्चात आम व्यक्ति अपनी जमीन से संबंधित दस्तावेज कभी भी कहीं पर भी प्राप्त कर सकेंगा। राजस्व से संबंधित कार्य को गति देने के लिए नये पटवारियों की भर्ती शीघ्र की जाएगी साथ ही तहसीलदार नायब तहसीलदार व अन्य रिक्त पद भी शीघ्र भरे जाएंगे।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अब्राहम लिंकन जैसे व्यक्ति भी गांवों के विकास और राजस्व संबंधी विवादों के निस्तारण के लिए अदालत के जाने के बजाए आपसी रजामंदी से ही इनका हल निकालने को प्राथमिकता देते थे। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे शिविरों में भी सर्वसम्मति एवं आपसी रजामंदी से ही कार्य किया जा रहा है।
बिजयनगर में तहसील कार्यालय का लोकार्पण
बिजयनगर में तहसील कार्यालय का लोकार्पण करते राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ।
बिजयनगर में तहसील कार्यालय का लोकार्पण करते राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ।
राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ने बिजयनगर में नवनिर्मित तहसील कार्यालय एवं देवलियाकलां में उपतहसील कार्यालय का लोकार्पण किया। इस अवसर पर बिजयनगर में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विकास कार्यों में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में मसूदा विधानसभा क्षेत्रा में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए है। पिछले दिनों ओलावृष्टि के कारण जब किसानों की फसल बर्बाद हुई तो मुख्यमंत्राी ने स्वयं पहल करते हुए केन्द्र सरकार के मंत्रियों को यहां हालात का जायजा लेने भेजा। ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों को सर्वाधिक मुआवजा अजमेर में मिला है।
उन्होंने कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्रा में विकास कार्यों में किसी तरह की कमी नही आने दी जा रही है। उन्होंने नवनिर्मित तहसील कार्यालय की चार दीवारी के निर्माण के लिए विधायक कोष से 10 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरन्त उनसे सम्पर्क करें । क्षेत्रा के लोगों के लिए किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी।
कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि बिजयनगर में तहसील कार्यालय की आवश्यकता लम्बे समय से महसूस की जा रही थी। अब तहसील कार्यालय खुलने से आमजन को राहत मिलेगी।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि अजमेर जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत अब तक आयोजित शिविरों में एक लाख 18 हजार प्रकरणों का निस्तारण हुआ है। अभी कुछ शिविर शेष है। यह आंकड़ा और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत कार्यक्रम से गांवों में लोगों को जोरदार राहत मिली है। अभियान अपने उद्देश्य में सफल रहा है।
उन्होंने कहा कि अजमेर में नरेगा से विभिन्न विकास कार्य एवं महिला मेट को कम्प्यूटर प्रशिक्षण जैसे अभिनव कार्यक्रम भी शुरू किए गए है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आर्थिक व सामाजिक रूप से सक्षम बने बिना समाज सुधार बेमानी है। एक बेटी पढ़ती है तो वह दो घरों को शिक्षित करती है।
समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाड़ा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार विकास के प्रति संकल्पबद्ध है। कई प्रमुख कार्य हुए है। उन्होंने राजस्व मंत्राी से आग्रह किया कि अजमेर के प्रमुख शहर बिजयनगर की जनसंख्या एवं भौगोलिक आवश्यकताओं को देखते हुए यहां पुलिस उपाधीक्षक, उपखण्ड अधिकारी कार्यालय खोले जाए एवं रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।
इससे पूर्व राजस्व मंत्राी श्री चैधरी का बिजयनगर आगमन पर भव्य स्वागत किया गया । उन्हें बग्घी में बैठाकर कार्यक्रम स्थल लाया गया। पुष्प वर्षा एवं ढ़ोल नगाड़ो के साथ उन्होंने तहसील भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बांदरसींदरी में राजस्व लोक अदालत शिविर का निरीक्षण
बांदरसींदरी में राजस्व लोक अदालत शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ।
बांदरसींदरी में राजस्व लोक अदालत शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ।
राजस्व मंत्राी श्री अमराराम चैधरी ने शुक्रवार को किशनगढ़ की बांदरसींदरी ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालत शिविर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने आम आदमी के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए यह कार्यक्रम आयोजित किया। इस शिविर की सफलता में राजस्व विभाग एवं आयोजन से जुड़े तमाम अफसर एवं कर्मचारियों की भी सक्रिय भूमिका है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की प्रेरणा से हमारे घर बैठे गंगा आयी है। हमें इस सुअवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए। शिविर में किसानों एवं ग्रामीणों की भूमि एवं काश्तकारी से जुड़े विभिन्न मामलों का निस्तारण किया जा रहा है। इनका पूरा लाभ ग्रामीणों को उठाना चाहिए।
विधायक श्री चैधरी ने कहा कि यह सिर्फ राजस्व मामलों के निस्तारण की शुरूआत ही नही है बल्कि यह गांव में जमीन को लेकर होने वाले विवादों को निपटाने और आपसी प्रेम को बढ़ाने का सुअवसर भी है। हमे इस मौके को हाथ से जाने नही देना चाहिए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने कहा कि राजस्व लोक अदालत शिविर के तहत अजमेर जिले में बेहतरीन काम हुआ है। राजस्व से जुड़े मामलों का हाथोहाथ निस्तारण किया जा रहा है। ग्रामीणों को अब उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।
कार्यक्रम को उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार ने भी सम्बोधित किया। शिविर में ग्रामीणों के विभिन्न राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इससे पूर्व राजस्व मंत्राी का बांदरसींदरी आगमन पर विधायक एवं अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया।

error: Content is protected !!