नन्हें मुन्नों ने बिखेरे हुनर के जलवे

(संस्कृति द स्कूल के दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम की रंगारंग षुरूआत, अजमेर नगर निगम कमिष्नर एच गुईटे ने किया प्रदर्षनी का अवलोकन तथा स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विद्यार्थियों से मॉगें सुझाव)
DSC06412अजमेर – 4 नवम्बर 2015 । कायड़ स्थित संस्कृति द स्कूल की तीन दिवसीय वार्षिक प्रदर्षनी एवम् दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम की रंगारंग षुरूआत हुई । आज प्रातः नगर निगम अजमेर कमिष्नर एच गुईटे ने वार्षिक प्रदर्षनी का अवलोकन किया । विज्ञान सम्बन्धी मॉडल्स, कम्प्यूटर विभाग द्वारा बनाई गई पावर पोईन्ट प्रजेन्टेषन, आर्ट एण्ड क्राफ्ट विभाग द्वारा बनाये गये हस्त कला एवं पेन्टिंग्स को विषेष रूप से सराहा, विद्यालय के कक्षा छह के मेधावी छात्र ईषान कोटवानी द्वारा निर्मित अजमेर स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मे विषेष रूची दिखायी एवं उसकी भूरि-भूरि प्रषंसा की एवं उससे स्मार्ट सिटी का मास्टर प्लान बनाने के लिए कहा । तत्पश्चात् संस्कृति द स्कूल के विद्यार्थियों एवं षिक्षको के साथ बात करते हुए अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के सम्बन्ध मे सुझाव मांगे विद्यार्थियों एवं षिक्षको ने भी शहर की वास्तविक समस्याओं से अवगत कराते हुए विभिन्न सुझाव प्रस्तुंत किये जिन्हे कमिष्नर ने उपयोगी मानते हुए बच्चो की स्मार्ट सिटी के प्रति जागरूकता की प्रषंसा की ।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रथम चरण में प्री प्राइमरी से कक्षा पाँच के मासूमों ने ’अंकुर’ कार्यक्रम में कल आज और कल की थीम पर हमारे गौरवषाली अतीत ,से लेकर चुनौतीपुर्ण वर्तमान तथा स्वर्णिम भविष्य का सुन्दर चित्र प्रस्तुत किया । अतीत से लेकर वर्तमान तक में हमारी सभ्यता, संस्कृति, संगीत, संस्कारों, रहन सहन में जो भी भौतिक व मानसिक परिवर्तन हुए है उन्हें प्री प्राइमरी के विद्यार्थियों ने हिन्दी सिनेमा के लोकप्रिय गीतों के सफर के मंचन द्वारा अभिव्यक्त किया ।
मुख्य अतिथि नीलीमा जौहरी (आई. ए. एस.) चेयरमैंन, रेवन्यू बोर्ड, अजमेर के कर कमलों से दीप प्रज्जवलन व मंगलाचरण की स्वर लहरियो से कार्यक्रम का विधिवत आगाज हुआ। प्री प्राईमरी के नन्हें मुन्नों ने आओ टवीस्ट करें कार्यक्रम के दौरान चल चल मेरे हाथी , बच्चे मन के सच्चे , इचक दाना जैसे पुराने लोकप्रिय गीतो पर नृत्य प्रस्तुत कर सबको झुमने पर मजबुर कर दिया । नर्सरी के मासूमों ने डिस्को दीवाने थीम पर डिस्को के प्रति अपनी दीवानगी का इजहार मामा मिया व अंग्रेजी धुन धुम मचाले पर अभिनय व नृत्य का सुन्दर मेल प्रस्तुत किया ।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था गुलाबी सर्द रात मे कक्षा दो के नन्हे नन्हे फैषन के महारथियों का वेनिटी फेयर नामक फैषन शो । साठ के दषक से इक्कीसवीं सदी के फैषन के जलवों को मासुमों ने इतने आत्म विष्वास के साथ रैम्प पर प्रस्तुत किया की उपस्थित सभी दर्षक तालिया बजाने के लिए मजबूर हो गये । कक्षा तीन से पॉच के विद्यार्थियों ने प्राचीन काल की सामाजिक स्थिती को हिन्दी अग्रेजी नाटक रिष्ते हमारी बुनियाद के माध्यम से प्रस्तुत किया । महिला साक्षरता व सशक्तिकरण सच्ची तस्वीर प्रस्तुत करते हुए तीन पीढ़ियों के सघर्ष को वेहद प्रभावी अभिनय के द्वारा प्रस्तुत किया ।
सांस्कृतिक कार्यक्रम से पूर्व मुख्य अतिथि नीलिमा जौहरी ने वर्ष भर शैक्षित व सह-षैक्षिक गतिविधियों में उत्कृष्ट करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया ।
जूनियर स्कूल कॉआर्डिनेटर श्रीमति नमिता पाण्डे ने विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । विद्यालय के नवनिर्मित वास्केट वॉल, वेैडमिंटन, स्कवैष वालीवॉल कोर्ट के नवनिमार्ण तथा सिन्थेटिक टफ होने की जानकारी दी । विद्यालय प्राचार्य ले. कर्नल ए के त्यागी ने विद्यालय की उपलब्धियों से अवगत कराते हुए विद्यार्थियों के लिए आगामी सत्र की योजनाओं एवं गतिविधियों से अवगत कराया तथा अक्टूबर माह मे आयोजित सी.बी.एस.सी. वेस्ट जो़न प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विद्यालय प्रषासन, षिक्षा विभाग के प्रति आभार व्यक्त किया । हैड ब्वॉय अफज़ल खान ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया ।

error: Content is protected !!