बिजली चैपाल अब सहायक अभियन्ता मुख्यालयों पर आयोजित होगी

avvnl thumbअजमेर, 12 फरवरी। विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित व मौके पर ही समाधान करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए आयोजित होने वाली बिजली चैपालें अब उपखण्ड के 33 केवी सब-स्टेशन के स्थान पर सहायक अभियन्ता मुख्यालय पर प्रत्येक माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को आयोजित की जाएगी।
प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) श्री संजय मल्होत्रा ने इस संबंध में आदेश जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। चैपालों में उपभोक्ताओं की अधिकतम भागीदारी व उनकी समस्याओ के प्रभावी निस्तारण के लिये भी निर्देश दिये गए है। उन्हांेने बताया कि ये चैपालें माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को प्रत्येक सहायक अभियन्ता मुख्यालय पर प्रातः 10ः00 बजे से दोपहर बाद 3ः00 बजे तक आयोजित की जायेगी। जिसमें संबंधित सहायक अभियन्ता एवं संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। वृ¬त्त के अधीक्षण अभियन्ता आयोजित होने वाली चैपालें के आयोजन की सूचना संबंधित क्षेत्रा के जन प्रतिनिधियों/अधिकारियों को तथा समस्त स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से देंगे।
उन्होंने बताया कि अधीक्षण अभियन्ता, अधिशाषी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता व कनिष्ठ अभियन्ता द्वारा कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर माह के प्रथम दिन ही उस माह में होने वाली चैपालों की दिनांक व समय अंकित कर आम उपभोक्ताओं की जानकारी हेतु प्रदर्शित की जावंे। राजकीय अवकाश हो तब भी चैपालों का आयोजन होगा। राष्ट्रीय पर्व होने की स्थिति में आगामी शनिवार को चैपालों का आयोजन होगा। चैपालों की सूचना पंचायत स्तर व जन प्रतिनिधियों का समय पूर्व लिखित तथा मोबाईल द्वारा की जावे तथा फीडर इंचार्ज द्वारा स्थानीय उपभोक्ताओं को इसकी सूचना आयोजन तिथि से 2-3 दिन पूर्व ही देना प्रारम्भ कर दिया जावे।
चैपालों के आयोजन के लिए संबंधित सहायक अभियन्ता प्रभारी अधिकारी होगें। इसी प्रकार प्रबंध निदेशक, निदेशक (तकनीकी), संभागीय मुख्य अभियंता अलग-अलग जिलों में, अधीक्षण अभियन्ता (पवस) खण्ड वार अधिशाषी अभियंता उपखण्ड वार रोटेशन से कम से कम एक सहायक अभियंता कार्यालय पर आयोजित बिजली चैपाल का औचक निरीक्षण करेंगे तथा समस्याओं के निस्तारण हेतु लम्बित प्रकरणों पर कार्यवाही करावेंगे। उपखण्ड कार्यालय पर निर्धारित रजिस्टर में सहायक अभियन्ता द्वारा प्रत्येक शिकायत का विवरण जिसमें उपभोक्ता का नाम, पूरा पता, मोबाईल, दूरभाष नम्बर, उपभोक्ता का खाता संख्या, शिकायत का पूरा विवरण व उस पर मौके पर की गई कार्यवाही का विवरण अंकित होगा। यदि मौके पर निदान किया जाना संभव नही हो सके तो निराकरण हेतु उपभोक्ता को चैपाल में देरी से शिकायत दूर किये जाने का कारण इंगित करेंगे एवं उपभोक्ता को दी गई संभावित समयावधि व पंजीकरण संख्या का विवरण अंकित करेंगे तथा शिकायत निवारण के बाद की गई कार्यवाही से उपभोक्ता को अवगत कराया जाये। चैपाल में प्राप्त शिकायत की पावती, पंजीकरण के विवरण सहित सहायक अभियन्ता से हस्ताक्षरित उपभोक्ता को चैपाल में ही दी जावेगी।
प्रत्येक चैपाल में सहायक अभियन्ता द्वारा यह सुनिश्चित किया जावे कि उपभोक्ता की शिकायत का समाधान/ निस्तारण उसी दिन हो व शेष रही शिकायतांे की प्रवृत्ति के अनुसार निस्तारण नियत दिवस में अवश्य कर दिया जावे। अधीक्षण अभियन्ता वृत्त स्तर पर शिकायतों की उपखण्ड वार संख्या, दिनांक, मौके पर निस्तारित शिकायतों की प्रकृति अनुसार सूचना प्रारूप 1 से 5 व एस.ओ.एम. 24-ए एवं बी में संकलित कर निदेशक (तकनीकी) एवं संभागीय मुख्य अभियन्ता को आगामी सोमवार को सांय 6ः00 बजे तक में भेजना सुनिश्चित करेंगे।
चैपालों में उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों के हस्ताक्षर चैपाल कार्यवाही रजिस्टर में दिनांक सहित अंकित किये जावें। कार्यवाही रजिस्टर में आगुन्तक जन-प्रतिनिधियों के नाम भी अंकित करें व माननीय जन प्रतिनिधियों व उपभोक्ताओं से प्राप्त सुझावों को भी अंकित किया जावे तथा उनका विवरण संबंधित अधीक्षण अभियन्ता को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित करें। चैपालों की प्रगति की समीक्षा संबंधित संभागीय मुख्य अभियन्ताओं द्वारा की जावेगीे। उच्च अधिकारी व उपखण्ड/वृत्त के प्रभारी अधिकारी, उपखण्ड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान चैपाल आयोजन रजिस्टर व चैपालों में प्राप्त शिकायतों के निवारण की प्रगति का भी निरीक्षण करेगें। संबंधित वृत्त के कार्मिक अधिकारी क्षेत्रा में आयोजित सभी बिजली चैपालों में खण्ड/उपखण्डवार आयोजित चैपालों की प्रगति की सूचना निर्धारित प्रारूप चैपाल-1 में प्राप्त कर चैपाल में प्राप्त शिकायतों व उनके निस्तारण की प्रगति के बारे में संकलित सूचना जिला कलेक्टर व संभागीय मुख्य अभियन्ता को संाय 6ः00 बजे तक भेजेंगे।
संभागीय मुख्य अभियन्ता उनके अधिनस्थ क्षेत्रा में आयोजित सभी बिजली चैपालों में जिलेवार शिकायत निवारण की प्रगति का विवरण तथा उसके बाद निरीक्षण में प्राप्त विद्युत आपूर्ति व योजनाओं की प्रगति के बारे में संकलित रिपोर्ट अधीक्षण अभियन्ता (प्लान) सूचनाओं का संकलन कर उच्चाधिकारियोंको मंगलवार प्रातः 11ः00 बजे तक प्रेषित करेंगें।
—000—
ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को विद्युत चैपालें लगेंगी
अजमेर, 12 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा अजमेर जिला वृत्त क्षेत्रा में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित व मौके पर ही समाधान करने के उद्देश्य की पूर्ति सहायक अभियंता मुख्यालयों पर शनिवार 13 फरवरी को प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे विद्युत चैपाल का आयोजन किया जाएगा।
निगम के अधीक्षण अभियंता (अ.जि.वृ) श्री जे. एस. मांजू ने बताया कि शनिवार को 11 स्थानों पर विद्युत चैपालों का आयोजन किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रमानुसार ये चैपालें शनिवार 13 फरवरी को सहायक अभियंता (सीएसडी-द्वितीय) ब्यावर, मसूदा, जवाजा, सहायक अभियंता (रीको) ब्यावर, सहायक अभियंता (ग्रामीण) किशनगढ़, रूपनगढ़, नसीराबाद, बिजयनगर, सरवाड़, केकड़ी एवं सावर के सहायक अभियंता मुख्यालयों पर आयोजित होगी।
अजमेर शहर वृत्त में लगेगी तीन चैपालेंः-
अजमेर शहर वृत्त के अधीक्षण अभियंता (अ.श.वृ.) श्री जस्सा राम छाबा ने बताया कि मंगलवार 13 फरवरी को अजमेर शहर वृत्त के मदार सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल सहायक अभियंता मुख्यालय मदार पर लगेगी जबकि पुष्कर सब-डिवीजन की सहायक अभियंता मुख्यालय पुष्कर तथा सराधना सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल सहायक अभियंता मुख्यालय सराधना पर आयोजित होगी।
—000—

error: Content is protected !!