संकटमोचन हनुमान मन्दिर में सम्पन्न हुई विशाल भजन संध्या

शहर के विकास के लिए तत्पर हूँ और रहुँगा : विधायक शंकरसिंह रावत
DSC_0218ब्यावर । शहर के विकास के लिए हमेशा तत्पर था हूँ और रहूँगा यह बात विधायक शंकरसिंह रावत ने हनुमान जयन्ती की पूर्व संध्या पर आयोजित विशाल भजन संध्या के दौरान बालाजी मन्दिर में दर्शन करने के दौरान कहे। उन्होने कहा कि ब्यावर के विकास के लिए योजनाएं तैयार की गयी है और उसी के तहत शहर का विकास होगा। इस मौके पर नगर परिषद की सभापति बबीता चौहान ने कहा कि शहर में बने सभी देव स्थानों के पास पड़ी गंदगी को साफ कराकर उन पवित्र स्थानों को उनकी मान्यता के अनुसार उन क्षैत्रों में विकास कार्य करवाये जायेगें।
गुरुवार को सेंदड़ा रोड़ स्थित कुमावत कालोनी में संकटमोचन हनुमान मन्दिर में आयोजित विशाल भजन संध्या में पहुँचे वरिष्ठ पत्रकार व ब्लॉग लेखक एस.पी.मित्तल ने भी संकटमोचन मन्दिर के दर्शन करने के बाद उसकी भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस मौके पर उन्होने कहा कि शहर के एक कौने में बने संकटमोचन हनुमान मन्दिर की इतनी मान्यता है तो सरकार को ऐसे मन्दिरों के लिए विकास में अहम भूमिका अदा करनी चाहिए। समारोह में जैतारण के गौपालद्वारा के महन्त श्री 1008 मगनीदास जी महाराज व चमन चक्षु गुरुदेव जुगल किशोर जी शर्मा ने भी शिरकत कर कार्यक्रम की शोभा बढाई। इस अवसर पर जैतारण के महन्त मगनीदास जी महाराज के मन्दिर में पहुँचने पर संकटमोचन हनुमान मन्दिर के महन्त गुरुदेव गोपाल महाराज ने उनका भव्य स्वागत किया वहीं चमन चक्षु गुरुदेव जुगलकिशोर जी का भी गुरुदेव गोपाल महाराज ने दुपट्टा ओढ़ाकर स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया।
भजन संध्या शुरु होने से पहले मंच के पास बने दरबार में बाबा की भित्ती चित्र को स्थापित किया। वहीं उनकी अखण्ड ज्योत लाकर उसे स्थापित की। लोगों ने बाबा की ज्योत लेकर अपने अपने दुख-दर्द व मनोकामनाओं के लिए दुआऐं मांगी।
सबसे पहले मंच पर जोधपुर के प्रसिद्ध राजस्थानी कलाकार स्व. रामनिवास राव के सुपुत्र युवा कलाकार गजेन्द्र राव ने गणेशवन्दना गाकर पहले पांच भजनों को गाया। उसके बाद धीरे-धीरे श्रोताओं की मांगों के अनुसार भजनों की बौछारें होने लगी। भजन सम्राट गजेन्द्र राव ने अपनी टीम के साथ बालाजी दरबार के भजन चौंसठ जोगणिया, भेरुजी महाराज के भजन व माताजी के भजन गाये गये। इस अवसर पर जयपुर की नीलम शर्मा ने खाटूश्याम के भजन गाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। जोधपुर के वरिष्ठ कलाकार मोईनुद्दीन मनचला ने भी बालाजी महाराज की चौपाईयां गाकर उपस्थित भक्तों को नाचने व झूमने पर मजबूर कर दिया।
भक्ति संध्या के दौरान देर रात्रि में मन्दिर के महन्त गुरुदेव गोपाल जी महाराज में बाबा के आने के बाद लोगों ने उनके दर्शन किये और उनसे आर्शीवाद प्राप्त किया। इस मौके पर श्री गुरुदेव ने उपस्थित भक्तों के संकटों को दूर करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
कार्यक्रम के बाद वीर हनुमान मित्र मण्डल के दलपत मेवाड़ा ने सभी का शुक्रीया किया वहीं कुलदीप भट्ट, हरजी पीण्डियार, मोहन शर्मा, जीतू कुमावत, सुनील कर्नावट, मनोज सैन, नन्दू सैन, प्रकाश परिहार, मनमोहन मित्तल, रमेश सांखला, खुमारी भाई, मदन जी शर्मा, विष्णु टाक आदि की सेवायें सराहनीय रही।

(जितेन्द्र कुमावत)
प्रचार-प्रमुख
श्री संकटमोचन हनुमान मन्दिर ब्यावर

error: Content is protected !!