30 अप्रेल को मनेगा हार्टफुलनेस डे

दिनभर होंगे मेडिटेशन के कार्यक्रम
heartअजमेर, 28 अप्रेल। नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत के मुख्य आतिथ्य में हार्टफुलनेस आॅरगेनाईजेशन द्वारा ‘मैनी हार्टस्, वन हुमनिटी’ की थीम पर शनिवार 30 अप्रेल को हार्टफुलनेस डे शास्त्राी नगर के पार्क नम्बर दो में स्थित लाल बहादुर शास्त्राी कम्यूनिटी हाॅल में प्रातः 7.30 बजे मनाया जाएगा।
हार्टफुलनेस आॅरगेनाईजेशन की अजमेर केन्द्र समन्वयक श्रीमती अमिन्दर मैक ने बताया कि हार्टफुलनेस डे के अवसर पर प्रातः 7.30 बजे से एक घण्टे का सामूहिक ध्यान करवाया जाएगा। प्रातः 9.30 बजे से दृश्य-श्रव्य सामग्री के माध्यम से ध्यान और उससे जुड़ी अवधारणाओं को विस्तार पूर्वक बताया जाएगा। इसके प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक सामूहिक ध्यान के उपरान्त प्रश्नोत्तर का सत्रा आयोजित किया जाएगा। इसमें मेडिटेशन से जुड़ी जिज्ञासाओं का विशेषज्ञों द्वारा समाधान किया जाएगा। हार्टफुलनेस डे के इस एक दिवसीय आयोजन में अपरान्ह 3 बजे समूह में चर्चा होगी। कार्यक्रम का समापन सांय 5 बजे सामूहिक ध्यान के साथ किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वर्तमान के समाज में तनावमुक्ति के कई उपाय है। आध्यात्म की ओर कदम बढ़ाकर व्यक्ति तनाव मुक्त रह सकता है। हार्टफुलनेस रिलेक्सेक्शन एवं मेडिटेशन की विधि से समाज के हर तबके को लाभ हो रहा है। इस पद्धति में एक उच्च स्तरीय यौगिक ऊर्जा का प्राणाहुति के माध्यम से सम्प्रेषण किया जाता है। इस पद्धति में आत्म शुद्धिकरण की प्रक्रिया भी प्रशिक्षकों के प्रत्यक्ष अनुभव तथा मार्गदर्शन में अभ्यासियों को सिखाई जाती है। यह पद्धति पूर्णतः निःशुल्क होने के साथ ही ग्रहस्थ जीवन की जिम्मेदारियों के मध्य मेडिटेशन करने के लिए परिमार्जित की गई है। इसमें कोई भी व्यक्ति धर्म, जाति एवं लिंग के भेद-भाव से उपर उठकर अपने हृदय के अन्दर दिव्य प्रकाश का अनुभव कर सकता है।
उन्होंने बताया कि हार्टफूलनेस आॅगेनाईजेशन के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल काॅलेज, जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय, यूनाईटेड अजमेर, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारतीय जीवन बीमा निगम, भारतीय स्टेट बैंक, अजमेर विद्युत वितरण निगम, जाजू नर्सिंग काॅलेज सहित जिले के महाविद्यालयों एवं पतंजलि योग संस्थान में आॅरेगेनाईजेशन के प्रशिक्षकों द्वारा मेडिटेशन करवाया गया है। यह संस्थान 1945 से कार्यरत है जिसके विश्व के लगभग 110 से अधिक देशांे में कार्यक्रम संचालित होते है। उन्होंने बताया कि यह संस्था संयुक्त राष्ट्र संघ के भारत, भूटान सूचना संगठन का एक घटक की तरह कार्य करती है। इसमें 4 हजार से अधिक ग्रहस्थ प्रशिक्षक प्राणाहूति द्वारा मानव मात्रा को मेडिटेशन की निःशुल्क सेवाएं प्रदान करते है।

error: Content is protected !!