“गिफ्ट ए टाॅय“अभियान, 20 दिन में 60 हजार खिलौने एकत्रित

एनजीओ, स्कूल, आमजन सहित सभी ने उपहार में दिए खिलौने
महिला एवं बाल विकास मंत्राी ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को वितरित किए खिलौने

DSC_0111अजमेर,8 जुलाई। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की सोच के अनुसार प्रदेश में ‘‘हैप्पीनेस इंडेक्स‘‘ बढ़ाने की शुरूआत अजमेर से हो गई है। जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए ‘‘गिफ्ट ए टाॅय‘‘ अभियान में पूरा शहर गरीब बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने में जुट गया। अभियान के पहले 20 दिनों में 60 हजार खिलौने इक्कठ्ा हो गए। इनमें से 32 हजार खिलौने आंगनबाड़ी केन्द्रों को वितरित भी कर दिए गए हैं।
‘‘गिफ्ट ए टाॅय‘‘ अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने आज सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम से खिलौना वितरण की शुरूआत की। उनके साथ अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा और जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में श्रीमती भदेल ने कहा कि अजमेर की छोटी शुरूआत अब आंदोलन बन चुकी है। पूरा प्रदेश गरीब बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने में जुट गया है। कई जगहों पर टाॅय बैंक की स्थापना हो चुकी है। यह प्रदेश का ‘‘हैप्पीनेस इंडेक्स‘‘ बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के प्रयासों की दिशा में यह एक सकारात्मक पहल है। अजमेर में हाल ही में हुए कई नवाचार प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाएंगे।
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाएं बच्चों का बर्थ-डे
श्रीमती भदेल ने खिलौने भेंट करने के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों, स्कूलों, बैंक, आमजन एवं सरकारी विभागों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ‘‘गिफ्ट ए टाॅय‘‘ अभियान के कारण अब लोग आंगनबाड़ी केन्द्रों को जानने और समझने लगे हैं। समाज के वंचित और गरीब तबकों के बच्चे यहां आते हैं जिन्हें शिक्षा के साथ-साथ पोषण भी दिया जाता है। उन्होंने समाज के सम्पन्न वर्गों के लोगों से आग्रह किया कि अपने बच्चों का ‘‘बर्थ-डे‘‘ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मनाएं। अपनी खुशियां आप गरीब बच्चों के साथ बांटोगे तो आपकी खुशियां और बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि बच्चे के भविष्य की नीवं बचपन में ही पड़ जाती है। बच्चा स्वस्थ एवं शिक्षित होगा तो वह बेहतर नागरिक बनेगा। आप और हम ऐसे बच्चों को समर्थ बनाने में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि समाज में शादियों में खाने की बहुत बर्बादी होती है। हम तय करें कि यह खाना बर्बाद होने के बजाएं किसी भूखे के पेट तक पहुंचे तो यह एक सकारात्मक शुरूआत हो सकती है। हम भी शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि गिफ्ट ए टाॅय अभियान ने अजमेर को विशिष्ट पहचान दी है। आमजन ने इस अभियान में पूरे मन से सहयोग किया है। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अभियान में पूरा सहयोग दिया जाएगा।
कपड़ा और बुक बैंक भी होंगे शुरू
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि गिफ्ट ए टाॅय अभियान में अजमेर के विभिन्न वर्गोें ने शानदार सहभागिता निभाई है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के निर्देश पर इसी तर्ज पर कपड़ा व बुक बैंक भी स्थापित कर इसके वितरण के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था शुरू होगी। साथ ही अजमेर नगर निगम के सहयोग से मोबाइल लाइब्रेरी भी शुरू की जाएगी।
उन्होंने कहा कि खिलौना अभियान के तहत मिले खिलौने जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों में वितरित करवाए जा रहे हैं। शीघ्र ही सभी केंद्रों को खिलौने मिल जाएंगे। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र संचालकों को कहा कि इन खिलौनों का सदुपयोग करें एवं बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा प्रदान करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलटर प्रथम श्री किशोर कुमार, म.द.स. विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री सुरेश सिंधी, प्रोटोकाॅल अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा ने किया।

स्वयंसेवी सगंठनों व स्कूलों ने भी की प्रशंसा
अभियान की विभिन्न संगठनों द्वारा भी प्रशंसा की गई। कार्यक्रम को कीर्ति पाठक, क्षमा काकड़े, लाॅयन्स क्लब आस्था के पूर्व संभागीय अध्यक्ष श्री अतुल सेठी सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने सम्बोधित कर अभियान की प्रशंसा की। मयूर स्कूल द्वारा सर्वाधिक 2 हजार से अधिक खिलौने अभियान के तहत एकत्रा कर भेंट किए गए। श्री दिगम्बर जैन महिला महासमिति की पंचशील ईकाई ने संभागीय अध्यक्ष श्रीमती मधु पाटनी के नेतृत्व में 400 खिलौने भेंट किए। इसी तरह अन्य संस्थाओं द्वारा भी शानदार सहयोग किया ।

error: Content is protected !!