4 लाख रूपए की सहायता स्वीकृत

बारां, 20 जुलाई। पिछले दिनों शाहबाद क्षेत्र में अतिवृष्टि के कारण काडिया नाले में बह जाने से मृत्यु होने पर सहायता विभाग की ओर से तुरंत कार्यवाही करते हुए मृतक के परिजनों को 4 लाख रूपए की सहायता राषि स्वीकृत की गई है। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि प्राकृतिक आपदा में जन हानि के चलते यह राषि स्वीकृत की गई। बीलखेड़ामाल पंचायत के घोघरा निवासी रूगनी पुत्र भदई की काडिया नाले में बाढ़ आने से पानी में बह जाने के कारण मृत्यु हो गई थी। मृतक की पत्नी चिंजो बाई को यह राषि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

——–

शहरी क्षेत्र में अभी तक सबसे कम बारिश, शाहबाद तरबतर

बारां, 20 जुलाई। मौजूदा मानसून जहां जिले की शाहबाद तहसील में जमकर बरसा वहीं अधिकतर इलाकों में औसत बारिश ही हुई। बारां शहर इस बारिश के लिहाज से अभी तक सूखा ही कहा जा सकता है। शहर में अभी तक सबसे कम वर्षा हुई है।

सिंचाई विभाग के अनुसार शाहबाद तहसील में 19 जुलाई तक जिले की सर्वाधिक 1 हजार 106 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है वहीं सबसे कम बारां शहर में 255 मिमी वर्षा दर्ज की गई। अटरू, छबड़ा, अंता एवं किशनगंज तहसीलों में अभी तक 4 सौ मिमी से अधिक वर्षा हो चुकी है। अन्य तहसीलों में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई है। जिले में 4.25 एमक्यूएम से अधिक भराव क्षमता के कुल 11 जलाशयों में से 4 जलाशय पूर्ण रुप से भर कर ओवरफ्लो हो चुके हैं। 8.15 मीटर गेज वाले गोपालपुरा जलाशय पर हल्की चादर चल रही है। इसी प्रकार 18.6 मीटर का उम्मेद सागर, 6.7 मीटर का हिंगलोट एवं 6.10 मीटर का रताई बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं। बैथली में 9.6 मीटर की तुलना में 7.35 मीटर पानी की आवक हुई है। 8.10 मीटर के बिलास में 6.97 मीटर, 5.79 मीटर के इकलेरा सागर में 5.57 मीटर, 5.18 मीटर के कालीसोत में 3.3 मीटर, 3.51 मीटर के छत्रपुरा में 1.52 मीटर, 5.16 मीटर के उतावली में 2.9 मीटर तथा 6 मीटर भराव क्षमता के ल्हासी जलाशय में 0.4 मीटर पानी की आवक हो चुकी है। पिछले 36 घंटे से अधिक समय से वर्षा नहीं होने से जलाशयों में पानी की आवक भी काफी कम हो चुकी है।

——–

लोक अदालतों में बरसी राहत की बारिश, डेढ़ लाख से ज्यादा प्रकरण निबटाए

बारां, 20 जुलाई। 9 मई से 15 जुलाई तक चले राज्यव्यापी राजस्व लोक अभियान के तहत सभी ग्राम पंचायतों पर लगाए गए राजस्व शिविरों में जिले ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि इस अवधि में कुल 366 शिविर लगाकर 1 लाख 59 हजार 780 प्रकरणों को निस्तारण कर आम जनता को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर ने बताया कि सर्वाधिक 88 हजार 550 फर्द दुरुस्ती के प्रकरण निबटाने से उन लोगों को राहत मिली जो खाते में छोटी सी त्रुटि के चलते कई प्रकार के लाभ प्राप्त करने से वंचित थे। राजस्व शिविरों में नामान्तरण के 24 हजार 660 प्रकरण निबटा कर उन काश्तकारों को राहत प्रदान की गई जिनके नामान्तरण पिछले कई वर्षों से नहीं खुल पाए थे। इसी प्रकार राजस्व नकलें प्राप्त करने के इच्छुक 19 हजार 193 काश्तकारों को नकलें प्रदान की गई। शिविरों में धारा 136 खाता दुरुस्ती के 13 हजार 631 प्रकरण निस्तारित किए गए। धारा 53 के तहत खाता विभाजन के 2 हजार 430, धारा 88 खातेदारी घोषणा के 742, धारा 188 स्थाई निषेधाज्ञा के 199, इजराय के 246, धारा 251 रास्ता के 88, धारा 183 बी व सी के 42, सीमाज्ञान करने के 37, सीमाज्ञान आवेदन पत्र 1 हजार 2, गैर खातेदारी से खातेदारी के 179, हकत्याग के 111, नामान्तरण अपील के 38, धारा 91 अपील के 163, पत्थरगढ़ी का 1, नए राजस्व ग्राम का प्रस्ताव 1 एवं 8 हजार 262 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। जिला कलक्टर ने बताया कि पिछले वर्ष अभियान के तहत कुल निस्तारित प्रकरणों की तुलना में इस बार तीन गुना से ज्यादा प्रकरण निबटाए गए।

——–

प्रभारी सचिव आज लेंगे बैठक

बारां, 20 जुलाई। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग सचिव एवं जिला प्रभारी रोहित कुमार गुरुवार को दोपहर बाद 4 बजे मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया क् िवे जिले में चल रहे विकास कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

——–

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार हेतु आवेदन के निर्देश

बारां, 20 जुलाई। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार हेतु जिले के सभी राजकीय विद्यालयों को ऑनलाइन आवेदन करना है। इस हेतु सभी ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी संस्थाप्रधानों को पाबंद कर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करवाएं। सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक रामकृष्ण मीणा ने बताया कि भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय की वेबसाइट से आवेदन पत्र की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त की जा सकती है।

——–

आकाशवाणी के अंशकालिक संवाददाता हेतु आवेदन आमंत्रित

बारां, 20 जुलाई। आकाशवाणी जयपुर की ओर से अंशकालिक अनुबंध पर जिले में संवाददाता नियुक्त करने हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आकाशवाणी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 24 से 45 वर्ष तक की आयु के वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होने पत्रकारिता या जनसंचार में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर रखा हो। दो वर्ष का पत्रकारिता का अनुभव रखने वाले स्नातक भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदक जिला मुख्यालय से 10 किमी की परिधि में निवासरत हों एवं केन्द्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान का कर्मचारी न हों। किसी राजनैतिक दल का सदस्य भी आवेदन का पात्र नहीं है। इच्छुक उम्मीदवार आकाशवाणी की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र को प्रमाणपत्रों की स्वप्रमाणित फोटो कॉपी एवं नवीनतम फोटो के साथ 20 दिन के भीतर आकाशवाणी केन्द्र जयपुर भिजवा सकते हैं।

——–

स्वाधीनता दिवस समारोह की तैयारी बैठक सम्पन्न

बारां, 20 जुलाई। स्वाधीनता दिवस समारोह 2016 हर्षोल्लास पूर्वक मनाये जाने के लिए कार्यक्रमों की तैयारी एवं समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

मिनी सचिवालय में सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने स्वाधीनता दिवस की तैयारियों के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग कार्याें के दायित्व दिए तथा निर्धारित अवधि में इन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला स्तरीय मुख्य समारोह कृषि उपज मंडी प्रांगण में प्रातः 9 बजे से आयोजित किया जाएगा।

बैठक में मुख्य समारोह स्थल पर बैठक व्यवस्था, परेड निरीक्षण एवं मार्च पास्ट, सामुहिक व्यायाम एवं पी.टी. प्रदर्शन, शिक्षण संस्थाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैरीकेटिंग, पेयजल, साउंड सिस्टम की व्यवस्था, वाहन, स्काउट-गाइड संगम, कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विस्तार से अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे मुख्य समारोह स्थल एवं अपने-अपने कार्यालयों में स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में आवश्यक रूप से उपस्थित रहें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर वासुदेव मालावत, उपखण्ड अधिकारी कानाराम, जिला रसद अधिकारी शंकरलाल, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास, कृषि उपज मण्डी सचिव, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक व प्राथमिक) सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

——–

जिला स्तरीय वन महोत्सव आज

बारां, 20 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय वन महोत्सव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने एवं इसे सफल बनाने का अह्वान किया। महोत्सव का आयोजन प्रातः 11 बजे वन विभाग की ओर से संस्था धर्मादा धर्मषाला में किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के प्रभारी सचिव रोहित कुमार इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस दौरान मुख्य रूप से जल संरक्षण व वृक्षारोपण पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा एवं अधिक से अधिक पौधारोपण कर लोगों को जल संरक्षण व पौधारोपण हेतु प्रेरित किया जाएगा। इस अवसर पर राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी भी आमजन तक पहुंचाई जाएगी।

——–

राजस्व अधिकारियों की बैठक अब 28 को

बारां, 20 जुलाई। पूर्व निर्धारित राजस्व अधिकारियों की बैठक अब गुरुवार की बजाय 28 जुलाई को मिनी सचिवालय सभागार में दोपहर पूर्व 11.30 बजे से आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से यह बदलाव किया गया है।

——–

विभिन्न समितियों में गैर शासकीय सदस्यों का मनोनयन

बारां, 20 जुलाई। राज्य सरकार के अनुमोदन के पश्चात जिला स्तरीय समितियों में गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन किया गया है। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति में जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, अनुसूचित जाति सदस्य केसरीलाल बैरवा, जनजाति सदस्य नंदलाल मीणा, महिला सामाजिक कार्यकर्ता सारिका सिंह चौहान, मांगरोल नगरपालिका के अमित चौपड़ा, अंता प्रधान मंजू बाई, सामान्य श्रेणी के सदस्य यषभानु जैन व गोविन्द शर्मा तथा अल्प संख्यक संदस्य शख आबिद का मनोनयन किया गया है। राजकीय चिकित्सालय बारां में मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के सदस्य के रूप में विधायक रामपाल मेघवाल व ब्रह्मानंद शर्मा, हरगोविन्द जैन, महाविर सिंह हाड़ा को मनोनित किया गया है। जिला स्तरीय क्वालिटी एष्योरंेस कमेटी में जगदीष बंसल व अविनाष खण्डेलवाल सदस्य बनाए गए हैं। जिला लोक साक्षरता समिति में लक्ष्मीनारायण केरवालिया, शषिकांत शर्मा, कैलाषचंद्र जैन, ओम बाठला, सुरेन्द्र रंधावा, देवेन्द्र सिंघल, मुकुट मीणा, ओमप्रकाष नागर, बाबूलाल मीणा, महावीर मालव व दिलीप शर्मा का मनोनयन किया गया है। जिला कारागृह के नवीन सलाहकार मण्डल में खेमराल सिंह व रामस्वरूप को शामिल किया गया है। मत्स्य पालक विकास अधिकरण के लिए स्थाई प्रबंध समिति में रहीम भाई, हुसैन भाई व प्रेमचंद खींची को मनोनीत किया गया है। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए नए 15 सूत्री कार्यक्रम समिति में गुणवंत पाटौदी, मोहम्मद अषफाक, शेख आबिद, का मनोनयन किया गया है। विकलांग एवं मानसिक विक्षिप्त व्यक्तियों के लिए शहरी व समीपवर्ती क्षेत्र की लोकल लेवल समिति में विकास शर्मा व षिव पालीवाल, ग्रामीण एवं समीपवर्ती की लोकल लेवल समिति में रमेष नागर व जगदीष मेघवाल का मनोनयन किया गया है।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!