विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर जागरूकता रैली व सेमिनार 20 को

मित्तल हॉस्पिटल में लगेगा नि:शुल्क बीएमडी जाँच शिविर
mittal hospitalअजमेर 18 अक्टूबर। विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के अवसर पर 20 अक्टूबर को सुबह 7 बजे पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर से माहेश्वरी पब्लिक स्कूल तक जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया जायेगा। यह रैली मित्तल हॉस्पिटल, प्राइवेट मेडिकल प्रेक्टीशनर्स सोसायटी एवं ऑर्थोपेडिक सोसायटी अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगी। रैली को सीआरपीएफ के सेवानिवृत्त कमाण्डेंट राजेन्द्र सिंह जैन हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
मित्तल हॉस्पिटल के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपक जैन ने बताया कि इस रैली में अजमेर के समस्त प्राइवेट मेडिकल प्रेक्टीशनर्स, ऑर्थोपेडिक डॉक्टर एवं मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर से जुड़े चिकित्सक हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि चिकित्सा विज्ञान में तेजी के साथ हो रही परिवर्तन एवं शोध के मद्देनजर आने वाले 25 से 35 वर्षों में वृद्धावस्था में खासी वृद्धि हो जायेगी। वर्तमान में भारत में वृद्धावस्था की औसत उम्र 66 है। एक सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2009 में 60 की उम्र से ऊपर के लोग आबादी के 7 प्रतिशत थे जो कि 2050 में 20 प्रतिशत हो जायेंगे। डॉ. जैन ने बताया कि वृद्धावस्था में हड्डियां कमजोर हो जाती है। इस स्थिति में मामूली सी चोट लगने पर हड्डियों के टूटने का खतरा अधिक होता है जोकि अंतत: पूरे परिवार के लिए मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सबब बन जाता है।
डॉ. जैन ने बताया कि गुरुवार 20 अक्टूबर को ही मित्तल हॉस्पिटल के सभागार में सुबह 10 से 11 बजे तक ऑस्टियोपोरोसिस जन-जागरूकता सेमिनार आयोजित होगी इस सेमिनार में वृद्धजन हिस्सा ले सकेंगे। सेमिनार में पावर प्रजेंटेशन के जरिये वे ऑस्टियोपोरोसिस पर अपना व्या?यान प्रदान करेंगे। इसी दौरान मित्तल हॉस्पिटल के आउटडोर ब्लॉक में नि:शुल्क बीएमडी जाँच शिविर भी आयोजित किया जायेगा यह शिविर 1 बजे तक चलेगा जिसमें शहरवासी अपनी हड्डियों की जाँच करा सकेंगे।

error: Content is protected !!