किराए पर मिलेगा मेडिकल काॅलेज का मैलोडी हाॅल

अस्पताल में उपलब्ध होगी डायलेसिस मशीन
जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक
संभागीय आयुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, किया निरीक्षण

jln-medical-collegeअजमेर, 21 नवम्बर। जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज का सभागार मैलोडी हाॅल एवं सेमीनार कक्ष शीघ्र ही शहर के संगठनों एवं संस्थाओं के उपयोग के लिए किराए पर उपलब्ध होगा। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में पीपीपी मोड पर डायलेसिस की सुविधा भी शीघ्र शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही अस्पताल में विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी।
जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक सोमवार को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मेडिकल काॅलेज के मैलोडी हाॅल एवं सेमीनार कक्ष को किराए पर आमजन एवं संस्थाओं के लिए उपलब्ध कराने पर सहमति बनी। मैलोडी हाॅल 11 हजार एवं सेमीनार कक्ष 5 हजार रूपए प्रतिदिन की दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। शीघ्र ही इसके नियम बना लिए जाएंगे।
संभागीय आयुक्त श्री मीना ने बताया कि जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में पीपीपी मोड पर डायलेसिस की सुविधा शीघ्र शुरू होगी। यहां 10 डायलेसिस मशीने लगायी जाएंगी। इससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके लिए पानी की टंकियों सहित अन्य सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। डायलेसिस बहुत कम शुल्क पर मरीजों को उपलब्ध होगा। सोसायटी के सदस्य एवं दयाल मीना चैरिटेबल ट्रस्ट के श्री जगदीश वच्छानी ने सुझाव दिया कि नैफ्रोलाॅजिस्ट की सुविधा भी नियमित उपलब्ध हो। इसके लिए उचित व्यवस्था की जाएगी।
बैठक में पीएमआर में एक्सरसाईज की मशीनों पर शुल्क निर्धारण, रेडियोलाॅजी विभाग में प्लेसमेन्ट एजेंसी के माध्यम से रेडियोग्राफर, ईएनटी विभाग में आॅडियोमैट्री तकनीशियन एवं स्पीच थैरेपी तकनीशियन को संविदा पर रखने पर भी चर्चा हुई। संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को इस संबंध में उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने चिकित्सालय में सुरक्षा गार्ड, पुलिस नफरी बढ़ाने, वाहन स्टैण्ड की नयी दरों का अनुमोदन, फार्मासिस्ट व हैल्परों को मानदेय, सफाई, सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे लगाने आदि कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों के साथ अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्था सुधारने के निर्देेश भी दिए। उनके साथ अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. के.सी. अग्रवाल, अस्पताल अधीक्षक डाॅ. पी.सी.वर्मा, डाॅ. विक्रान्त शर्मा, श्री जगदीश वच्छानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जनाना अस्पताल में मरीजों के लिए बनेंगे नए काॅटेज
अजमेर, 21 नवम्बर। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने राजकीय महिला चिकित्सालय (जनाना अस्पताल) में मरीजों के लिए नए काॅटेज बनवाने तथा अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए है। संभागीय आयुक्त श्री मीना ने आज जनाना अस्पताल में मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि चिकित्सालय में मरीजों की सुविधा के लिए नए काॅटेजों का निर्माण कराया जाएगा। इस संबंध में उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। इसी तरह चिकित्सालय परिसर में बैंक शाखा खुलवाने के लिए भी शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया तथा विभिन्न व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए।
उनके साथ अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. के.सी. अग्रवाल, जनाना अस्पताल अधीक्षक डाॅ. कांती यादव, श्रीमती रूद्रा रेणु आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!