वर्तमान को सुधारें और भविष्य बनाएं

प्रतिभावान छात्राओं का हुआ सम्मान
चौरसिया स्मृति प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न

1अजमेर/‘कोई चलता पदचिन्हों पर कोई पदचिन्ह बनाता है‘ जीवन में सफलता चाहिए तो खुद अपना मार्ग प्रशस्त करना होगा। आवश्यकता इस बात की है कि बच्चे अपने अनुवांशिक गुणों को विकसित करते हुए अच्छे मित्रों का चयन करें और आत्मविश्वास रखते हुए दृढ़ ईच्छाशक्ति के साथ लक्ष्य को प्राप्त करें। ये विचार कला व साहित्य के प्रति समर्पित संस्था ‘नाट्यवृंद‘ द्वारा राजकीय आदर्श बालिका उ.मा.विद्यालय में आयोजित ‘श्री रामदयाल चौरसिया स्मृति प्रतिभा सम्मान समारोह‘ में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में संस्कृति चिंतक हनुमानसिंह राठौड़ ने कही। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का वर्तमान हैं, यदि वर्तमान को सुधार लेंगें तो भविष्य स्वतः ही श्रेष्ठ बन जाएगा। मुख्य अतिथि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने लड़़कियों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हुए कहा कि जीवन में ऊँचे पदों को हासिल करने के लिए शिक्षकों व अभिभावकों का कहना मानने और समयबद्ध दिनचर्या को व्यवहार में अपनाने की जरूरत है। बुजुर्गाें की सेवा से हमारी सफलता की राह आसान होती है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रधानाचार्या विनयप्रभा विजयवर्गीय और स्वागताध्यक्ष पार्षद ज्ञान सारस्वत ने अतिथियों का स्वागत किया। संयोजक उमेश कुमार चौरसिया ने विवेकानन्द के बचपन के प्रसंगों के माध्यम से आचार और विचार को पवित्र व सकारात्मक बनाने की बात कही। विशिष्ट अतिथि नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी ने शहर में संचालित बुक बैंक का लाभ लेने के लिए छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि पुस्तकें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। उन्होंने कहा कि सफलता पाने के बाद उसे बनाये रखने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहना होता है।
प्रतिभाओं का हुआ सम्मान- सरकारी व समाजसेवी संस्थानों द्वारा संचालित स्कूलों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने की दृष्टि से ़कानूनविज्ञ एवं समाजसेवी स्व. श्री रामदयाल चौरसिया की स्मृति में प्रति वर्ष दिया जाने वाले इस सम्मान के तहत 2015-16 में जिला स्तरीय मेरिट में 11वां स्थान प्राप्त करने वाली कक्षा 11 की छात्रा हर्षिता भटनागर को शिक्षा क्षेत्र, राज्य स्तरीय जिमनास्टिक प्रतियोगिता में तृतीय स्थान हासिल करने वाली कक्षा 11 की छात्रा सरोज चौधरी को खेल क्षेत्र और एकाभिनय में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कक्षा 9 की छात्रा जानवी नायक को कला क्षेत्र में हासिल विशेष उपलब्धियों के लिए रजत पदक, प्रशस्ती पत्र एवं पुस्तकें देकर पुरस्कृत किया गया। संचालन राजेन्द्र सारस्वत ने किया। अंकित शांडिल्य ने सहयोग किया।

उमेश कुमार चौरसिया
संयोजक/
9829482601

error: Content is protected !!