वायु प्रदूषण मुक्ति संदेश पोस्टर का विमोचन

दस सैकेण्ड से अधिक रूकने पर अपने वाहन को बंद करें – हनुमान सिंह राठौड़

21-10-2017अजमेर 21 जनवरी। अपना अजमेर संस्था पिछले 5 माह से पर्यावरण सुरक्षा पर कार्य कर रही है। अपना अजमेर के सूत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि आज गांधी भवन चौराहे की लाल लाईट पर प्रदूषण मुक्ति के संदेश के पोस्टर का विमोचन राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह जी राठौड़ व पर्यावरण मित्रो द्वारा किया गया। साथ ही लाल बत्ती चौराहे पर क्योस्क लगाये गये और वाहन चालकों को लाल बत्ती होने पर अपने वाहन बंद कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह श्री हनुमान सिंह जी राठौड़ ने बताया कि अपना अजमेर पर्यावरण को समर्पित संस्था है जो पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के प्रयत्न कर रही है। आज संस्था द्वारा गांधी भवन चौराहे पर पोस्टर फ्लेक्स लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि जब चौराहों पर लाल बत्ती होती है तब हम लगातार अपने वाहन को स्टार्ट ही रखते है जिससे वाहनो से लगातार धूआं निकलता रहता है। इस धुएं के कारण वाहन चालक, आस-पास के दूकानदार और अन्य पैदल चलने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। उनको वाहनों से निकलने वाले इस धुएं से अत्यधिक हानि होती है। उन्होने बताया कि हम दिनभर में जितना धूआं प्रदुषण अपने अन्दर ग्रहण करते हैं उतना ही हम लाल बत्ती चौराहों पर 10 सैकण्ड में ग्रहण कर लेते है। इसलिए अपना अजमेर द्वारा यह प्रयत्न किया है कि दस सैकेण्ड से अधिक लाल बत्ती पर रूकना है तो हरी बत्ती होने तक अपने वाहन को बंद करें और उसके बाद री-स्टार्ट करें। अगर हम ऐसा करेगें तो हम हमारी ही बहुत बड़ी सहायता करेंगे और स्वयं वाहन चालक, पैदल चलने वाले, दुकानदारों और आस-पास निवास करने वालों के स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा रहेगा। अजमेर शहर के सभी लोगों से सहयोग की अपील की गई। आज गांधी भवन चौराहें पर फ्लेक्स लगाने के साथ समाज में जनचेतना जाग्रत करने के लिए यह आयोजन किया गया। सभी अजमेरवासी इसमें सहयोग प्रदान करेंगे। आज यह पोस्टर फ्लेक्स लगाए गए जिससे वाहन चालकों को यह संदेश दिया गया है कि ‘‘हरी बत्ती होने तक देखिए क्या आपने वाहन बंद कर दिया है ? धन्यवाद! आपने सबको वायु प्रदूषण से बचाया’’ लगाए गए है इस पोस्टर को पढ़कर वाहन चालक यदि एक मिनट के लिए भी वाहन को बंद करेगा तो चौराहे पर वायु प्रदूषण में जो कमी आएगी उसका असर पूरे शहर पर पढ़ेगा। ऐसी अपेक्षा के साथ हम सभी संस्था की ओर से सबका धन्यवाद करेगें।
आये सभी पर्यावरण मित्रों का धन्यवाद सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया द्वारा दिया गया व शनिवार को पैट्रोल व डीजल के वाहन मुक्त रखने की अपील की। इस अवसर पर महेश लखन, ललित नागरानी, बालेश गोहिल, आर.सी. विजयवर्गीय, खेमचन्द नारवानी, गोपाल अहिर, राजेन्द्र गांधी, विनीता जैमन, दृष्टि रॉय, उमेश गर्ग, योगबाला वैष्णव और सभी पर्यावरण मित्र उपस्थित थे।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो.9829070059

error: Content is protected !!