आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें अधिकारी- श्री वर्मा

सेंटर फाॅर गुड गवर्नेंस के सदस्य सचिव ने की राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के कार्य की समीक्षा
अजमेर जिले की उपलब्धियों के लिए जिला कलक्टर व टीम को दी बधाई

proajm 15-2-2017p1अजमेर, 15 फरवरी। सेंटर फाॅर गुड गवर्नेंस के सदस्य सचिव श्री राकेश वर्मा ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एक ऐसा मंच है जो आम आदमी को उसकी समस्या के तत्काल समाधान के लिए सरकार से मिलवाता है। अब तक राजस्थान में बड़ी संख्या में लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा चुका है। अधिकारी सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त समस्याओं का निराकरण संवेदनशील होकर करें। उन्होंने जिले में विशेष अभियान चला कर सम्पर्क पर प्राप्त होने वाली समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।
सेंटर फाॅर गुड गवर्नेंस राजस्थान के सदस्य सचिव श्री राकेश वर्मा ने बुधवार को अजमेर में सम्पर्क पोर्टल के जरिए समस्या समाधान के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग यह सुनिश्चित कर ले कि सम्पर्क पोर्टल एक ऐसा मंच है, जहां आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को समयबद्ध तरीके से राहत दे सकते हो। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधराराजे चाहती हैं कि प्रदेश में पीड़ित, वंचित वर्ग का कोई व्यक्ति राहत पाने से वंचित ना रहे। प्रदेश, संभाग, जिला व उपखंड मुख्यालय तक पहुंच पाने में आम आदमी को होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए समस्या समाधान का यह आॅनलाइन मंच आमजन को उपलब्ध कराया गया है।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक विभाग अपने कार्यालय में शपथ-पत्रा समाप्ति, विभागों से संबंधित परिवेदना प्राप्त कर रसीद देने तथा अडप्टर का नाम, पद व मोबाइल नम्बर आदि अंकित करवाने के काम प्राथमिकता से कर लें। उन्होंने समस्याओं के निस्तारण की प्रगति पर चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारी तय कर लें कि प्रत्येक समस्या का समाधान तय समय सीमा में होना है। एक वर्ष एवं छह महीने से ज्यादा समय से लंबित समस्याएं अगर हैं तो यह गंभीर है। विभाग ऐसी समस्याओं के निराकरण पर ध्यान दें, वर्ना अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। समस्या के निस्तारण के बाद उसका वैरीफिकेशन, क्रास वैरीफिकेशन एवं संबंधित पक्षों से उसका अनुमोदन भी करवाया जाना बेहद जरूरी है।
उन्होंने अधिकारियों को सम्पर्क पोर्टल पर कामकाज के लिए प्रतिदिन स्वयं लाॅग इन करने के निर्देश देते हुए कहा कि आप स्वयं पोर्टल खोलेगे तो विभाग से संबंधित तमाम कामकाज पर आपकी सीधी पकड़ रहेगी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह का विशेष अभियान चला कर समस्याओं को निस्तारित किया जाए तथा इसकी सूचना पोर्टल पर भी अपडेट की जाए। निदेशालय स्तर पर समस्या लंबित है तो इसके लिए एक अधिकारी को विशेष तौर पर नियुक्त कर मुख्यालय भेजें एवं समस्या को सुलझाएं।
उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई हो प्रभावी –
बैठक में श्री वर्मा ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उपखण्ड स्तर पर होने वाली जन सुनवाई प्रभावी ढंग से की जाए। यदि किसी जन सुनवाई में 10 से कम शिकायतें दर्ज हुई है। तो ऐसे स्थानों पर एक माह के अन्दर पुनः जनसुनवाई करें। जनसुनवाई करने से पूर्व उस स्थान पर पैदल दौरा करें तथा ग्रामीणों की समस्याए एवं तकलीफें जानने का प्रयास करें। उसके पश्चात जनसुनवाई करें।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों की सफलता की कहानियों के साथ उनके फोटोग्राफ भी अपलोड किए जाए। श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि सत्यापन का प्रति सत्यापन किए जाने पर यदि गलत पाया गया तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने क्रास वेरीफिकेशन का कार्य गंभीरता से करने तथा नये अधिकारी समस्त परिपत्रा का अध्ययन करें। ताकि अधिक से अधिक लोगों को राहत मिल सकें।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने उन्हें अजमेर जिले में अब तक समस्या समाधान के लिए की गई कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में बहुत अच्छा काम हो रहा है। इसे और गति दी जाएगी। श्री वर्मा ने राजस्थान में तीसरे स्थान पर आने पर श्री गोयल एवं अजमेर प्रशासन की टीम को बधाई दी और कहा कि आप और प्रयास करो । बैठक में सभी विभागों के अधिकारी एवं अडप्टर्स उपस्थित थे।

error: Content is protected !!