पण्डित दीनदयाल जी को श्रद्धांजलि

Deen-Dayal-Upadhyayअजमेर 15 फरवरी। भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पण्डित दीनदयाल जी उपाध्याय के 11 फरवरी को बलिदान दिवस पर समर्पण पखवाडे के तहत आज भाजपा आई.टी. विभाग ने आयोजित कार्यक्रम में पण्डित दीनदयाल जी को श्रद्धांजलि देकर उनके बताए मार्ग व विचारों पर चलने का संकल्प लिया ।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में भाजपा जिलाध्यक्ष अरविन्द यादव ने कहा कि यह दीनदयाल जी का कृतत्व , संगठनात्मक रूप से विस्तार की क्षमता व सिद्धान्त तथा विचार ही है जिस वजह से वर्ष 21 अक्टूम्बर 1951 में 11 सदस्यों को लेकर शुरू हुई पार्टी आज 11 करोड़ सदस्यों वाले विष्व के सबसे बडे राजनैतिक दल के रूप में कार्यरत है।
यादव ने कहा कि जनसंघ के संस्थापक डा.श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए कांग्रेस का मजबूत विकल्प खड़ा करने संकल्प लेकर केन्द्रीय मंत्री का पद त्याग कर जनसंघ की स्थापना की थी लेकिन कष्मीर की अखण्डता के लिए 1953 में ही उनकी शहादत हो गयी और उनके संकल्प को पूरा करने व भारत की राजनीति में बदलाव का दायित्व दीनदयाल जी पर आ गया और उन्होने यह कार्य इतने प्रभावी व विषिष्ट रूप से किया कि जब 1967 के आम चुनावों के परिणाम सामने आये तो पूरा देष चौक गया जनसंघ राजनैतिक दलों के क्रमांक में दूसरे स्थान पर आ गया था, यह देष का र्दुभाग्य ही रहा कि 11 फरवरी 1968 को इस अजातषत्रु की लखनउ से पटना जाते समय रेलमार्ग पर हत्या कर दी गयी।
दीनदयाल जी द्वारा प्रतिपादित एकात्म मानव वाद का दर्षन भारत ही नही अपितु विष्व के लिए प्रासंगिक है, उनके अन्त्योदय के विचार पर ही केन्द्र व राज्य सरकार की अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चल रही है।
इस अवसर पर पार्टी की विस्तारक योजना में सहभागिता के साथ ही आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा निष्चित की गयी। कार्यक्रम में संयोजक अनुपम गोयल, संदीप गोयल, मीडिया विभाग के जिला संयोजक अनीष मोयल, सहसंयोजक रचित कच्छावा ने भी विचार रखे।
कार्यक्रम में जिला व मण्डल स्तर के कार्यकर्त्ताओं ने बड़ी सख्या में भाग लिया।

अरविन्द यादव
भाजपा शहर जिलाध्यक्ष अजमेर
9414252930

error: Content is protected !!