54वां डिजिधन मेला सूचना केन्द्र में आयोजित

लगभग 2 हजार 500 के नाम निकला ड्राॅ
करके देखें, सरल है डिजीटल ट्रांजेक्शन – श्री विजय गोयल
विमुद्रीकरण की प्रसन्नता से बने लोकगीत- प्रो. सांवर लाल जाट

IMG_1410अजमेर, 16 फरवरी। केन्द्रीय युवा मामलात एवं खेल विभाग मंत्राी श्री विजय गोयल ने कहा कि देश में प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की सोच से डिजीटल क्रांति आयी है। ये डिजीटल लेनदेन काफी सरल एवं सुरक्षित है। इसे और अधिक बढ़ावा दिया जाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करें।
केन्द्रीय युवा मामलात एवं खेल विभाग मंत्राी श्री गोयल गुरूवार को सूचना केन्द्र में आयोजित 54वें डिजिधन मेले के अवसर पर मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने डिजीटल तरीके से ट्रांजेक्शन करके कैशलेस ट्रांजेक्शन करने के लिए प्रेरित किया।
केन्द्रीय मंत्राी ने अपने संबोधन में कहा कि डिजीटल माध्यम से लेनदेन करना बहुत सरल है। इसकों करके देखें डिजीटल लेनदेन अपनाने से उसकी सरलता का एहसास हो जाता है। इसे प्रत्येक व्यक्ति काम में ले सकता है। इसके लिए कोई विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। मोबाईल क्रांति आने से पहले व्यक्तियों को मोबाईल का उपयोग करने में असहज महसूस होता था। व्यक्तियों ने आवश्यकता महसूस होने पर मोबाईल का उपयोग आदत में शामिल कर लिया। ठीक इसी प्रकार डिजीटल लेनदेन भी धीरे-धीरे आदत बन जाएगा।
उन्होंने कहा कि डिजीटल लेनदेन राशि स्थानांतरित करने का एक सुरक्षित माध्यम है। व्यक्ति को अपने पासवर्ड, पिन नम्बर अथवा ओटीपी के प्रति गोपनीयता बरतने की आवश्यकता है। गोपनीयता एवं सावधानी से डिजीटल लेनदेन करने वाला व्यक्ति सुरक्षित रहता है।
उन्होंने कहा कि विमुद्रीकरण के दौरान जनता ने धैर्य के साथ सरकार का साथ दिया। यह एक चमत्कार है। जनता के द्वारा दिए गए फीडबैक को प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने सुना तथा उसी के आधार पर निर्णय लिए। देश के विभिन्न हिस्सों से मिलने वाले फीडबैक के माध्यम से विभिन्न निर्णय लिए गए और जनता ने प्रसन्नता के साथ सरकार का सहयोग किया। जनता चाहती है कि सब काम नियम और कानून से हो। केन्द्र सरकार सफाई, सेवा, स्वच्छता, बेटी बचाने, बेटी पढ़ाने जैसे संस्कार देने के लिए प्रयास कर रहे है। आमजन उनके द्वारा किए गए कार्यों में उनका साथ दे रहा है।
उन्होंने कहा कि डिजिधन मेले की सार्थकता यहां डिजीटल भुगतान सीखने के पश्चात उसका निरंतर उपयोग लेते रहने में है। भीम और एसबीआई बडी जैसे मोबाईल एप का उपयोग करना चाहिए। मेले में भाग लेने वाले समस्त व्यक्तियों को डिजीटल ट्राजेक्शन लेने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने रेखा देवी को मौके पर ही भामाशाह कार्ड वितरित किया। इस दिव्यांग महिला के भामाशाह कार्ड बनने से उसको मिलने वाले समस्त सरकारी लाभ एक ही प्लेटफाॅर्म पर आने से लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने डिजीटल पैमेंट के माध्यम से 100 रूपए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के ई-वाॅलेट में स्थांनांतरित कर डिजीटल लेनदेन की प्रेरणा दी।
समारोह में सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि विमुद्रीकरण एक प्रोग्रेसिव फैसला है। इससे आमजन को खुशी मिली है। ये खुशी उन्होंने इस पर लोकगीत बनाकर जाहिर की है। लोकगीत काला धन की वाट लगा दी रे …… पर ग्रामीण खुशी के साथ लोक नृत्य कर रहे है। देश में विभिन्न माध्यमों से फैला काला धन खत्म होने से सेवा एवं उत्पाद की वास्तविक लागत का पता लग सकेगा। इस कदम से भ्रष्टाचारियों को डर लगने लगा है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ने के लिए एक शुभ संकेत है। उन्होंने आह्वान किया कि लैसकेस से आरम्भ होकर हमें कैशलेस की तरफ बढ़ना चाहिए। काला धन खत्म होने से देश में ईमानदारी और सच्चाई का राज कायम होगा। इससे गरीबों और ग्रामीणों को ज्यादा लाभ मिलेगा।
समारोह में जिला प्रभारी मंत्राी एवं सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्राी श्री हेमसिंह भड़ाना ने कहा कि समाज में कालाधन समाप्त करने के प्रधानमंत्राी जी की सोच से नोटबंदी का निर्णय लिया गया, जिसकी सभी ने सराहना की है। उनका यह कदम एक एतिहासिक कदम है। इससे धन चोरी होने एवं अन्य अपराधों में भी कमी आयेगी। उन्होंने केसलेश व्यवस्था के संबंध में कहा कि अब घर बैठे कही भी भुगतान किया जाना आसान हो गया है। इस कार्य का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।
डिजिधन मेले के दौरान नेशनल पैमेंटस काॅर्पोशन आॅफ इण्डिया के वाईस प्रेसिडेंट श्री नवनीत ने लक्की ग्राहक योजना के राष्ट्र स्तरीय डिजीटल ड्राॅ का संचालन किया। यूएसएसडी के लिए ड्राॅ निति आयोग की निदेशक दिपिका लोहिया ने निकाला इसमें 6 बैंकों के 8 व्यक्तियों के नाम ड्राॅ खुला। विभिन्न बैंकों के यूपीआई के लिए ड्राॅ सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने ड्राॅ खोलकर 18 बैंकों के 443 यूपीआई उपयोगकर्ताओं के नाम निर्धारित किए। एईपीएस के माध्यम से डिजीटल भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए ड्राॅ प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने निकाला इससे 46 बैंकांें के 558 उपयोगकर्ता लाभान्वित हुए। केन्द्रीय मंत्राी श्री विजय गोयल ने रूपे कार्ड के माध्यम से भुगतान करने वाले व्यक्तियों का ड्राॅ निकाला इससे 275 बैंकों के 1399 कार्ड धारकों को लाभ मिला। ड्राॅ में खुले समस्त व्यक्तियों के खाते में एक-एक हजार की राशि 72 घण्टे में जमा होगी। संबंधित व्यक्ति के मोबाईल नम्बर पर इसका मैसेज जाएगा। डिजीटल भुगतान का उपयोग करने वाले व्यक्ति दैनिक आधार पर खुले ड्राॅ में अपना नाम डिजिधनलकी डाॅट जीओवी डाॅट इन की वैबसाइट पर भी देख सकते है।
प्रारंभ में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सभी का स्वागत किया तथा बताया बाजार में ग्राहकों एवं व्यापारियों को डिजीटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने की नेशनल पैमेंन्टस काॅरर्पोरेशन आॅफ इण्डिया की दो योजनाओं के अवार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है। योजनाओं के ड्राॅ में डिजीटल भुगतान अपनाने वाले व्यक्तियों को एक-एक हजार रूपए के अवार्ड दिए गए थे। अजमेर जिले के 297 व्यक्तियों के नाम इस ड्राॅ में खुले। केशलेस कार्य में देश में जो क्रांति आयी है उसी अनुरूप जिले में भी कार्य हुआ है। उन्होंने बताया कि देश में 8 नवम्बर को जब नोटबंदी घोषित हुई तब अजमेर में अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला चल रहा था। जैसे ही नोटबंदी हुई। जिला प्रशासन ने पुष्कर मेले में विभिन्न वर्गों के साथ समन्वय स्थािपत किया । जिला प्रशासन ने नोटबंदी के दिनों में बैंकों में सुरक्षा एवं व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए खुद पहल कर बैंकर्स व उपभोक्ताओं में सामंजस्य स्थापित किया तथा बैंकों के बाहर किसी तरह अव्यवस्था नहीं होने दी। उन्होंने बताया कि जिले में नयागंाव हरमाड़ा पहला कैशलेस गांव बन चुका है। इसके साथ ही पुष्कर शहर को शीघ्र ही कैशलेस घोषित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि भामाशाह योजना के अन्तर्गत प्रत्यक्ष लाभ हस्ताानान्तरण (क्ठज्) की दिशा में विभिन्न विभागीय योजनान्तर्गत (पेशन/नरेगा/पालनहार/स्काॅलरशिप आदि) आने वाले लाभार्थियों को कुल 62 लाख 72 हजार 990 ट्रान्जेक्शन के माध्यम से कुल 228 करोड़ 86लाख 66 हजार 465 की राशि हस्तानान्तरित की जा चुकी है। जिले में कुल 1707 ईमित्र कियोस्क स्थापित किये गये है। जिनके माध्यम से लगभग 270 विभिन्न विभागीय सेवायें आमजन को उपलब्ध करवायी जा रही है।

इन्हें किया गया सम्मानित
अजमेर जिले में डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देने वाली बैंकों तथा उनके अधिकारियों, कर्मचारियों को समारोह में प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अन्तर्गत ई मित्रा क्यिोस्क संचालक जितेन्द्र लवानिया, पीरूसिंह, नीतू भार्गव, इजराईल, नोरतमल, आशिष गहलोत, प्रेमराम शर्मा, शंकर जैन, अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक श्री आर.के.जांगीड़, कार्यालय सहायक राजेन्द्र कुमार जैन, पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक राम प्रकाश चैधरी, बैंक आॅफ बड़ौदा हरमाड़ा के शाखा प्रबंधक देवी लाल ढाका, बैंक आॅफ बड़ौदा क्षेत्राीय कार्यालय के डिजीटल बैंकिंग मैनेजर संध्या सोनी, यूकों बैंक के बबाइचा शाखा प्रबंधक श्रीमती पूजा गहलोत तथा स्टेशन रोड शाखा प्रबंधक नरेश भाटिया, भारतीय स्टेट बैंक के पी.आर.मार्ग शाखा प्रबंधक श्रीमती मिनाक्षी तंवर, रिको शाखा प्रबंधक तिलकराज भागर्था तथा बैंकिंग करेंसपोंडेंस राज चावला एवं प्रकाशचन्द्र, यूनियन बैंक आॅफ इंण्डिया के अधिकारी ज्योति प्रकाश उज्जैनिया, आॅरिएंटल बैंक आॅफ काॅमर्स के स्टेशन रोड शाखा प्रबंधक पी.के.मौर्या, एसबीबीजे बैंक के सरवाड़ शाखा प्रबंधक कैलाशचन्द धूत एवं खरवा शाखा प्रबंधक सूरजभान सिंह को सम्मानित किया गया। इनके साथ-साथ जिलवाड़ा नसीराबाद के राशन डीलर फजरू बेग, मिली स्वयं सहायता समूह मालपुरा ब्यावर की व्यवस्थापक शकुन्तला देवी को भी समारोह में सम्मानित किया गया। पूर्व के लक्की ड्राॅ में विजेता रहे अजमेर जिले की कंचना भाटिया, सजना पत्नि प्रेमचंद को भी प्रशस्ति पत्रा प्रदान किया गया।
भामाशाह डिजिधन मेले के दौरान भीम एप को बढ़ावा देने के लिए उसे डाउनलोड करना, उपयोग लेना तथा राशि हस्तांतरण करना सिखाया गया। मेले में 2 हजार 522 व्यक्तियों ने डिजीटल भुगतान आरम्भ करने की प्रक्रिया अपनायी। इसमें जिले के समस्त बैंकर्स अपनी सेवाएं प्रदान की। इसके अन्तर्गत 49 व्यापारियों का स्वेप मशीन के लिए पंजीयन किया गया। टोकन स्वरूप व्यापारियों को स्वेप मशीन वितरित की गयी। 1697 नए बैंक अकाउंट खोलने के साथ ही 746 एटीएम कम डेबिट कार्ड वितरित किए गये व चैक बुक का वितरण किया गया। 800 व्यक्तियों के मोबाइल में ई-वाॅलेट और मोबाईल वाॅलेट के कार्य भी किए गए। 1423 बैंक खातों के साथ आधार संख्या एवं 1843 बैंक खातों के साथ मोबाईल नम्बर की सीडिंग की गई। विभिन्न बैंकों के यूपीआई एप एवं वाॅलेट की जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आधार कार्ड बनाने तथा संशोधन करने का कार्य भी मेले के दौरान सम्पन्न हुआ। मेले में कीटनाशक, ऊर्वरक, आॅयल एवं गैस कम्पनियां, राशन डीलर, द्वारा अपने स्टाॅल लगाकर डिजीटल भुगतान किए गए। मेले में दूर संचार कम्पनियों की स्टाॅल भी लगायी गई। डिजीधन मेले के दौरान सूचना केन्द्र फ्री वाई फाई जोन रहा। इसका युवाओं ने जमकर लाभ उठाया।
समारोह में नीति आयोग की निदेशक दीपिका लोहिया सहित राज्य के शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, श्री औंकार सिंह लखावत, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगुर्जर, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अरविन्द यादव, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीणा सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
स्टाॅलों का किया अवलोकन –
समारोह से पूर्व केन्द्रीय मंत्राी सहित समस्त अतिथियों ने सूचना केन्द्र परिसर में लगायी गयी 37 स्टाॅलों का अवलोकन किया। ये स्टाॅल विभिन्न बैंकर्स, टेलीफोन मोबाईल कम्पनियों एवं राजकीय विभागों ने लगायी थी। मुख्य अतिथि ने प्रत्येक स्टाॅल पर जाकर केशलेस किए जा रहे कार्यो की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने स्वयं ने भी डिजिटल लेनदेन किया तथा इस कार्य को सराहा।

2 thoughts on “54वां डिजिधन मेला सूचना केन्द्र में आयोजित”

Comments are closed.

error: Content is protected !!