जिला स्तरीय योगाभ्यास प्रतियोगिता आयोजित

योग का बनाएं जीवन का अंग -प्रो. वासुदेव देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 23 अप्रेल। राजस्थान स्टेट योगा एसोसियशन के तत्वावधान में 22 व 23 अप्रेल को भिनाय की कोठी दयानन्द निर्वाण स्थल पर जिलास्तरीय योगासन प्रतियोगिता आयोजित हुई । इसके समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि योग को जीवन का अंग बनाया जाना आवश्यक है। समापन समारोह की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द कुमार सैंगवा ने की।
प्रो. देवनानी ने कहा कि समय के साथ शरीर का लचीलापन कम होने लगता है और व्यक्ति रोगग्रस्त हो जाता है। नियमित रूप से योग करने वाला व्यक्ति सदैव स्वस्थ रहता है। योग से एकाग्रता में वृद्धि होती है । स्वस्थ रहने से व्यक्ति की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है। स्वस्थ शरीर के कारण मन भी स्वस्थ रहता है । इसी को ध्यान में रखते हुए । राजस्थान के विद्यालयों की प्रार्थना सभा में योग आरम्भ किया गया है।
उन्होंने कहा कि 21 जून को विश्व योग दिवस आरम्भ होने से दुनिया भर में योग की महत्ता बढ़ी है। विश्व के लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया गया । योग के महत्व के बारे में जन-जन को जानकारी मिली है। भारत को विश्व गुरू बनाने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। राजस्थान के विद्यालयों में विश्व योग दिवस को बड़े स्तर पर आयोजित कराने के लिए ग्रीष्मावकाश के पश्चात विद्यालयों को 18 जून से खोलना आरम्भ किया है।
उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों का आव्हान किया कि उन्हें अपने साथियों, पड़ौसियों एवं परिवार के सदस्यों को योगाभ्यास आरम्भ करवाना चाहिए। साथ ही योग को आगे बढ़ाकर व्यवहार में लाने का संकल्प दिलाया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरिवन्द कुमार सैंगवा ने कहा कि स्वस्थता मानव जीवन का पहला सुख है। साथ ही स्वस्थ व्यक्ति दुनियां का सबसे अमीर व्यक्ति माना गया है।
प्रतियोगिता मंे बालक एवं बालिकाओं के 12, 14, 17, 19, 20 आयु वर्ग की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों की 29 टीमों के लगभग 250 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विभिन्न आयु वर्ग में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले विद्यार्थियों को मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। बारह वर्ष के आयु वर्ग में बालिकाओं में सोफिया स्कूल प्रथम, मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल द्वितीय तथा ब्लोसम स्कूल रामनगर तृतीय और बालकों में मेयो कॉलेज बॉयस प्रथम, ब्लोसम स्कूल रामनगर द्वितीय तथा वैशाली नगर तृतीय स्थान पर रही। चौदह वर्ष के लिए बालिका वर्ग में मेयो कॉलेज प्रथम, सोफिया स्कूल द्वितीय, ब्लोसम स्कूल तृतीय और बालकों में मेयो कॉलेज प्रथम, ब्लोसम स्कूल रामनगर द्वितीय और वैशाली नगर तृतीय स्थान पर रही। सत्राह आयु वर्ग की बालिकाओं में मेयो कॉलेज गर्ल्स प्रथम, ब्लोसम स्कूल रामनगर द्वितीय तथा सोफिया स्कूल तृतीय स्थान पर और बालकों में दयानन्द बाल सदन प्रथम, मेयो कॉलेज द्वितीय तथा ब्लोसम स्कूल रामनगर तृतीय रही। उन्नीस वर्ष के आयु वर्ग में मेयो कॉलेज कश्मीर हाउस प्रथम, जयपुर हाउस द्वितीय तथा दयानन्द बाल सदन तृतीय स्थान पर रहा।
इसी प्रकार रिद्मिक बालक वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में बालकों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। 12 वर्ष में मेयो के अदम्य रावत प्रथम, ब्लोसम के मंयक द्वितीय, मेयो के छत्राशाल तृतीय और 14 वर्ष में मेयो के अर्जुन प्रथम, ब्लोसम के नवीन जोशी द्वितीय, मेयो के जय पासवान तृतीय तथा 17 वर्ष में ब्लोसम के सत्येन्द्र सिंह प्रथम, दयानन्द बाल सदन के आकाश कुमार द्वितीय और विकास कुमार तृतीय साथ ही 19 आयु वर्ग के मेयो के गर्व प्रथम, यश पालीवाल द्वितीय एवं शिवम तृतीय रहे। इसी प्रकार बालिकाओं में 12 वर्ष में सोफिया की अक्षरा प्रथम, मेयो की रईसा द्वितीय, ब्लोसम की अस्मिता तृतीय, 14 आयु वर्ग में मेयो की अग्निशिखा प्रथम, तमन्ना रॉय द्वितीय, सोफिया की याशी सिंघल तृतीय, 17 आयु वर्ग में मेयो की अनादिया हाड़ा प्रथम, सोफिया की चेष्ठा द्वितीय, ब्लोसम की ऐश्वर्या तृतीय, 19 आयु वर्ग में मेयो की वंशिका प्रथम, तेजस्मिता द्वितीय, जिया तृतीय रहे।
प्रतियोगिता के एकल मुकाबलों में बालिकाओं के बारह वर्ष में सोफिया की तमन्ना टांक प्रथम मेयो की वृन्दा शर्मा द्वितीय, ब्लोसम रामनगर की याचना गुप्ता तृतीय, 14 वर्ष में मेयो की अग्निशिखा प्रथम, तवामा राई द्वितीय, विदूषी तृतीय, 17 वर्ष आयु वर्ग में मेयो की अनादिया प्रथम, फ्रायस्टी द्वितीय, ब्लोसम की एश्वर्या तृतीय, 19 आयु वर्ग में मेयो की वंशिका मित्तल प्रथम, देवस्मिता द्वितीय, जिया तृतीय और बीस वर्ष में महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय की बबली सोनी प्रथम, दीपिका द्वितीय तथा रूचि तृतीय स्थान पर रही। बालक वर्ग में 12 वर्ष में मेयो के छत्रासाल प्रथम, उत्कर्ष द्वितीय, अदम्य तृतीय, 14 वर्ष में मेयो के दिव्य नारायण प्रथम, ब्लोसम के नवीन द्वितीय, अंशुमान सिंह तृतीय, 17 वर्ष में ब्लोसम के सत्येन्द्र सिंह प्रथम, दयानन्द बाल सदन के आकाश कुमार द्वितीय, मेयो के विभु देव तृतीय, 19 वर्ष में मेयों के विष्णु आनन्द प्रथम, यश पालीवाल द्वितीय, दयानन्द बाल सदन के प्रवीण सिंह तृतीय और 20 वर्ष में आर्य भट्ट कॉलेज के आशीष धवन प्रथम, पी.जी. कॉलेज के लेखराज द्वितीय एवं राजकीय महाविद्यालय के हर्षित गौड़ तृतीय रहे।
इस अवसर पर राजस्थान स्टेट योग ऐसोसियशन के अध्यक्ष श्री संजय जैन, महासचिव श्री यतीन्द्र शास्त्राी सहित योग प्रशिक्षक एवं निर्णायक उपस्थित थे।
सोमवार को 15 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन
अजमेर, 23 अप्रेल। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत सोमवार 24 अप्रेल को जिले की 15 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सोमवार को अरांई पंचायत समिति में आकोड़िया, भिनाय में बांदनवाड़ा व कुम्हारिया, जवाजा में बामनहेड़ा व सुरडिया, मसूदा में सथाना व शिकरानी, केकड़ी में भराई व खवास, सरवाड़ में भगवानपुरा, श्रीनगर में नरवर व अरड़का, किशनगढ़ में रलावता तथा पीसांगन पंचायत समिति में भगवानपुरा व पगारा में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
लघु उद्यमी प्रशिक्षण आयोजित
अजमेर, 23 अप्रेल। बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार विकास संस्थान के माध्यम से प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनीत लघु उद्यमियों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ।
संस्थान की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना ने बताया कि इस 6 दिवसीय प्रशिक्षण के समापन समारोह के मुख्य अतिथि खादी ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक श्री ए.पी.जायसवाल एवं संयुक्त निदेशक श्री डी.के.चावला थे। उन्होंने अपने सम्बोधन में सभी प्रशिक्षणार्थियों का मार्गदर्शन किया। प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रा के बेरोजगार नवयुवक एवं युवतियों के लिए है जो रोजगार का सृजन कर दूसरों को रोजगार देना चाहते है। इनके लिए भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया इस योजना का मुख्य उद्ेष्य है कि अधिक से अधिक रोजगार सृजन कर बेरोजगारी को कम करना एवं देश को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाया जाए। इसके लिए बड़ौदा आरसेटी में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के कॉर्स मोड्यूल के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण उद्यम के कार्य में बहुत मददगार होगा । युवा अपनी इकाई को ठीक से संचालित कर पायेगे एवं सफल उद्यमी बनेगें।
समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्रा प्रदान किये। संस्थान फैकल्टी श्री रामराज धाकड़ द्वारा आभार प्रकट किया गया।

error: Content is protected !!