श्रीमती भदेल ने किया पौने दो करोड के जल वितरण तंत्र का किया शिलान्यास

Pani ki tanki (1)अजमेर, 9 जुलाई। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमी अनिता भदेल ने रविवार को ट्राम्बे स्टेशन में लगभग पौने दो करोड की लागत से बनने वाले जल वितरण तंत्र का शिलान्यास किया।
श्रीमती भदेल ने शिलान्यास समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहां कि एक करोड 76 लाख रुपये से बनने वाले पाईप लाईन बिछाने, मुख्य पाईप लाइ्र्रन से जोडने से क्षेत्र की पेयजल समास्या का समाधान होगा। इससे ट्राम्बे स्टेशन, हरिजन बस्ती, पहाडगंज, माली मौहल्ला, चांदमारी और तारकस की बगीची जैसे क्षेत्रो में लाभ होगा। इन क्षेत्र की 2046 की आवश्यकताओ को ध्यान में रखकर डिजायन तैयार किया गया है। इससे क्षेत्र की लम्बे समय तक की पेयजल आवश्यकता पूर्ण हो जाएगी। इस सिस्टम के द्वारा क्षेत्र के प्रत्येक घर तक उच्च प्रेशर से पर्याप्त जल उपलब्ध होना सुनिश्चित हो जायेगा।
उन्होने कहां कि आगंनबाडी केन्द्र तथा सामुदायिक केन्द्र को सुविधायुक्त बनाकर क्षेत्र की जनता लाभान्वित किया गया। उच्च जलाशय ऊंचाई पर बनेगी इसकी क्षमता एक लाख 90 हजार लीटर होगी। साथ ही लगभग 7 किलोमीटर 252 मीटर पाईप लाईन बिछााई जायेगी।
उन्होंने कहां कि सरकार के द्वारा श्रम विभाग के माध्यम से श्रमिकों को लाभकारी योजना संचालित हो रही है। श्रमिक कार्ड बनाने में युवाओ का सहयोग आवश्यक है। युवाओ को आगे आकर अपने क्षेत्र के पात्र व्यक्तियो के कार्ड बनवाना चाहिए। श्रमिक कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज है। सरकार बच्चे के जन्म से लेकर पांचवी के बाद आगे तक अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। बालिंग बालिका को अध्ययन जारी रखने तथा स्वरोजगार के लिए 55 हजार रुपये प्रदान किये जाते है। श्रमिक की मृत्यु होने पर 5 से 7 लाख तक बीमा क्लेम होता है। घर बनाने के लिए आर्थिक सहयोग मिलता है। चिकित्सा सुविधा और पेंशन का भी प्रावधान रखा गया है। उन्होने कहां कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बालिकाओ को कम्प्यूटर साझा के लिए निःशुल्क आर.एस.सी.आई.टी.कोर्स भी कराया जाता है।
पूर्व विधायक श्री हरीश झामनानी ने कहां कि उच्च जलाशय निर्माण का वादा आज पूर्ण रुप ले रहा है। निर्धारित समय अवधि में कार्य पूरा होने से क्षेत्रवासी लाभान्वित होगा। पेयजल की समस्या का अन्य क्षेत्रों में निस्तारण राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।
श्री अरविंद यादव ने कहा कि जल की मूलभूत आवश्यकता इस परियोजना के माध्यम से पूर्ण होगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकाय ने विकास की गंगा बहायी है। पं.दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन के द्वारा समाज के हर वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति का उत्थान हो रहा है। सरकार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओ के द्वारा लाभान्वित करने के लिए संकल्पित है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक हरीश झामनानी, जन स्वास्थ्य अभि0 विभाग के सहायक अभियंता श्री सम्पतलाल जीनग, पार्षद चन्द्रशेखर बालोटिया, अजमेरी लाल बालोटिया, भरत कुमार, मोहन राजोरिया, मोहन लालवानी, भवानी सिंह जैदिया, अमृत नाहरिया, मुकेश खींची, प्रजापिता ब्रहमकुारी के प्रतिनिधि, नौरतमल ढेंढवाल, पवन सिवासिया, गोविन्दराज, प्रदीप तनुगरिया,मोईन खान, हेमन्त सुनारीवाल आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!