रामदेव का खेत मॉडल कृषि फार्म बन गया

अजमेर। अजमेर जिले की सिलोरा पंचायत समिति की ग्राम चुरली में 200 बीघा में फैले पूसा, करण, मदना और रामदेव के खेत जिनमें कभी सभी प्रयास करने के बाद भी इतना खाद्यान्न का उत्पादन नहीं हो पाता था कि उनके परिवार को पूरा हो जाये।
इस परिवार में 48 वर्षीय रामदेव पुत्र शिवनारायण जाट जो कि सबसे छोटा भाई है और सर्वाधिक मैट्रिक शिक्षा प्राप्त है। उसने सरकार की कृषि कल्याणकारी योजनाओं व अनुदान का लाभ उठाकर आधुनिकतम कृषि तकनीक का बेहतरीन क्रियान्वन किया इससे अब इन चारों भाईयों के संयुक्त खेत न केवल अजमेर जिले अपितु राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रेरणा की मिसाल बन कर काश्तकारों के लिए मॉडल कृषि फार्म बन गया है।
रामदेव जाट ने कृषि विभाग के विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त कर सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि सहभागिता योजनाओं और अनुदान का भरपूर लाभ उठाकर अपने फार्म में वर्मी कम्पोस्ट संयन्त्र स्थापित किया और बूंद-बूंद सिंचाई तकनीक अपनाई, फव्वारा संयत्र लगाया और टैक्ट्रर खरीद कर फसल उत्पादन बढ़ाया।

फार्म पौण्ड योजना ने तो तकदीर ही बदल दी
रामदेव ने बताया कि सरकार की फार्म पोण्ड योजना के तहत प्राप्त 10 लाख रूपये की सहायता ने उसके परिवार की तकदीर को ही बदल दिया। इससे उसके खेत में वर्षा जल संरक्षण संसाधनों में विस्तार होने से सिंचाई क्षमता में तिगुनी वृद्घि हुई है। इस योजना में उसके फार्म में मत्स्य पालन का नया रोजगार खोल दिया है। सरकार से इसके लिए उसे 3 लाख रूपये का अनुदान और मिला है। उसकी मेहनत लग्न और सार्थक परिणामों को देखते हुए अब तक सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं में 15 लाख रूपये की सहायता और 50 से 90 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया गया है।
ग्राम चुरली में फार्म में लहलाती दलहन व तिलहन की फसलें सिचाई के लिए प्रचुर मात्रा में वर्षा जल संरक्षण संसाधन, घर के बाहर खड़ा टे्रक्टर, मॉडल हाईटेक नर्सरी वर्मी कम्पोस्ट संयत्र और फार्म पोण्ड सरकार की योजनाओं की मंशा को पूरा करने वाले हंै और सफलता की कहानी बता रहे हं। यहा फॉर्म काश्तकारों के लिए अच्छे कृषि प्रशिक्षण स्थल के रूप में भी विकसित हुआ है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कृषि मंत्री हरजी राम बुरड़क ने रामदेव जाट को प्रगतिशील कृषक अवार्ड से भी पुरस्कृत किया है।

-मुकुल मिश्रा
ए.पी.आर.ओ.
सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय

Comments are closed.

error: Content is protected !!