विद्युत से होने वाली जनहानि के संबंध में प्रेस वार्ता

press con. 1अजमेर, 2 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा ने पत्राकारों से वार्ता में कहा कि ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाओं से आम जन एवं पशुओं को बचाने के लिए झुंझुनूं वृत्त के नवलगढ़ उपखण्ड़ में किए गए कार्यों को सभी वृत्तों में लागू किया जाएगा।
निदेशक (तकनीकी) शनिवार 2 दिसम्बर को डिस्कॉम के हाथीभाटा स्थित पावर हाऊस में पत्राकारों से वार्ता कर रहे थे।
वार्ता में निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू के निर्देशानुसार ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाओं से आमजन व पशुओं को बचाने के लिए झुंझुनूं वृत्त के नवलगढ़ उपखण्ड में किए गए कार्यों को सभी वृत्तों में लागू किया जाएगा। इस कार्य के लिए सभी वृत्तों के अधीन सरपंच, जनप्रतिनिधि, जिलाप्रमुख को निगम द्वारा जनहित में पेम्प्लेट जारी किया गया है। जिसके बारे में निगम के अधिकारी ‘‘आम नागरिक द्वारा विद्युत तंत्रा से होने वाली दुर्घटनाओं एवं दुरूपयोग रोकने हेतु बरतनें वाली सावधानियों‘‘ के बारे में गांव के अटल सेवा केन्द्र पर इस विषय पर जनसंवाद कर आम जन को इसके बारे में अवगत कराएगें। उन्होंने वार्ता में बताया कि सावधानी नहीं बरतनें के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर दुर्घटनाएं होती है। इसके लिए निगम क्षेत्रों के अधीन कुल 3 हजार 620 पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर जनसंवाद कर आम जन की सुरक्षा के लिए यह अभियान शुरू किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में यह कार्य तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमें प्रथम चरण की शुरूआत 5 दिसम्बर, 2017 से की जाएगी। यह जनसंवाद मध्यान्ह 12.00 बजे से 2.00 बजे तक किया जाएगा।
इस कार्यक्रम को जनहित में प्रसारित करने के लिए मुख्यमंत्राी, ऊर्जा मंत्राी एवं शासन सचिव (ऊर्जा) को भी प्रबंध निदेशक द्वारा राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में जनसंवाद कर ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाआंे एवं दुरूपयोग को रोकने साथ ही इसके रख रखाव के संबंध में निवेदन किया गया है।
प्रेस वार्ता में तकनीकी निदेशक ने बताया कि ट्रांसफार्मर के रख रखाव का कार्य शहर/गांव/कस्बों के सरपंच, नगर निगम/भामाशाहों व स्थानीय नेतााओं से सहायता लेकर किए जाएगें। इसमें निगम का कोई खर्चा नहीं होगा। इस कार्य को करने के लिए नवलगढ़ को आदर्श कस्बे के रूप में तैयार करने एवं जल्द ही डिस्कॉम क्षेत्रा में इस पैटर्न पर काम करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए है। ट्रांसफार्मरों, बिजली लाइनों या खुले तारों से सावधानी नहीं बरतनें के कारण अधिक दुर्घटनाएं होती है इससे आम आदमी व पशुओं को करंट लगने के कारण अकाल मृत्यू हो जाती है जिससे निगम को उन्हें मुआवजा देना पड़ता है। इस पैटर्न को लागू करने से ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी। प्रत्येक उपखण्ड के सहायक/ कनिष्ठ अभियंता/फीडर मैनेजर इस कार्य को करने के लिए उस क्षेत्रा के सरपंच/जनप्रतिनिधि से सम्पर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने के लिए अजमेर डिस्कॉम ने एक पेम्प्लेट जारी किया है जिसका प्रचार प्रसार करने के लिए जिलंे के जिला प्रमुख/विकास अधिकारी/जिला शिक्षा अधिकारी/जनप्रतिनिधि से सम्पर्क कर विद्युत से होने वाली दुर्घटना/दुरूपयोग रोकने के लिए बचाव के उपाय को जनहित तक पहुंचाने के सहयोग करने के लिए अनुरोध करें।
प्रेस वार्ता में निदेशक (तकनीकी) ने 5 दिसम्बर, 2017 मंगलवार से (दोपहर 12.00 बजे से 2.00) शुरू होने वाले विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद फ्लैक्स का विमोचन किया।
प्रेस वार्ता में मुख्य अभियंता श्री वी.एस. भाटी (प्रोजेक्ट), श्री एन. एस. निर्वाण (एमएम), श्री आर. एल. जैन (मीटर), श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), श्री अशोक कुमार (टी डब्ल्यू), मुख्य लेखाधिकारी श्री एम. के. जैन (राजस्व), कार्यवाहक अधीक्षण अभियंता श्री मुकेश ठाकुर (जिला/शहर), टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी, सहित अजमेर के पत्राकार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!