योग विभाग में होगी योग गुणवत्ता परिषद् की परीक्षा

mds 450भारतीय योग संगठन द्वारा दिनाँक 9 व 10 दिसम्बर को क्यू सी आई परीक्षा महर्षि दयानन्द सरस्वती विवि. के योग विभाग में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा 9 दिसम्बर को प्रातः 9 से 10ः30 बजे तक प्रथम स्तर की सैद्धान्तिक तथा द्वितीय स्तर की सैद्धान्तिक परीक्षा प्रातः 9 से 11ः30 बजे तक होगी। द्वितीय स्तर के प्रतिभागियों की प्रायोगिक परीक्षा दोपहर 12ः00 बजे से सॉय 5ः00 बजे तक होगी। प्रथम स्तर के प्रतिभागियों की प्रायोगिक परीक्षा दिनाँक 10 दिसम्बर को प्रातः 8ः30 बजे से प्रारम्भ होगी। सभी स्तरों की सैद्धान्तिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी।
भारतीय योग संगठन द्वारा आयोजित परीक्षा का उद्देष्य योग के क्षेत्र में समरूपता लाना है जिससे कि योग के वास्तविक व सही मानकों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वीकार किया जा सके। योग की अलग-अलग प्रचलित पद्धतियों से जनमानस भ्रमित होता है अतः भारतीय योग संगठन परीक्षा, कार्याषालाओं, सम्मेलनों के आयोजन द्वारा योग में एकरूपता लाने का प्रयास कर रहा है।
उक्त परीक्षा की उपयोगिता योग के क्षेत्र में विभिन्न नौंकरियों में एवं सूदूर देष में स्थापित विवेकानन्द वेलनेस केन्द्रो में प्रषिक्षक व अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए बढ़ रही है।
डॉ. लारा शर्मा ने बताया कि योग विभाग में दोपहर 2 से 4 बजे तक क्यू सी आई परीक्षा के लिए निःषुल्क प्रषिक्षण व षिक्षण प्रदान किया जा रहा है। डॉ. असेम जयन्ती योग के प्रायोगिक पक्ष की जानकारी प्रदान कर रही है।

error: Content is protected !!