भारतीय जनता पार्टी लगातार आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है

विजय जैन
विजय जैन
अजमेेर 7 जनवरी। कांग्रेस ने प्रदेष निर्वाचन अधिकारी को षिकायत भेजी है कि अजमेर में लोकसभा के उप चुनाव का नोटिफीकेषन होने और आर्दष आचार संहिता लागु हो जाने के बावजूद सरकारी विज्ञपनों, होर्डिगस और स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रचार के जरिये भारतीय जनता पार्टी लगातार आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने बताया कि संगठन के अध्यक्ष विजय जैन ने निर्वाचन आयोग राजस्थान से भारतीय जनता पार्टी की शिकायत की है जैन ने निर्वाचन आयुक्त से शिकायत करते हुए कहा कि भाजपा अजमेर उप चुनाव का नोटिफीकेषन होने के बाद भी लगातार अजमेर में आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग की षिकायत में बताया कि राजस्थान की भाजपा नीत सरकार ने रविवार को स्वच्छता सर्वेक्षण का हवाला देते हुऐ स्थानीय दैनिक समाचार पत्र में बड़े-बड़े विज्ञापन जारी किए जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा दूसरे विज्ञापन में राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री सहित सरकार के कई मंत्रियों के फोटो लगाए गए जो उप चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता का खुला उलंघन है।
जैन कहा कि इसके अलावा नगर निगम अजमेर ने स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत आम मतदाता को एक प्रोफार्मा जारी किया है जिस पर नगर निगम अजमेर अंकित किया हुआ है आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के पश्चात एक सरकारी संस्था द्वारा आम मतदाता को भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में लामबंद करने के लिए की गई इस प्रकार की कार्यवाही सत्ता का दुरुपयोग एवं आचार संहिता का उल्लंघन है। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा लगातार सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है आदर्श आचार संहिता लगी होने के बावजूद भी राजस्थान पथ परिवहन निगम की अजमेर आ रही बसों पर मुख्यमंत्री की फोटो सहित सरकारी योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है जिसे रोकने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को पूर्व में शिकायत की जा चुकी है मगर सरकार और उसके मंत्रियों के दबाव में इन पर रोक लगाया जाना जिला निर्वाचन अधिकारी के बस की बात नहीं है।
कांग्रेस का आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी का आईटी सेल भामाशाह योजना में बने भामाशाह कार्ड से अजमेर के मतदाताओं की समस्त निजी डेटा और मोबाइल नंबर इत्यादि लेकर आम आदमी के निजता के अधिकार पर प्रहार किया है भाजपा आईटी सेल के कार्यकर्ता लगातार भामाशाह योजना के कार्डों से हासिल किए नंबरों पर फोन करके जिले के मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।
प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि खुद जिला निर्वाचन अधिकारी स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव मंजीत सिंह के साथ स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के तहत चल रहे हैं कामों की बैठक और कार्य निरीक्षण तक कर चुके हैं स्वायत्तशासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव मंजीत सिंह शुक्रवार को अजमेर पहुंचे उन्होंने अजमेर संभाग में चल रही योजनाओं की जानकारी ली। निगम अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। अजमेर संसदीय क्षेत्र में आचार संहिता लगी हुई है ऐसे में विभाग के प्रमुख सरकारी योजनाओं का रिव्यू नहीं कर सकते। लेकिन मंजीत सिंह ना सिर्फ अजमेर आए बल्कि उन्होंने तोपदड़ा के नाले का निरीक्षण भी किया। जिससे प्रतीत होता है कि जिला प्रशासन की नजर में आदर्श आचार संहिता का कोई महत्व ही नहीं है।

Leave a Comment