योग गुणवत्ता परिषद् की परीक्षा में 44 विद्यार्थी उत्तीर्ण

महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर के योग एवं मानवीय चेतना विभाग द्वारा भारतीय योग संगठन (प्ल्।) द्वारा दिनाँक 9 व 10 दिसम्बर को योग गुणवत्ता परिषद् द्वारा आयोजित परीक्षा में 64 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 37 योग शिक्षक प्रथम लैवल में तथा 9ं द्वितीय लैवल में उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। द्वितीय लैवल की परीक्षा में पात्र घोषित विद्यार्थियों में डॉ. स्वतन्त्र शर्मा, मधुमिता हुसैन, रूचि सोनी, महबूत हुसैन, सरदार चौधरी, सीमा चौधरी, ब्रजेश पाण्डे, मधुबाला एवं मेघनाथ हैं।
भारतीय योग संगठन द्वारा आयोजित परीक्षा का उद्देष्य योग के क्षेत्र में समरूपता लाना है जिससे कि योग के वास्तविक व सही मानकों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वीकार किया जा सके। योग की अलग-अलग प्रचलित पद्धतियों से जनमानस भ्रमित होता है अतः भारतीय योग संगठन परीक्षा, कार्याषालाओं, सम्मेलनों के आयोजन द्वारा योग में एकरूपता लाने का प्रयास कर रहा है।
उक्त परीक्षा की उपयोगिता योग के क्षेत्र में विभिन्न नौंकरियों में एवं सूदूर देष में स्थापित विवेकानन्द वेलनेस केन्द्रो में प्रषिक्षक व अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए बढ़ रही है।
डॉ. लारा शर्मा ने बताया कि शेष अनुत्तीर्ण रहे विद्यार्थी पुनः फीस भरकर आगामी परीक्षा में बैठ सकेंगे।

error: Content is protected !!