अजमेर-दिल्ली सराय-अजमेर द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस सप्ताह में 5 दिन संचालित होगी

सप्ताह में 1 दिन हमसफ़र एक्सप्रेस,
अर्थात सप्ताह में 6 दिन दिल्ली की लिए नई ट्रेन का विकल्प

रेलवे प्रशासन द्वारा अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर के मध्य संचालित जन शताब्दी एक्सप्रेस दिनांक 22.06.18 से अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर के मध्य सप्ताह में 05 दिन (सोम, मंगल, बुध, शुक्र, शनि) संचालित की जायेगी।
गाड़ी संख्या 12065/12066, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर जन शताब्दी द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस दिनांक 22.06.18 से अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर जन शताब्दी एक्सप्रेस सप्ताह में 05 दिन (सोम, मंगल, बुध, शुक्र, शनि) संचालित की जायेगी।
नोटः- (1) इस रेलसेवा का संचालन समय एवं ठहराव पूर्ववत रहेगें।
(2) गाड़ी संख्या 12065/12066, अजमेर-हजरत निजामुद्दीन-अजमेर जन शताब्दी एक्सप्रेस दिनांक 25.05.18 से अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर, जन शताब्दी एक्सप्रेस के रूप में संचालित की जायेगी।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर के मध्य संचालित जन शताब्दी एक्सप्रेस दिनांक 22.06.18 से अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर के मध्य सप्ताह में 05 दिन (सोम, मंगल, बुध, शुक्र, शनि) संचालित किये जाने और रविवार को सुबह के समय दिल्ली सराय रोहिल्ला जाने के लिए हमसफ़र ट्रेन उपलब्ध होने से सप्ताह में 6 दिन अजमेर के लोगों के लिए दिल्ली के लिए एक विकल्प के तौर पर सुबह के समय एक और ट्रेन उपलब्ध होगी।

दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए हमसफर एक्सप्रेस भी
उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी हमसफर एक्सप्रेस का संचालन 24.2.18 से किया जा रहा है । ट्रेन नंबर 22985 उदयपुर -दिल्ली सराय रोहिल्ला हसमफर एक्सप्रेस हर शनिवार को 23.10 बजे उदयपुर सिटी से प्रस्थान करेगी और रविवार 4.45 बजे अजमेर पहुच कर 4.55 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए प्रस्थान करेगी और रविवार ही 12.15 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 22986 दिल्ली सराय रोहिल्ला- उदयपुर हसमफर एक्सप्रेस हर रविवार को 16.20 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला से प्रस्थान करेगी और 23.20 बजे अजमेर पंहुंचेगी ।

हमसफर एक्सप्रेस के प्रमुख विशेषताएं-
• विश्व स्तरीय सुविधा युक्त थर्ड एसी कोच ।
• जी पी एस कंट्रोल्ड एल ई डी उपलब्ध करायी गयी है इससे रेल यात्रियों को गाड़ी की वर्तमान स्थिति, गति, ठहराव और अगले स्टेशन की वास्तविक दूरी के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
• इस गाड़ी में रेलवे द्वारा ‘मिनी पेंट्री’ कंसेप्ट उपयोग में लाया गया है जिसके अंतर्गत कॉफी, चाय, सूप की वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं साथ ही खाना आदि को गर्म रखने के लिए विशेष ट्रे उपलब्ध कराई गई हैं और रेफ्रिजरेटर की सुविधा भी उपलब्ध है ।
• हमसफर एक्सप्रेस में आधुनिक तरह के शौचालय हैं जिनमे खुशबू फैलाने के यंत्र को भी टॉयलेट के फ्लश बटन के साथ जोड़ा गया है जैसे ही फ़्लैश का बटन दबाया जाएगा वैसे ही खुशबु भी फ़ैल जाएगी सभी कोच में बायो टॉयलेट स्थापित किए गए हैं।
• एंटी फायर डिवाइस का उपयोग किया गया है जो कि सभी यात्रियों को किसी भी प्रकार की आग के समय हूटर या अनाउंसमेंट सिस्टम के द्वारा सूचित करेगा साथ ही ट्रेन में ऑटोमेटिकली ब्रैक लग जाएंगे और ट्रेन रुक जाएगी।
• हर कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं CCTV कैमरा इस प्रकार से लगाए गए हैं कि यात्रियों की प्राइवेसी पर भी किसी प्रकार का असर नहीं पड़े।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!