स्पर्ष कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान पखवाड़े के दौरान संगोष्ठी, कम्बल वितरण एवं प्रचार प्रसार

अजमेर जिले में स्पर्ष कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान पखवाड़ा मनाया गया। डॉ. के.के. सोनी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ. लाल थदानी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(स्वा.) के निर्देषानुसार जिला मुख्यालय पर पखवाडे़ के दौरान कार्यषाला का आयोजन किया गया। रोगियों को राज्य सरकार के निर्देषों के तहत् कम्बल/दवाईयां वितरित की गई और रोगियों को पूर्ण उपचार लेने हेतु मनोबल बढ़ाते हुए इस रोग के बारे में फैली हुई भ्रांन्तियों पर ध्यान देने हेतु जानकारी दी गई।

स्पर्ष कुष्ठ रोग पखवाड़े के दौरान डॉ. लाल थदानी उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(स्वा.) द्धारा आर्मी चिकित्सालय नसीराबाद में कार्यषाला का आयोजन किया जिसमें स्पर्ष कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई कि कुष्ठ रोग लाइलाज बीमारी नहीं है और पूर्णतया ठीक होने वाली बीमारी है तथा अपूर्ण इलाज या देरी से इलाज प्रारम्भ होने पर शारिरीक विकृतियां उत्पन्न होने की संभावना रहती है। डॉ. लाल थदानी ए डॉ. एस.के. शर्मा ब्रिग्रेडियर, डॉ. महाजन, डॉ. मल्होत्रा, डॉ. गौतम ने नर्सिंग स्टाफ एवं पेरामेड़िकल स्टाफ को कुष्ठ रोग पखवाड़े की जानकारी दी ।

आशाओं और एएनएम् के सहयोग से चिकित्सा विभाग द्धारा पखवाडे़ के दौरान घर-घर सर्वे कर सभांवित कुष्ठ रोगियों का पता लगाया और कुष्ठ रोग के बारे में फैली भ्रान्तियों को दूर करने हेतु लोगों से सम्पर्क किया। उपचार मुक्त रोगियों का फोलोअप करना इत्यादि कार्य पखवाडे़ में सघन रूप से किये गये। जिले के समस्त ब्लॉक पर नुक्कड़ नाटक/प्रष्नोत्तरी कार्यक्रम/निबंध प्रतियोगिता/माईकिंग एवं विधालय में कुष्ठ रोग क बारे में विधार्थीयों को प्रार्थना सभा में जानकारी के साथ समस्त ग्राम पचायंतो की बैठको में लोगो को कुष्ठ रोग के बारे में अभिभाषण एवं विस्तृत जानकारी दी गई ।

ब्लॉक केकडी में पूर्व के एक उपचारत कुष्ठ रोगी को विकृति होने पर रिकन्सट्रेटिव सर्जरी हेतु परिवारजनों को बताया गया। ब्लॉक एवं अजमेर शहर में पखवाडे़ के दौरान माईकिंग की गई जिसमें आम-जन को रोग की जानकारी दी ।

error: Content is protected !!