अमृता हाट का आयोजन 9 मार्च से

संभागीय आयुक्त ने ली तैयारियों के संबंध में बैठक

अजमेर, 28 फरवरी। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में बुधवार को संभागीय आयुक्त सभागार में अमृता हाट के आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित हुई। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए अमृता हाट 9 से 13 मार्च तक वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में आयोजित होगी। बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने भाग लिया।

श्री मीना ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर व आर्थिकरूप से सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों की उत्पादित सामग्री की बिक्री के लिए अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा। इससे स्वयं सहायता समूहों का आर्थिक सुढृढ़ीकरण होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक संभाग और जिलों के सक्रिय स्वयं सहायता समूह भाग लेंगे। महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग द्वारा समूहों को विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध करवायी जाएगी। उन्होंने कहा कि अमृता हाट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रातः 11 बजे से एक बजे तक विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला परिषद द्वारा 10 मार्च को, जिला अग्रणी बैंक, एनयूएलएम, जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 11 मार्च को, आरएसएलडीसी एवं रूडसेटी द्वारा 12 मार्च को तथा विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला रसद अधिकारी द्वारा 13 मार्च को कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि अमृता हाट का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाना है। वे भविष्य के उद्यमी बन सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल तथा आरसीएचओ डॉ रामलाल चौधरी, महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक तथा सहायक निदेशक श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment