कायड़ विश्राम स्थली पर शिक्षा सुविधा केन्द्र एवं शौचालयों का किया लोकार्पण

अजमेर, 19 मार्च। केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 806 वें सालाना उर्स में जायरीनों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिलें, इसके प्रयास किये जायेंगे।
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सोमवार को अजमेर के कायड़ विश्राम स्थली पर मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान में शिक्षा सुविधा केन्द्र एवं सौ शौचालयों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि गरीब नवाज ने हमें भाई चारे का संदेश दिया। उसी अनुरूप हमें भाई चारे एवं मोहब्बत के साथ चलना चाहिए। गरीब नवाज ने मानवता की सेवा के लिए जो कार्य किये वह भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनी रहेगी।
उन्होंने कहा कि शिक्षा सुविधा केन्द्र में स्कील डवलपमेन्ट, स्वरोजगार एवं शिक्षा से जूड़े कार्यक्रमों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। ये कार्य सिर्फ उर्स तक ही नहीं वरन् उर्स के बाद भी स्कील डवलपमेन्ट की गतिविधियों को यहां संचालित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बाहर से लाखों जायरीन यहां प्रतिवर्ष आते है ऎसे में यहां उन्हें मूलभूत सुविधाएं मिलें इसके लिए आज एक सौ शौचालयों का भी निर्माण का लोकार्पण किया जा रहा है। यहां पानी की कठिनाई नहीं हो, इसके लिए शीघ्र ही एक पानी की बड़ी टंकी का निर्माण भी कराया जायेगा। इस प्रकार के विकास कार्य यहां सतत रूप से जारी रहेगें ताकि जायरीनों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हों।
इस मौके पर दरगाह नाजिम श्री आई.बी. पीरजादा, राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष श्री अमीन पठान, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द सेंगवा , सहायक नाजिम मोहम्मद आदिल सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारियों से ली प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने इस मौके पर दरगाह नाजिम श्री आई.बी. पीरजादा सहित अन्य सदस्यों एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह के साथ बैठक कर उर्स में की गई प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की।
बैठक में कायड विश्राम स्थली पर पेयजल सुविधा के लिए पानी की टंकी निर्माण कार्य, दरगाह में मुसाफिरखाना एवं खादिमों के लिए समान स्थान के संबंध में भी चर्चा की गयी। इस मौके पर संबंधित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!