शहीद सैनिकों के परिजन एवं बहादुर जवानों का सम्मान

अजमेर, 09 अप्रेल। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि देश की रक्षा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का अतुलनीय योगदान है। सीआरपीएफ के अनुशासित जवानों ने अपनी जान पर खेलकर भी देश की एकता और अखण्डता को बनाए रखा। देश सदैव शहीद सैनिकों का ऋणी रहेगा। देश का प्रत्येक नागरिक और सरकार सेना और सीआरपीएफ जैसे संगठनों के प्रति नतमस्तक है। सरकार सदैव जवानों के साथ रहेगी।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज शौर्य दिवस पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के ग्रुप केन्द्र 2 में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल देश का ही नहीं विश्व का सबसे बडा अद्र्धसैनिक बल है। इस बल ने अपने साहसिक एवं ऎतिहासिक क्रिया-कलापों के जरिए अपनी अनूठी पहचान बनाई है। बल ने 9 अप्रेल, 1965 को पाकिस्तान की सशस्त्र सेना की एक पूरी बिग्रेड के आक्रमण को सरदार व टॉक पोस्ट, रण ऑफ कच्छ में डेजर्ट हॉक नामक आपरेशन के जरिए पूरी तरह विफल करते हुए शौर्य एवं बलिदान की अनूठी मिसाल पेश की है। जिसे आज हम शौर्य दिवस के रूप में मना रहे हैं। इसी बल के जवानों ने हॉट स्पि्रंग नामक स्थान पर चीनी सेना का वीरता से मुकाबला करके शौर्य और बलिदान की दूसरी मिसाल पेश की।
उन्होंने कहा कि देश में अमन और शान्ति के लिए सीआरपीएफ को जहां भी तैनात किया गया वहां बल ने बहादुरी की मिसाल पेश की। रघुनाथ मन्दिर पर आतंकवादी हमला, राम जन्म भूमि पर आतंकवादी हमला, देश के लोकतंत्र के प्रतीक भारतीय संसद पर आतंकवादी हमला, जम्मू एवं कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित क्षेत्र में तैनाती, पूर्वोत्तर में अलगाववादियों और नक्सल समस्या से लड़ने की बात हो, ऎसे सभी मामलों में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के बहादुर जवानों ने बहादुरी, वीरता और त्याग की मिसाल पेश की है।
श्री देवनानी ने कहा कि हमारे बहादुर जवान कश्मीर के दुर्गम क्षेत्रों में आतंकवादियों से मुठभेड़ में सेना एवं राज्य पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश सेवा का परिचय दे रहे है। प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकम्प हो या देश का आम चुनाव हो, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने अपनी ड्यूटी से उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। हमें अपने बहादुर जवानों के देशप्रेम , सेवा और उनके परिजनों के त्याग पर नाज है। उन्होंने समारोह में उपस्थित सीआरपीएफ के जवानों तथा शहीदों के परिजनों को विश्वास दिलाया कि सरकार आपके साथ है। आपकी हर समस्या के निदान के लिए सरकार सदैव तत्पर एवं उत्तरदायी है।
कार्यक्रम में सीआरपीएफ में डयूटी के दौरान बहादुरी की मिसाल पेश करने वाले जवानों तथा शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सीआरपीएफ के डीआईजी श्री एस.एस.शेखावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!