भाजपा एवं संघ के शीर्ष नेतृत्व पर दलित विरोधी होने का आरोप

विजय जैन
अजमेर 14 अप्रैल । अंबेडकर जयंती के अवसर पर कांग्रेसियों ने भाजपा एवं संघ के शीर्ष नेतृत्व पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहां की पिछले 4 वर्षों में इस वर्ग का उत्थान करने के बजाए केवल शोषित किया है।
भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर पुष्पांजलि कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि जग-जाहिर है कि बीजेपी का चाल, चरित्र और चेहरा हमेशा से ही घोर जातिवादी और खासकर दलित-विरोधी रहा है। केंद्र में सरकार बनने के बाद उच्च पदों पर बैठे लोग भी दलितों का अपमान करने में जरा भी पीछे नहीं रहते हैं। भाजपा के पांच दलित सांसदों के बयानों का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने दावा किया कि उन्होंने साबित कर दिया कि मोदी भारत को दलित मुक्त करने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंनेे कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों की स्थिति को समझा जा सकता है जब सत्तारूढ़ दल के सांसद ही उनकी चिंताओं और डर को रेखांकित कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अंबेडकर सर्किल का निर्माण और मूर्ति स्थापना से लेकर सर्किल के विकास तक का कार्य कांग्रेस शासनकाल में किया गया था जिस पर पूर्व मंत्री गोविंद सिंह गुर्जर का शिलालेख लगा हुआ था मगर अजमेर विकास प्राधिकरण ने केवल सर्किल पर साफ सफाई करवा कर और डॉक्टर अंबेडकर की मूर्ति के पीछे की तरफ एक सड्डी लगवाकर अंबेडकर सर्किल से राजस्थान के पूर्व मंत्री गोविंद सिंह जी गुर्जर के नाम का शिलालेख हटाकर प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर खेड़ा के नाम का शिलालेख लगा देना ऊंची राजनीति का परिचायक है जो भाजपा के चाल चरित्र को उजागर कर रहा है। भाजपा के नेताओं ने ऐसा करके सत्ता का दुरुपयोग किया है जिससे कांग्रेसजनों में नाराजगी है और सभी ने जयंती के अवसर पर भाजपा नेताओं की इस कार्यवाही पर विरोध प्रकट कर निंदा प्रस्ताव पारित किया।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री ललित भाटी ने कहा कि भाजपा और आर एस एस के शीर्ष नेताओं का कभी भी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए हमदर्द व सहानुभूति नहीं रखी अनुसूचित जाति एवं जनजाति के नेताओं को मजबूत करने के लिए कुछ नहीं किया बल्कि इस वर्ग के प्रतिनिधित्व को उकमजोर करने के लिए सुनियोजित ढंग से काम किया है और अनुसूचित जाति जनजाति एक्ट को कमजोर करने का फैसला हुआ उसे भी भाजपा व आर एस एस के नेता मूक दर्शक बने देखते रहे भाजपा के शासनकाल में अनुसूचित जाति जनजाति के लोगो पर अत्याचार बड़े उन पर दमन पूर्वक कार्यवाही की जाती रही आज भी बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी का सुनियोजित ढंग से अपमान किया है जिसका उदाहरण अंबेडकर सर्किल है की भारतीय संस्कृति और मर्यादा मे जिसका भी माल्यार्पण कर सम्मान स्वागत किया जाता है उसे सामने से गले में माला पहनाई जाती है लकिन यहाँ भाजपा के वरिष्ठ नेता गण और प्रशासन के अधिकारियों ने मिलकर जो एक नई सीढ़ी लगाई गई है उसे पिछले हिस्से में लगाया गया है जिस पर चढ़ कर बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की को पीछे से माला पहनानी पड़ रही है जो कि उनका अपमान है अनुसूचित जाति वर्ग और कांग्रेसजन इसकी कड़े शब्दों में निंदा करता है। अजमेर विकास प्राधिकरण और भारतीय जनता पार्टी की इस करतूत पर उपस्थित लोगों ने भाजपा हाय हाय के जबर्दस्त नारे लगाए और यह कहा कि यदि तुरंत इसको सही ढंग से नहीं लगाया गया तो इसके लिए आंदोलन किया जाएगा l

error: Content is protected !!