एक मई से 30 जून तक प्रत्येक ग्राम पंचायत पर चलेगा अभियान

अजमेर 15 अपे्रल। राज्य सरकार द्वारा आगामी एक मई से 30 जून तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार चलाया जाएगा। अभियान के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व से जुड़े विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लेगशिप योजना राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018 का आयोजन एक मई से शुरू किया जाएगा। जिले की सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में 15 विभागों की भागीदारी रहेगी। जिला का राजस्व विभाग इसका नोडल विभाग रहेगा।
उन्होंने बताया कि अभियान के तहत राजस्व लोक अदालतों में राजस्थान काश्तकार अधिनियम 1955 की धारा 53, 88, 188 एवं 183 के तहत दर्ज मुकदमों एवं इजराय के प्रार्थना पत्रों पर कार्यवाही की जाएगी। इसी तरह पत्थरगढ़ी एवं सीमाज्ञान, भू राजस्व अधिनियम की धारा 136 के तहत लम्बित प्रार्थना पत्र एवं नामांतरकरण तथा धारा 91 की कार्यवाही के संबंध में लम्बित अपील, विभिन्न तरह के लम्बित वाद एवं प्रार्थना पत्रों के परिपे्रक्ष्य में अन्य प्रकार के प्रकरण, बंद रास्ते को खुलवाने, सकड़े रास्तों का अतिक्रमण हटाने, नए रास्ते दर्ज कराने, रास्ता संबंधी समस्याओं का निराकरण, पारिवारिक कृषि भूमि का सहमति से विभाजन, लम्बित गैर खातेदारी के प्रकरणों में खातेदारी दिया जाना, राजस्व अभिलेखों में लिपिकीय त्रुटी का शुद्धिकरण एवं नवीन राजस्व ग्रामों के प्रस्ताव आदि कार्य अभियान के दौरान किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए है कि पूरी तैयारी के साथ अभियान चलाया जाए। शिविर से पूर्व संबंधित ग्राम पंचायत पर जमाबंदी का पठन कर जमाबंदी में लिपिकीय त्रुटी एवं लम्बित नामांतरकरण के प्रकरण चिन्हित कर लिए जाएं। इसके लिए संबंधित पटवारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक को विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गये है। प्रकरणों से संबंधित जानकारी आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज की जाएगी।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में विभिन्न विभागों को आपसी समन्वय के साथ तैनात किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महाभियान का लाभ मिल सके।

पम्प हाउस एवं जलदाय कार्यालयों का होगा आकस्मिक निरीक्षण – गोयल
अजमेर, 15 अप्रैल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को गर्मी के दिनों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी पम्प हाउस एवं शिकायतों के निराकरण के लिए लगातार आकस्मिक निरीक्षण करें।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आगामी दो माह गर्मी एवं पेयजल के लिहाज से महत्वपूर्ण है। सभी उपखण्ड अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में पेयजल को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी ना हो। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जलदाय विभाग के कार्यालय, शिकायत निराकरण के लिए कॉल सेन्टर तथा पम्प हाउस का समय-समय पर निरीक्षण करेंगे। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि जलापूर्ति को लेकर आमजन द्वारा की जा रही शिकायतों का समय पर निस्तारण हो।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जलापूर्ति व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। उपखण्ड अधिकारी अपने साथी अधिकारियों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति को स्वयं मॉनिटर करें। इसी तरह जलदाय विभाग के विभिन्न विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया जाए।

error: Content is protected !!