जिला कलक्टर ने विकास कार्यों का निरीक्षण किया

अजमेर 17 मई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने गुरूवार को अजमेर शहर में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत चल रहे तथा प्रस्तावित विकास कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकास कार्यों में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं करें।
जिला कलक्टर ने गुरूवार को जयपुर रोड बाईपास से लेकर एलिवेटेड रोड, ब्यावर रोड पर बन रहे आरओबी, राजकीय संग्रहालय में बनायी जा रही फिल्म लाईब्रेरी, सुभाष उद्यान, लवकुश गार्डन के समीप केफेटेरिया, पुरानी विश्राम स्थली एवं चौरसियावास नाले के कार्यों को देखा। उन्होंने निर्देश दिए कि समयबद्धता के साथ समस्त कार्य पुर्ण हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने जयपुर बाईपास से शहर में आने वाले मार्ग के तिराहे पर महर्षि दयानन्द सरस्वती की प्रतिमा लगाने तथा पार्क विकसित करने के कार्य को शीघ्र आरम्भ करने के लिए निर्देश दिए। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा इस कार्य के लिए प्रस्ताव लिया जा चुका है। जिस पर 25 करोड़ की लागत आएगी। कार्य के टेण्डर शीघ्र लगेंगे।
जिला कलक्टर ने गांधी भवन चौराहे पर आकर एलिवेटेड रोड के संबंध में भी जानकारी ली तथा मौके का निरीक्षण किया। यह कार्य आरएसआरडीसी द्वारा कराया जाएगा। जिसे शीघ्र सर्वे कार्य पूर्ण कर प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने ब्यावर रोड स्थित आरओबी के कार्य का अवलोकन भी किया। इस कार्य पर 27 करोड़ रूपए व्यय होंगे। इस कार्य में कुछ तकनीकी समस्या आ रही थी जिसके लिए उपखण्ड अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने राजकीय संग्रहालय के समीप बन रही फिल्म लाईब्रेरी का निरीक्षण भी किया। यह कार्य पुरातत्व विभाग द्वारा किया जाना है। जहां पुरानी फिल्मो का डिजीटलाईजेशन होगा। जिला कलक्टर ने पुरातत्व विभाग के अधीक्षक को बिजली, पानी कनेक्शन शीघ्र करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने हृदय योजना अन्तर्गत बन रहे सुभाष उद्यान में वॉकिंग ट्रेक, योगा पार्क, ओपन जिम, साईकिल स्टैण्ड इत्यादि को देखा। उन्होंने सुभाष उद्यान का समस्त कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने लवकुश उद्यान में बन रहे कैफेटेरिया के कार्य को भी देखा तथा कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। यह कार्य जून के अन्तिम सप्ताह तक पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।
जिला कलक्टर ने बांडी नदी से आनासागर में आ रही आवक स्थल को भी देखा। नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता ने पानी को डाईवर्ट कर सिवरेज प्लान्ट तक ले जाने की कार्ययोजना की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने मौके पर ही चल रही आनासागर को साफ करने के लिए मंगायी गई डिवीडिंग मशीन के कार्य को देखा तत्पश्चात वे चोरसियावास नाले पर कचरा रोकने के लिए बने स्ट्रक्चर को भी देखा।

इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता सहित आरएसआरडीसी एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पॉलिथीन उन्मूलन जन चेतना रैली का शुभारम्भ
अजमेर, 17 मई। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड अजमेर मण्डल अजमेर के तत्वाधान में पॉलिथीन उन्मूलन जन चेतना रैली का शुभारम्भ राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से किया गया। रैली को एडीएम (सिटी) श्री अरविंद कुमार सेंगवा व मण्डल चीफ कमिश्नर स्काउट गाइड श्री महेन्द्र विक्रम सिंह, श्री राकेश गोरा सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डिवीजन चीफ कमिश्नर महेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने का संदेश दिया गया। रैली का संचालन सीओ स्काडट विनोद घारू ने किया। उन्होंने बताया कि पॉलिथीन उन्नमूलन के तहत आगामी कार्यक्रम आनासागर झील के लिए होगा। झील के आसपास फैली हुई पॉलिथीन को स्काउट गाईड के छात्र – छात्राओं द्वारा साफ कर आम जनता को संदेश देंगे कि अजमेर को स्वच्छ व सुन्दर बनावें तथा पॉलिथीन मुक्त करावें।
इस रैली के दौरान डिवीजन ट्रेनिंग कमिश्नर स्काउट श्री महेश शर्मा, रोवर लीडर श्री हरी कृष्ण सेन, श्रीमती संतोष राठौड़, श्री अशोक शर्मा उपस्थित थे।

आखिर मिल गया हरदयाल को अपना नाम
अजमेर, 17 मई। रामगढ़ का रहने वाला हरदयाल कई सालों से परेशान था। राजस्व रिकार्ड में उसका नाम हरदयाल पुत्र रामप्रसाद ब्राह्मण के बजाय सुरेश कुमार दर्ज था। अब रिकार्ड सही कर उसे उसका असली नाम हरदयाल मिल गया है।
उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चावला ने बताया कि रामगढ़ शिविर में हरदयाल पुत्र रामप्रसाद ब्राह्मण ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर आवेदन किया। उसने बताया कि रामगढ़ की जमाबंदी में प्रार्थी का नाम हरदयाल के बजाय सुरेश कुमार दर्ज है जो अशुद्ध है। प्रार्थी के दस्तावेज, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड में प्रार्थी का वास्तविक नाम हरदयाल दर्ज है। राजस्व रिकार्ड में प्रार्थी का नाम सुरेश कुमार दर्ज होने से अनेक परेशानियाों का सामना करना पड़ता है। अतः इसे दुरूस्त कर हरदयाल अंकन किया जाए।
उन्होंने बताया कि प्रकरण दर्ज कर तहसीलदार बिजयनगर की अनुशंसा व सरपंच ग्राम पंचायत रामगढ़ की तस्दीक के आधार पर भू राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के तहत प्रार्थी के खाता नं. 55 में सुरेश कुमार के बजाय दुरूस्त कर हरदयाल उर्फ सुरेश कुमार दर्ज करने के आदेश जारी किए गए। शिविर में ही दुरूस्ती का नामान्तरण दर्ज कर प्रार्थी को नकल जारी की गई।

रामकरण अब बना राजकुमार
उपखण्ड अधिकारी श्री चावला ने बताया कि इसी तरह उपखण्ड न्यायालय में विचाराधीन वाद संख्या 54/2017 श्री राजकुमार व अन्य बनाम तहसीलदार बिजयनगर अन्तर्गत धारा 136 एलआरएक्ट में वादी श्री राजकुमार ने ग्राम रामगढ़ के खाता नम्बर 676 में दर्ज स्वयं के नाम रामकरण पुत्र मिश्रीलाल को दुरूस्त कर वास्तविक नाम राजकुमार वल्द मिश्रीलाल शुद्ध अंकन कराने का वाद प्रस्तुत किया। राजस्व लोक अदालत शिविर रामगढ़ में तहसीलदार बिजयनगर से रिपोर्ट तलब की गई एवं मजमेआम में तस्दीक की गई। तहसीलदार की अनुशंसा रिपोर्ट के आधार पर ग्राम रामगढ़ के जमाबंदी सम्वत् 2069-72 खाता संख्या 676 में वादी का नाम रामकरण के बजाए दुरूस्त कर राजकुमार वल्द मिश्रीलाल दर्ज करने के आदेश जारी किए गए।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
शुक्रवार को यहां आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 17 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 18 मई को जिले में विभिन्न स्थानों पर न्याय आपके द्वार शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि शुक्रवार 18 मई को नसीराबाद के झड़वासा में, पीसांगन के जेठाना में, ब्यावर के काबरा में, किशनगढ़ के खातोली में, केकड़ी के मेवदाकलां में, मसूदा के झाग में, सरवाड़ के टांटोटी में, भिनाय के लामगरा में तथा रूपनगढ़ के अमरपुरा में शिविर होंगे।

error: Content is protected !!