टॉपर बेटियां, अब बनेंगी आईएएस, इंजीनियर व डॉक्टर

अजमेर 21 मई। गरीब परिवारों की प्रतिभाशाली बेटियां, बड़े सपने, आर्थिक तंगी का रोड़ा लेकिन अब सब बदल चुका है। अजमेर जिले की नौ टॉपर बेटियां अब सपने पूरे करने के लिए तैयार हैं। इसमें सहायक बनी है मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना। योजना से मिली लाखों रूपए की आर्थिक सहायता से इन बच्चियों को प्रदेश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में दाखिला मिला है। बेटियां अब आईएएस, इंजीनियर और डाक्टर बनने की दिशा में कदम बढ़ा रही हैं।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने आज मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत चयनित जिले की टॉपर बेटियों से मुलाकात की। आत्मविश्वास से भरी इन बेटियों ने कहा कि साधारण परिवार और सीमित आय होने से हमेशा यह चिंता बनी रहती थी कि हमारा भविष्य क्या होगा। प्रतिभाशाली होने के बावजूद कोचिंग संस्थानों की भारी फीस दे पाएंगे या नहीं। लेकिन मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत मिली आर्थिक सहायता ने हमारी सबसे बड़ी चिंता दूर कर दी है। अब हम निश्चिंत होकर अपने सपनों को पूरा करने में जुट गई हैं।
जिला कलक्टर आरती डोगरा से आज प्रियंका जाधव, चेतना वर्मा, अर्चना खारोल, हर्षिता भटनागर, निधि शर्मा, तमन्ना कतीरिया, आरती मीणा एवं पिंकी साहू ने मुुलाकात की। इन सभी बालिकाओं ने अपने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि इन्होंने कभी अभावों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। किसी के पिता ऑटो रिक्शा चलाते हैं तो किसी के पिता साधारण नौकरी पेशा हैं। इन सभी ने अपनी दादी और मां से मिले समर्थन को भी सफलता का कारण बताया।

जिला कलक्टर ने दिए टिप्स, की तारीफ
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बालिकाओं से उनके अंकों के बारे में पूछा तो सभी ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक बताए। जिला कलक्टर ने तारीफ करते हुए कहा कि बाकी के अंक क्यों छोड़ दिए। आप इतनी प्रतिभावान हो, अपने सपनों को पूरा करने के लिए जुट जाओ। परिस्थितियों से घबराए बिना लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहो। आप अचीवर हो, आप तय करों की क्या बनना है और बस जुट जाओ। कैरियर के लिए सम्पूर्ण प्रयास करो, सफलता आपके साथ होगी।
उन्होंने छात्राओें से कहा कि आप आईएएस बनों, इंजीनियर या डॉक्टर। जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हो उसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। परीक्षा के लिए हिन्दी या अंग्रेजी माध्यम में कोई अन्तर नही है । हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में सफलता अर्जित की है। उन्होंने बालिकाओं को परीक्षा तैयारी के टिप्स देते हुए कहा कि परीक्षाओं में सफलता के लिए आत्मविश्वास, कड़ी मेहनत और निरन्तरता बेहद जरूरी है।

अब प्राइवेट नहीं, सरकारी स्कूलों का समय
जिला कलक्टर से बातचीत में बालिकाओं ने कहा कि जब हम सरकारी स्कूलों में पढ़ते तो प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी हमें हीनभावना से देखते थे। अब तस्वीर बदल गई है। अब हमारी सफलता और सरकारी स्कूलों की सुविधाएं देख कर आसपास के अभिभावक भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं। राज्य सरकार की लैपटॉप योजना, साइकिल और ट्रांसपोर्ट वाउचर सहित विभिन्न योजनाआें का लाभ सिर्फ सरकारी स्कूलें के विद्याार्थियों को ही मिलता है। ऎसे में बड़ी संख्या में विद्यार्थी अब सरकारी स्कूलों में पढ़ना चाहते हैं।

मिली 1048 लाख की सहायता
टॉपर बेटियों को अपनी पढ़ाई के लिए 10.48 लाख रूपए की सहायता की जा चुकी है। इनमें रूपाली गुर्जर को 95,397, प्रियंका जाधव को 1,99,766, चेतना वर्मा को 1,57,397, अर्चना खारोल को 1,00,000, हर्षिता भटनागर को 99,710, निधि शर्मा को 98,000, तमन्ना कतीरिया को 97,940, आरती मीणा को 1,00,000 तथा पिंकी साहू 1,00,000 रूपए की सहायता प्रदान की गई है। इनकी पढ़ाई का खर्च भी राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
जिले की पेयजल व्यवस्था पर हुई चर्चा

अजमेर, 21 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें पेयजल व्यवस्था पर विशेष जोर देने के निर्देश प्रदान किए।
श्री चौहान ने कहा कि जिले में पेयजल व्यवस्था को सुचारू करने के लिए प्रत्येक स्तर पर मॉनिटरिंग की जाए। पेयजल आपूर्ति के लिए निर्धारित समय का कड़ाई से पालन किया जाना आवश्यक है। प्रत्येक क्षेत्र के लिए अन्तिम छोर तक पानी पहुंचना सुनिश्चित किया जाए। जिले के समस्त क्षेत्रों में पर्याप्त प्रेशर के साथ पानी उपलब्घ करवाया जाए। विभिन्न स्थानों पर अवैध कनेक्शनों को प्राथमिकता से संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवायी जाए। हैण्डपम्प की समय पर मरम्मत आवश्यक है। ठेकेदार को समस्त हैण्डपम्प की समय पर मरम्मत करने के लिए पाबंद किया जाए।
उन्होंने कहा कि जैविक कचरे का निस्तारण तय मानकों के अनुसार किया जाए। निस्तारण करने वाली संस्था को समस्त जैविक कचरा उठाने के लिए पाबंद किया जाए। नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों की भर्ती में पारदर्शिता, जवाबदेही एवं निष्पक्षता से कार्य सम्पादित करने के लिए जिला प्रशासन एवं नगरीय निकाय के संयुक्त दल का गठन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के अन्तर्गत जिले में पोषण संबंधी क्षेत्रों में विशेष कार्य किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं पेाषण के निर्धारित मानकों तथा धरातल पर वास्तविक स्थिति के मध्य अन्तर का चिन्हिकरण किया जाएगा। प्राप्त आंकड़ों के आधार पर उनका उपचार एवं निदान किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
मंगलवार को यहां आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 21 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 18 मई को जिले में विभिन्न स्थानों पर न्याय आपके द्वार शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि मंगलवार 22 मई को अजमेर के नारेली में, ब्यावर के रावतमाल में, किशनगढ़ के आकोड़िया में, मसूदा के देवास में, सरवाड़ के सातोलाव में, भिनाय के बड़ली तथा रूपनगढ़ के नोसल में शिविर आयोजित होंगे।

error: Content is protected !!