परीक्षार्थियों के लिए उपलब्ध रहेंगे निःशुल्क आश्रय स्थल

अजमेर, 13 जुलाई। अजमेर शहर में प्रतियोगी परीक्षा के लिए आने वाले अभ्यर्थियों तथा अन्य व्यक्तियों के लिए नगर निगम द्वारा बनवाए गए आश्रय स्थल निःशुल्क उपलब्ध हैं। इनमें कोई भी व्यक्ति विश्राम कर सकता है।
नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि नगर निगम द्वारा पं.दीनदयाल अन्त्योदय योजना – राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत अजमेर शहर में 6 आश्रय स्थलों का संचालन किया जा रहा है। यह आश्रय स्थल पड़ाव क्षेत्र आजाद पार्क के सामने, देहली गेट के पास, जेएलएन अस्पताल परिसर में, प्राइवेट बस स्टैण्ड कोटड़ा एवं जनाना अस्पताल में संचालित है। इनमें कोई भी आश्रय विहीन व्यक्ति निःशुल्क आश्रय ले सकता है। अजमेर शहर में प्रतियोगी परीक्षा में जिले के बाहर से आने वाले अभ्यर्थी इन आश्रय स्थलो में निःशुल्क आश्रय ले सकते हैं।

75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले वरीयता सूची वाले विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
सामान्य वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को 15 हजार रुपए प्रोत्साहन पुरस्कार

अजमेर, 13 जुलाई। राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग (आर्थिक पिछड़ा वर्ग) के मेधावी विद्यार्थियों की प्रोत्साहन योजना 2018-19 के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इस योजना के तहत जिन विद्यार्थियों के माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपये से कम है, उन्हें 15-15 हजार रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सामान्य (आर्थिक पिछड़ा वर्ग) के ऎसे विद्यार्थी जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त किये हैं, वे इस योजना के पात्र होंगे। उन्होने बताया कि योजनान्तर्गत पात्र विद्यार्थियों को अन्य योजनाओं यथा-साईकिल, ट्रांसपोर्ट वाउचर, लैपटॉप आदि योनाओं में पात्र होने पर भी लाभ देय होगा परन्तु किसी छात्र को स्कूटी मिल रही है तो उसको इस प्रोत्साहन योजना के तहत 15 हजार रुपए नहीं मिलेंगे। छात्रा दोनों योजना में से किसी एक योजना का ही लाभ ले सकती है।
श्री देवनानी ने बताया कि मेघावी विद्यार्थियों की प्रोत्साहन योजना के आवेदन के साथ सामान्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अभिभावक की सालाना आय 2.50 लाख रुपए से कम होने का आय प्रमाण पत्र, सामान्य वर्ग का जाति प्रमाण पत्र और विद्यार्थी के बैंक खाते की छाया प्रति जमा करानी होगी। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा शीघ्र ही स्कूटी के लिए योग्य छात्राओं की सूची जारी की जा रही है। इसमें जिन छात्राओ को स्कूटी नहीं मिल रही है। वे इस प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर सकेंगी।
प्रोत्साहन योजना का लाभ माध्यमिक परीक्षा, उच्च माध्यमिक परीक्षा (कला,विज्ञान और वाणिज्य) के राज्य स्तर पर प्रथम पांच सौ विद्यार्थियों तथा प्रवेशिका परीक्षा एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के राज्य स्तर पर प्रथम सौ विद्यार्थियों की प्राप्त बोर्ड वरीयता सूची में सम्मिलित सामान्य वर्ग के उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिनके माता-पिता व अभिभावकों की कुल वार्षिक आय 2 लाख 50. हजार से कम होगी। वरीयता सूची में अंतिम वरीयता पर एक सौ से अधिक विद्यार्थी होने की स्थिति में क्रमशः अनिवार्य विषय अंग्रेजी व हिंदी में अधिक अंक प्राप्त करने वाला विद्यार्थी पात्र होगा। यदि इन दोनों में भी अक संमान होते हैं तो अधिक उम्र वाला विद्यार्थी पात्र होगा।

स्कूटी वितरण के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 13 जुलाई। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 2017-18 की कक्षा-10, प्रवेशिका, कक्षा-12 की कला, विज्ञान, वाणिज्य व वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली सामान्य(आर्थिक पिछड़ा वर्ग) की छात्राओं को राजस्थान सरकार द्वारा विद्यालयों में स्कूटी वितरण किया जायेगा।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सामान्य(आर्थिक पिछड़ा वर्ग) की जिन छात्राओं के परिवार की वित्तीय वर्ष 2017-18 में सकल कुल वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपये से कम हो, उनको निःशुल्क स्कूटी वितरीत की जायेगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रमाण-पत्रों के साथ संबंधित विद्यालयों में जमा कराने होंगे।
आवेदन पत्र राज्य के संबंधित जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक प्रथम व विभागीय वेबसाइट www.education.rajasthan.gov.in/www.rajrmsa.nic.in पर निःशुल्क उपलब्ध है। आवेदन पत्र 16 जुलाई, 2018 तक शाला समय में संबंधित विद्यालय (सरकारी/निजी) में जहां से छात्रा ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, वहाँ जमा करवाने होंगे।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 13 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 51, श्रीनगर में 12.5, गेगल में 30, पुष्कर में 130, गोविन्दगढ़ में 68, नसीराबाद में 102, पीसांगन में 175, मांगलियावास में 115, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 40, रूपनगढ़ में 144, अराई में 151.5, ब्यावर में 159 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 151, टॉटगढ़ में 111, सरवाड़ में 134, केकड़ी में 172, सावर में 40, भिनाय में 53, मसूदा में 38, बिजयनगर में 63, नारायणसागर में 53 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 94.56 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

आरएसएलडीसी की बैठक 18 जुलाई को
अजमेर, 13 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में राजस्थान आजिवीका एवं कौशल विकास निगम (आरएसएलडीसी) की मासिक बैठक आगामी बुधवार 18 जुलाई को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। इस बैठक में जिले में संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों के बेहतर समन्वय के साथ समीक्षा भी की जाएगी। यह जानकारी आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक ने दी।

जनसंख्या 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक 19 को होगी
अजमेर, 13 जुलाई। जनगणना 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक आगामी 19 जुलाई गुरूवार को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!