झूठे मुकदमे में चालान पेश कराने के विरोध में धरना व प्रदर्शन

संसदीय सचिव शत्रुध्न गौतम व ए.एस.पी. रवीन्द्र सिंह पर, हनुमान मंदिर की जमीन के अतिक्रमियों को शह देने व ग्रामवासियों के विरूद्ध झूठे मुकदमे में चालान पेश कराने के विरोध में धरना व प्रदर्शन।
दिनांक 17.07.2018 अजमेर के कलेक्ट्रेट पर केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के शौकलिया ग्राम से आये सैकड़ो की तादाद में ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चौधरी से भेंट वार्ता कर उन्हें संसदीय सचिव शत्रुध्न गौतम के ईशारे पर ए.एस.पी. रविन्द्र सिंह द्वारा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को चिन्हित कर उन पर अनुसूचित जाति जनजाति निवारण अधिनियम के झूठे मुकदमे में फँसाकर शौकलिया ग्राम के धार्मिक आस्था के केन्द्र हनुमान मंदिर की भूमि पर अतिक्रमण करने वाले आरोपियों को पनाह देने का खुला आरोप लगाया। उसके पश्चात् ग्रामीणों ने पंचायत समिति सदस्य, सरवाड़ शक्ति प्रताप सिंह राठौड़, पीपरोली के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर साकेतिक धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया तथा पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ को दस्तावेजों सहित ज्ञापन सौंपा जिस पर एस.पी. ने दस्तावेजो को रिकॉर्ड पर लेकर उचित कार्यवाही करने का आश्वासन प्रतिनिधि मण्डल व ग्रामवासियों को दिया।
शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ता ने शौकलिया ग्राम धार्मिक आस्था के केन्द्र हनुमान मंदिर पर अतिक्रमीयों के विरोध में आवाज उठाई जिस पर जिला कलेक्टर व संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्यवाही कर अतिक्रमण मुक्त कराया गया परन्तु भाजपा विधायक शत्रुध्न गौतम ए.एस.पी. रविन्द्र सिंह भगवान राम की नाँव पार लगाने वाले ‘‘बजरंग बली‘‘ के मंदिर की जमीन पर कब्जा करने वाले को शह दे रहे है और भोले भाले ग्रामीणों को कांग्रेस कार्यकर्ता होने के कारण उन्हें चिन्हित कर उन पर झूठे मुकदमे की कार्यवाही कर उन्हें फँसा रहे है। राठौड़ ने बताया कि मामले को लेकर संबंधित आरोपियों द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में पुलिस की कार्यवाही को चुनौती दे रखी है और उसकी सुनवाई शीघ्र होने वाली है ऐसे में आनन फानन में पुलिस उच्च न्यायालय के कार्यवाही के पूर्व ही चालान पेश कर ग्रामीणों को न्याय से वंचित करना चाहते है जिसके लिये ग्रामीण हर कानूनी लड़ाई लड़ने के तैयार है साथ ही उन्हें निशाना बनाकर जो झूठी कार्यवाही की जा रही है उनके दोषियों पर भी वे हर स्तर पर कानूनी कार्यवाही के लिये लड़ाई लड़ने को तैयार है। विरोध प्रदर्शन में शक्ति प्रताप सिंह राठौड़, पीपरोली सहित कांग्रेस के महासचिव शिव बन्सल, कांग्रेस नेता विवेक पाराशर, शौकलिया ग्राम के धनराज खेजड़, मंगला जी भांभी, रामधन खंगारोत, भंवरलाल खाती, उगमा बैरवा, मोडू जाट, सुखकरण दरोगा, पांची देवी, रमती देवी, गुलाबी देवी, छोटी देवी, जमना देवी, विष्णु प्रताप सिंह, मुकेश वैष्णव, मातेन्द्र प्रताप सिंह, यज्ञ प्रताप सिंह, दीपेन्द्र प्रताप सिंह सहित सैकड़ो ग्रामीण महिला पुरूष मौजूद रहे और विरोध प्रदर्शन किया।

मामला एक नजर में

शौकलिया ग्राम के धार्मिक आस्था के केन्द्र हनुमान मंदिर की जमीन पर अतिक्रमण करने के आरोपी सूरजमल नायक व उसके पुत्र पवन नायक द्वारा बेशकिमती जमीन पर अतिक्रमण कर हनुमान मंदिर में आने वाले दर्शनार्थी, श्रद्धालुओं का रास्ता रोककर बाधा पहुँचायी जा रही थी जिस पर उपखण्ड अधिकारी, सरवाड़ के आदेश पर अतिक्रमण स्थल का सीमाज्ञान करवाकर दिनांक 05.10.2015 को पुलिस जाप्ते व राजस्व अधिकारियों की टीम की मौजूदगी मेें अतिक्रमी को बेदखल कर कब्जा खाली करवाया गया तथा तत्कालानी कलेक्टर के आदेश पर मामले में प्रशासनिक जाँच की गई जिसमें तहसीलदार, भूअभिलेख निरीक्षक, हल्का पटवारी व अन्य लोगों के बयान भी लिये गये जिसमें उन्होंने अतिक्रमणकर्ता पवन नायक व उसके पिता सूरजमल नायक द्वारा राजकार्य में बाधा पहुँचायी गयी। उसकी परिणिती मंे अतिक्रमी पवन नायक द्वारा शौकलिया ग्राम के रंगलाल गुर्जर, महेन्द्र सिंह, खाजू खां, अल्ला बक्श, ग्यारसमल माली एवं श्यामलाल खाती के खिलाफ न्यायालय में परिवाद पेश कर एस.सी., एस.टी. एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया जिसमें सरवाड़ पुलिस द्वारा चालान पेश किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। जिस संबंध में समस्त तथ्यों का उल्लेख करते हुये पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन प्रेषित किया गया है। मामले को लेकर ग्रामवासियों ने उनकी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाने व अतिक्रमियों को पनाह देने वाले विधायक गौतक व ए.एस.पी. रवीन्द्र सिंह का अत्याचार नहीं सहने की कसम खाई है और उनकी दमनकारी नीति का मुहँतोड़ जवाब देने के लिये ग्रामवासी लामबद्ध हो गये है और इस संबंध में सी.एम. को भी मामले के बारे में अवगत कराकर कार्यवाही की मांग करेंगे।

विधायक व ए.एस.पी. पर लगाये आरोप
प्रकरण में पूर्व में अतिक्रमी पवन नायक द्वारा दिनांक 05.08.2015 को जब सीमाज्ञान करने राजस्व अधिकारी मौके पर पहुंचे तो अतिक्रमी ने मौके पर सीमाज्ञान नहीं होने दिया और उल्टा राजस्व अधिकारियों से गाली गलौच की और थाना सरवाड़ पर इसी दिनांक की घटना बताते हुये इन्हीं आरोपियों के विरूद्ध जरिये प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 237/2015 एस.सी., एस.टी. एक्ट में दर्ज करा दी जिस पर पुलिस द्वारा न्यायालय में एफ.आर. प्रस्तुत कर दी गई और पवन नायक को आदतन शिकायतकर्ता बताते हुये झूठा मामला दर्ज कराना भी एफ.आर. में उल्लेखित किया। उसके बाद दिनांक 05.10.2015 को पवन नायक व सूरजमल नायक के हनुमान मंदिर के अतिक्रमण को हटाया गया तो उसके द्वारा पुनः समान तथ्यों पर उन्हीें आरोपियो ं के विरूद्ध जरिये परिवाद दूसरी प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 302/2015 दर्ज करा दी जिसमें पुलिस द्वारा जिन ग्रामीणों के बयान लेखबद्ध करना बता रहे है उन ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक के समक्ष उपस्थित होकर अपने नोटेरी तस्दीकशुदा शपथ पत्र यह उल्लेखित करते हुये प्रस्तुत किये कि ए.एस.पी. रवीन्द्र सिंह ने उनके कोई बयान नहीं लिये अपितु उन्हें मामले में एफ.आर. प्रस्तुत करने का झाँसा देकर खाली कागजो व मुचलकों पर हस्ताक्षर कराये और ऐसी घटना घटित नहीं होने के बावजूद ग्रामवासियों को संसदीय सचिव शत्रुध्न गौतम के ईशारे पर ए.एस.पी. फंसा रहे है तथा राजकीय व लोक दस्तावेज जिससे उक्त घटना नहीं होना प्रमाणित होती है उन्हें रिकॉर्ड पर ही नहीं लेकर चालान पेश करने पर आमादा है।

ए.एस.पी. रवीन्द्र सिंह विधायक गौतम के ईशारे पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष की तरह भूमिका निभा रहे है जो लोक सेवक के कर्तव्यों का खुला उल्लघंन है। इस कार्यवाही से कानून व्यवस्था पर आमजन का विश्वास खत्म हो रहा है।
– शक्ति प्रताप सिंह राठौड़, पंचायत समिति सदस्य, सरवाड़।
मो.नं. 9829072530

error: Content is protected !!